educratsweb logo


Pradhan Mantri Mahila Shakti Kendra Yojana 2020: नमस्कार मित्रों, जैसा की हम सभी जानते हैं मोदी सरकार का मिशन हैं ‘सबका साथ सबका विकास’। इसी मिशन को यथार्थ में बदलने के लिए केंद्र सरकार द्वारा देश के अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति / जनजाति, पिछड़ी जाति एवं महिलाओं के स्वावलंबन हेतु स्किल डेवलपमेंट योजना, स्वरोजगार हेतु सब्सिडी दर पर लोन मुहैया कराने की योजना तथा मिहलाओं और बच्चों के पोषण और अधिकारों के लिए जागरूकता बढ़ाने की योजना का संचालन किया गया है।इसी क्रम में 2017-18 के बजट में महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण मिशन के अंतर्गत “प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना या नारी शक्ति स्कीम” को शामिल करने की घोषणा की गयी थी।

मिशन फॉर प्रोटेक्शन एंड एम्पावरमेंट फॉर विमेन के विस्तार में, कैबिनेट मंत्रालय ने एक नई योजना शुरू की है, Pradhan Mantri Mahila Shakti Kendra Scheme 2020। यह ग्रामीण भारत में महिला सशक्तिकरण के समर्थन में शुरू किया गया है। इस योजना के साथ ही केंद्र सरकार ने हाल के भविष्य में महिला सशक्तीकरण के लिए अन्य सभी योजनाओं का विस्तार करने की योजना बनाई है। केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए अगले दो वित्तीय वर्षों के लिए पहले ही बजट आवंटित कर दिया है। इस नयी उपयोजना को 2017-18 से 2019-20 तक क्रियान्वयन करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा किया जाएगा।

प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना की जानकारी हिंदी में देखिए

Pradhan Mantri Mahila Shakti Kendra Scheme Details – दिनांक 22 नवंबर 2017 को, पीएम-मोदी के नेतृत्व वाले कैबिनेट मंत्रालय ने “महिला शक्ति केंद्र योजना” को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत पिछड़े जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस योजना के साथ ही कैबिनेट ने यह भी कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना, यौन उत्पीड़न वाली महिलाओं के लिए एक स्टॉप सेंटर योजना और 7 और योजनाओं को भविष्य में बढ़ाया जाएगा। इस योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं को सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाया जाएगा ताकि वे अपनी पूरी क्षमता का अनुभव कर सकें।

 

पीएम महिला शक्ति केंद्र योजना की विशेषताएं-

Features of PM Mahila Shakti Kendra Yojana – महिला शक्ति केंद्र योजना की निम्नलिखित विशेषताएं हैं।

  • उद्देश्य => इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के जीवन स्तर को बढ़ाना है। इस योजना के क्रियान्वयन के माध्यम से बालिकाओं की बचत और उनके जीवन की शुरुआत, उनके प्राथमिक के साथ-साथ माध्यमिक शिक्षा और जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार किया जाएगा।
  • बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना को विस्तार => इस योजना के साथ बेटी बचाओ बेटी पढाओ को भी आगे बढ़ाया जाएगा। कैबिनेट ने कहा कि वर्तमान में बीबीबीपी योजना 161 जिलों में चल रही है और जल्द ही यह भारत के 640 जिलों तक पहुंच जाएगी।
  • वन स्टॉप सेंटर => कैबिनेट मंत्रालय ने पुष्टि की है कि महिलाओं के लिए लगभग 150 वन स्टॉप सेंटर विभिन्न जिलों में स्थापित किए जाएंगे। ये केंद्र यौन उत्पीड़न के मामलों से बचे रहने के लिए फायदेमंद होंगे। उन्हें इन केंद्रों के तहत चिकित्सा, मनोवैज्ञानिक, कानूनी और पुलिस सुरक्षा प्रदान की जाएगी।
  • हेल्पलाइन => 36 राज्यों और यूटी में महिलाओं के लिए चौबीसों घंटे हेल्पलाइन होगी। वे कभी भी हेल्पलाइन नंबर डायल करके मदद मांग सकते हैं।
  • स्वयंसेवक => सरकार ने इस योजना में स्वयंसेवकों को लक्षित किया है। इस योजना में 3 लाख से अधिक छात्र शामिल होंगे, जिन्हें स्वयंसेवक कहा जाता है और यह इसे जमीनी स्तर पर लागू करने में मदद करेगा।
  • महिला पुलिस स्वयंसेवी योजना => इन योजनाओं के अलावा महिला पुलिस स्वयंसेवी योजना को भी बढ़ाया दिया जाएगा। वर्तमान में, भारत में 5 राज्यों के केवल 10 जिलों में यह योजना लागू है। एक्सटेंशन मिलने के बाद 65 जिले कवर हो जाएंगे।

