educratsweb logo


नमस्कार दोस्तों, जैसा की आप जानते ही हैं की देश में अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए सरकार विभिन्न तरह की योजनायें शुरू करती है। लेकिन सभी लोगों को इन योजनाओं के बारे में ज्ञात ही नहीं होता है या योजना के बारे में पता होता हैं, तो उसका लाभ कैसे मिलेगा? यह नहीं पता होता है। इन्हीं सारी परेशानियों को खत्म करने के लिए राजस्थान सरकार ने अफोर्डेबल हेल्थ मिशन के तहत राज्य के प्रत्येक गांव में मरीजों और स्वास्थ्य विभाग के बीच के पुल को मजबूत बनाने के लिए “राजस्थान स्वास्थ्य मित्र  नौकरी भर्ती “ निकाली है। आज हम अपने आर्टिकल में आपको “Rajasthan Health Friend Recruitment” की सभी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

स्वास्थ्य मित्र भर्ती 2020 के तहत राजस्थान में 80,000 स्वास्थ मित्र के रिक्त पद निकाले जाएंगे। ग्रामीण स्तर पर सेवा करने के लिए लोग अब स्वास्थ्य मित्र बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्वास्थ मित्र परियोजना का उद्देश्य निवारक और प्रचारक स्वास्थ्य के लिए समुदायों को स्थानीय सहायता प्रदान करना है। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग गांवों में सहायक नर्स मिडवाइफ्स (ANM), आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मौजूदा बेड़े के अलावा 80,000 महिला उत्थान बाल कल्याण समिति स्वास्थ्य मित्र तैनात करेगा। सभी चयनित उम्मीदवारों को चिकित्सा की आवश्यकता के मामले में लोगों की मदद करने और मार्गदर्शन करने के लिए समुदाय के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए प्रशिक्षण मिलेगा। इस मिशन के तहत इन स्वास्थ्य मित्र का क्या कार्य होगा एवं इनका चयन किस तरह से किया जायेगा, सभी जानकारी पाने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र नौकरी भर्ती 2020

Rajasthan Swasthya Mitra Job Vacancy 2020 – स्वास्थ मित्र परियोजना का उद्देश्य निवारक और प्रचारक स्वास्थ्य के लिए समुदायों को स्थानीय सहायता प्रदान करना है। ये स्वास्थ मित्र संकेतों और लक्षणों के आधार पर बीमारी की प्रकृति की पहचान करेंगे। फिर वे बिना किसी देरी के लोगों को उचित चिकित्सा उपचार (जो विशेषता / रोगी को जाना चाहिए) को लेने के लिए मार्गदर्शन करेंगे। इसके अलावा, वे केंद्र और राज्य सरकार की गरीब लोगों के लिए चल रही स्वास्थ्य योजनाओं का मतलब और सहायता कैसे प्राप्त करना है के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। प्रत्येक गाँव से 2 व्यक्तियों का चयन स्वास्थ्य मित्र नौकरियों (Swasthya Mitra Job) के लिए किया जाएगा, जो क्षेत्र के मूल निवासी हैं।

 

मिशन का नाम Swasthya Mitra Job Vacancy
शुरुआत  सन 2020
लांच किया गया राजस्थान सरकार द्वारा
कुल वेकेंसी 80,000
पोस्ट का नाम   स्वास्थ्य मित्र
संबंधित विभाग राजस्थान सरकार स्वास्थ्य विभाग
आवेदन ऑफलाइन माध्यम से
लाभार्थी राजस्थान के गरीब एवं मध्यम वर्ग से संबंधित परिवार का शिक्षित सदस्य

स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी का मुख्य उद्देश्य-

Main Objective of Swasthya Mitra Job Vacancy – राजस्थान स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी के निम्नलिखित उद्देश्य हैं।

  • राजस्थान सरकार द्वारा स्वास्थ्य मित्रा अपॉइंट किए जा रहे हैं जिनका मुख्य उद्देश्य केवल यह है कि गांव में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाया जाए।
  • साथ ही उन्हें प्रदेश एवं देश द्वारा में चलाई जाने वाली योजना के प्रति जागरूक किया जाए।
  • Swasthya Mitra Job Recruitment के अंतर्गत जो स्वास्थ्य मित्र अपॉइंट किए जाएंगे उन्हें बीमारियों संबंधी थोड़ी बहुत जानकारी होना अनिवार्य है ताकि वह लोगों को सही दिशा में जागरूक कर सके और सही ज्ञान दे सके।
  • इसके लिए योजना के अंतर्गत लोगों को कम से कम 1 हफ्ते की ट्रेनिंग भी दी जाएगी जिसके लिए उन लोगों को प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जा सकती है।
  • इस योजना के अंतर्गत एक महिला एवं एक पुरुष को प्रत्येक गांव में स्वास्थ्य मित्र बनाकर पहुंचाया जाएगा, ताकि पुरुष एवं महिलाएं अपनी बीमारियों के बारे में बात करने में सहजता महसूस करें।