Mahila-Shakti-Kendra-Yojana

महिला शक्ति केंद्र योजना का क्रियान्वयन-

Implementation of Mahila Shakti Kendra Scheme – नयी उपयोजना महिला शक्ति केंद्र या नारी शक्ति योजना के माध्यम से महिलाओं के सुरक्षा एवं सशक्तिकरण एवं बाल कुपोषण, शिक्षा स्वास्थ तथा अधिकारों से सम्बंधित सभी मुद्दों पर राष्ट्र और राज्य स्तरीय सस्थाएं सरकार की तकनिकी के माध्यम से सहयोग प्रदान करेंगी। वहींं जिला और ब्लाक स्तरीय बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना सहित महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण मिशन नामक अम्ब्रेला योजना को 640 जिलों में चरणबद्ध तरीके से सफलतापूर्वक क्रियान्वयन करने में महिला शक्ति केंद्र को सहयोग प्रदान करेंगे। ब्लाक स्तरीय समिति में निम्नलिखित सदस्य शामिल होंगे।

जिले / ब्लाक में चलाए जा रहे कालेजों के चार सदस्य जिले के सरकारी प्रतिनिधि
ब्लाक के एक सरकारी प्रतिनिधि महिला स्वयं सहायता समूह के दो प्रतिनिधि

 

[PMMSK] महिला शक्ति केंद्र योजना से लाभ-

Benefits From Mahila Shakti Kendra Yojna – महिला शक्ति केंद्र योजना से निम्नलिखित लाभ होंगे:

 

  • महिलाओं के प्रति हिंसा को कम करने में सहायक होगी।
  • महिलाओं एवं बच्चो के कुपोषण एवं स्वास्थ में सुधार होगा।
  • ग्रामीण महिलाओं में अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ेगी।
  • सरकार द्वारा शुरू किये गए महिलाओं के हित की योजनाओं और उनका लाभ लेने के लिए प्रोत्साहन एवं जागरूकता का विकास होगा।

ध्यान दें – कुल मिलाकर ऐसी योजनाओं से देश के पिछड़े एवं शोषित वर्ग का पुनरुत्थान होगा तथा उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने में सफलता मिलेगी। जिससे देश का चहुमुखी विकास संभव हो सकेगा।

पीएम महिला शक्ति केंद्र (पीएमएमएसके) के ब्लाक स्तरीय कार्य-

Block Level Work of PM Mahila Shakti Kendra (PMMSK) – पीएम महिला शक्ति केंद्र योजना के ब्लाक स्तरीय कार्य निम्न प्रकार से हैं।

  • ग्राम स्तर पर समूह को सुद्रिन करने के लिए महिलाओं को एकत्र करना।
  • ग्राम सभा, पंचायती राज संस्थाओं एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों जैसी कार्यप्रणाली में महिलाओं की भागीदारी को बढाने के लिए प्रोत्साहित करना।
  • कार्यकर्ताओं द्वारा सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी को ग्रामीण महिलाओं में प्रसार करने की प्रक्रिया को सरल बनाना एवं महिलाओं को उनके विकास से सम्बंधित योजनाओं से जुड़ने के लिए प्रेरित और सहायता करना।
  • सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों में नामांकन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ जैसे -आधार कार्ड , निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि तैयार करने में महिलाओं की मदद करना।

 

  • बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के प्रचार एवं प्रसार में जिला स्तरीय महिला केंद्र (डीएलसीडब्ल्यू) की सहायता करना।
  • पंचायतो, वन स्टॉप सेंटर, ग्राम स्वास्थ, स्वच्छता एवं पोषण समिति /ग्राम स्वास्थ एवं पोषण दिवस (वीएचएसएनसी /वीएचएनडी) जैसे प्लेटफार्म के प्रयासों द्वारा शिकायत निवारण प्रणाली को सरल बनाना।
  • महिला शक्ति केंद्र के कार्यकर्ताओं (स्टाफ) का उसी क्षेत्र में कार्यरत सिविल सोसाइटी संगठन (सिएसओ), गैर सरकारी संगठन (एन जीओ) से जोखिम भरे अवसरों पर सहायता के लिए समन्वय स्थापित करना।
  • राज्य में महिलाओं एवं बच्चों के प्रति हिंसा, शिक्षा, वित्त, स्वास्थ एवं पोषण से सम्बंधित, आजीविका के क्षेत्र (सेक्टर) में काम कर रहे सरकारी, सिविल सोसाइटी संगठन, पंचायती राज्य संस्थाओं की ग्रामीण महिलाओं को पहचान करवाना।

महिला शक्ति केंद्र योजना की आधिकारिक वेबसाइट => यहां क्लिक करें 

प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना की और अधिक जानकारी के लिए यहां => क्लिक करें 

प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना आवेदन Form PDF के लिए यहां => क्लिक करें

Mahila Shakti Kendra: प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना 2020
Contents shared By educratsweb.com

भारत के प्रमुख तीर्थ – 51 शक्ति पीठ, 12 ज्योतिर्लिंग, 7 सप्तपुरी और 4 धाम #सावन स्पेशल भजन - Published on Saturday July 4 2020
if you have any information regarding Job, Study Material or any other information related to career. you can Post your article on our website. Click here to Register & Share your contents.
For Advertisment or any query email us at educratsweb@gmail.com

RELATED POST
1 बिहार राज्य फसल सहायता योजना एवं धान अधिप्राप्ति हेतु निबंधन कैसे करें
2 रोजगार मेला : सेवायोजन विभाग, उत्तर प्रदेश
3 जनता जल योजना
4 AP Surya Shakti Scheme
5 PRERNA (PRoperty Evaluation & RegistratioN Application)
6 About One Stop Centres (OSCs)
7 मुख्यमंत्री युवा संबल योजना ऑनलाइन आवेदन
8 स्किल व रोज़गार - Rajasthan
9 राजश्री योजना - Rajasthan
10 Kishori Shakti Yojna
11 अन्नपूर्णा रसोई - Rajasthan
12 Mahila samman kosh
13 eSathi (Service Delivery at doorstep of citizen)
14 अन्नपूर्णा भंडार - Rajasthan
15 ग्रामीण गौरव पथ - Rajasthan
16 जनकल्याण शिविर - Rajasthan
17 भामाशाह योजना
18 भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना - Rajasthan
19 Solar Charkha Mission: सोलर चरखा मिशन योजना 2020
20 मुख्‍यमंत्री कन्यादान योजना हिमाचल प्रदेश आवेदन करें
21 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लांच की जीवन-शक्ति योजना (घर-घर महिलाएँ बनाएंगी मास्क, कमाएँगी लाभ)
22 Mahila Shakti Kendra: प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना 2020
23 उत्तराखंड वृद्धावस्था पेंशन योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन
24 Public Information Portal (Jan Soochna Portal) - Rajasthan
We would love to hear your thoughts, concerns or problems with anything so we can improve our website educratsweb.com ! visit https://forms.gle/jDz4fFqXuvSfQmUC9 and submit your valuable feedback.
Save this page as PDF | Recommend to your Friends

http://educratsweb(dot)com http://educratsweb.com/content.php?id=1081 http://educratsweb.com educratsweb.com educratsweb