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र  नौकरी भर्ती की विशेषताएं-

Key Features of Rajasthan Swasthya Mitra Job Vacancy – राजस्थान स्वास्थ्य मित्र  नौकरी भर्ती की विशेषताएं एवं लाभ निम्नलिखित है।

  • राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अच्छे स्वास्थय के प्रति जागरूक किया जायेगा।
  • इस वेकेंसी के आने से राज्य के सभी गांवों के लोगों तक सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली किसी भी स्वास्थ्य सेवा का लाभ पहुंचे यह सुनिश्चित किया जायेगा।
  • इससे कुछ लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं। क्योंकि स्वास्थ्य मित्र बनने से उन्हें कुछ शुल्क सरकार की ओर से दिया जायेगा।
  • इस वेकेंसी को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य सरकार का यह है कि राज्य के सभी लोग खासकर गांव के लोगों को किसी भी प्रकार की बीमारी से बचाया जाये, और उन्हें बीमारियों एवं उसके सही ईलाज के बारे में पूरी जानकारी भी प्रदान की जाये।
  • राजस्थान में गांव के अलावा अन्य जगहों में 1 लाख स्वास्थ्य मित्र बनाये जाने की भी संभावना हैं।
  •  Swasthya Mitra Job Vacancy/Recruitment के तहत जो प्रत्येक गांव में स्वास्थ्य मित्र बनाये जायेंगे, उसमें से एक महिला एवं एक पुरुष व्यक्ति होंगे और ये उसी क्षेत्र के मूल निवासी हो सकते हैं।
  • राजस्थान के कम से कम 40 से 42 हजार गांवों में राजस्थान स्वास्थ्य मित्र बनाये जाने का फैसला लिया गया है। और राजस्थान सरकार राज्य के प्रत्येक 40 हजार गांव के लिए कम से कम 80 हजार स्वास्थ्य मित्र वेकेंसी शुरू कर सकती हैं। जिसमें प्रत्येक गांव में 2 स्वास्थ्य मित्र बनाये जायेंगे।

Rajasthan-Health-Friend-Job-Recruitment

Rajasthan-Health-Friend-Job-Recruitment

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी में पात्रता मापदंड-

Eligibility Criteria in Mukhyamantri Swasthya Mitra Job Vacancy – महिला उत्थान बाल कल्याण समिति स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी में आवेदन करने के लिए निम्न पात्रता का होना आवश्यक है।

 

  • राजस्थान का मूल निवासी => इस स्वास्थ्य मित्र जॉब का लाभ केवल वे लोग ही उठा सकते हैं जोकि राजस्थान के मूल निवासी है।
  • केंद्र एवं राज्य सरकार की नीतियों का ज्ञान => इसके लिए यह भी आवश्यक है कि स्वास्थ्य मित्र का आवेदन करने वाले व्यक्ति को केंद्र एवं राज्य सरकार की सभी स्वास्थ्य योजनाओं और नीतियों का पर्याप्त ज्ञान हो।
  • शैक्षणिक योग्यता => राजस्थान की स्वास्थ्य मित्र जॉब वेकेंसी के लिए आवेदक की शैक्षणिक योग्यता यह होनी चाहिये कि वह कम से कम 10 वीं पास हो। एवं उनके पास सरकारी एवं निजी नौकरियों की तलाश करने का कोई भी अवसर न हो और रोजगार प्राप्त करना उसके लिए एक बड़ी चुनौती हो।
  • गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवार => ग्रामीण क्षेत्र में शुरू किये जाने वाले स्वास्थय मित्र वे लोग बन सकते हैं, जोकि गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवार से संबंध रखते हैं।
  • आयु सीमा => स्वास्थ्य मित्र केवल वे लोग बन सकते हैं जिनकी आयु 18 से 25 वर्ष हैं। ये महिला एवं पुरुष कोई भी हो सकते हैं।

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज-

Documents Required for Rajasthan Swasthya Mitra Job Vacancy – स्वास्थ्य मित्र भर्ती के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  1. जो लोग इस योजना के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं, उनके पास मूलनिवासी होने का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  2. Rajasthan Health Friend Job Recruitment के भीतर उम्र संबंधित दायर दिया गया है, अतः उम्मीदवार के पास उम्र संबंधी दस्तावेज होना आवश्यक है जिसके लिए वे जन्म प्रमाण पत्र की कॉपी लगा सकते हैं।
  3. इस योजना के लिए उम्मीदवार को कम से कम दसवीं कक्षा तक पढ़ा होना अनिवार्य है इसीलिए जो लोग इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास दसवीं की मार्कशीट होना जरूरी है।

स्वास्थ्य मित्रों को चयन करने के लिए विशेष प्रक्रिया-

Special Procedure for Selecting Swasthya Mitra – राजस्थान स्वास्थ्य मित्रों को चयन करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया है।

 

  1. Rajasthan Swasthya Mitra Job Vacancy के अंतर्गत जिन लोगों को रोजगार चाहिए उन उम्मीदवारों को साइकोमेट्रिक असिस्टेंट टेस्ट पास करना जरूरी है जो कि सरकार की तरफ से आयोजित किए जाएंगे, उसके बाद ही वह दूसरे चरण में प्रवेश कर सकेंगे।
  2. प्रथम चरण के बाद दूसरे चरण में साक्षात्कार अर्थात इंटरव्यू भी लिया जाएगा जिसमें यह देखा जाएगा कि व्यक्ति को देश प्रदेश में चलने वाली स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के बारे में कितनी जानकारी है और वह लोगों के प्रति कितना जागरूक है ताकि उनमें यह टैलेंट देखा जा सके कि वह गांव में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य योजनाओं के प्रति जागरूक कर भी सकते हैं या नहीं।
  3. योजना के अंतर्गत जॉब अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को अपने सभी दस्तावेजों को सत्यापित करना भी जरूरी है।
  4. सभी चरणों को पास करने के बाद जो उम्मीदवार हर दृष्टि से खरे उतरते हैं। उनकी एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी जिसके तहत उम्मीदवार अपना नाम चेक कर सकते हैं कि वे इस योजना के लिए चुने गए हैं अथवा नहीं।

राजस्थान स्वास्थ्य मित्रों का कर्तव्य (Obligation)-

Duties of Rajasthan Health Friends (Swasthya Mitra) – राजस्थान स्वास्थ्य मित्रों के कर्तव्य निम्न प्रकार से हैं।

  • संकेतों और लक्षणों के आधार पर रोगों की विस्तृत श्रृंखला की पहचान।
  • जरूरतमंद लोगों के इलाज के लिए मरीजों को सहायता / मार्गदर्शन देना।
  • ब्लड प्रेशर (BP) और आहार और जीवनशैली में बदलाव का सुझाव जो इसे नियंत्रित करने के लिए आवश्यक हैं।
  • ब्लड शुगर लेवल की जाँच करना और इसे नियंत्रित करने के लिए उचित आहार और व्यायाम का सुझाव देना।
  • इंजेक्शन और IV लाइन प्रदान करना।
  • कटे छिले घाव की ड्रेसिंग और फिजियोथेरेपी।

 

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र नौकरी भर्ती 2020 आवेदन करें
Contents shared By educratsweb.com

स्वास्थ्य जीवन/Health tips Hindi/some good tips #Health - Published on Friday July 10 2020
if you have any information regarding Job, Study Material or any other information related to career. you can Post your article on our website. Click here to Register & Share your contents.
For Advertisment or any query email us at educratsweb@gmail.com

RELATED POST
1 बिहार के कृषि विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, पांच जनवरी तक करें ऑनलाइन आवेदन
2 ईएसआईसी, बिहार में पैरामेडिकल और नर्सिंग स्टाफ के पदों पर भर्ती
3 रोजगार मेला भर्ती 2018 / कुल 7,00,00 रिक्तियों / अभी ऑनलाइन आवेदन करे
4 आरबीआई दे रहा नौकरी का सुनहरा मौका
5 Department of Space Indian Space Research Organisation
6 राजस्थान स्वास्थ्य मित्र नौकरी भर्ती 2020 आवेदन करें
7 यूपी नि:शुल्क ओ लेवल कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना 2020
8 Various Jobs in Ministry of Health & Family Welfare स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग Department of Health & Family Welfare
9 UPPSC Mains 2019 Exam Postponed 2020
We would love to hear your thoughts, concerns or problems with anything so we can improve our website educratsweb.com ! visit https://forms.gle/jDz4fFqXuvSfQmUC9 and submit your valuable feedback.
Save this page as PDF | Recommend to your Friends

http://educratsweb(dot)com http://educratsweb.com/content.php?id=1074 http://educratsweb.com educratsweb.com educratsweb