educratsweb logo


Solar Charkha Mission Yojana 2020: नमस्कार दोस्तों, आज हम “सोलर चरखा मिशन योजना” की चर्चा करेंगे। केंद्र सरकार महिलाओं के रोजगार सृजन के लिए “Mission Solar Charkha 2020” लॉन्च करने जा रही है। इसके बाद, सरकार रोजगार सृजन योजना को महाराष्ट्र के बीड जिले में शुरू करने जा रही है ताकि हर पंचायत में 1100 नौकरियां पैदा हो सकें। इस योजन से देश भर में लगभग 5 करोड़ नौकरियां पैदा होगी। इसके अलावा चरखा योजना खादी को बढ़ावा देने और भारत की महिमा खादी के क्षेत्र में फिर से बढ़ाने में मदद करेगी।

खासकर ग्रामीण इलाकों में बेरोजगारी एक भयावह स्थिति है। गांव के कारीगर गरीब हैं और उन्हें सहायता की सख्त जरूरत है। इस मुद्दे से निपटने के लिए, केंद्रीय और संबंधित राज्य अधिकारियों ने विभिन्न कदम उठाए हैं। केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया सबसे नया रोजगार सृजन उद्यम है, जिसे “Solar Charkha Mission Yojana MSME” कहा जाता है। इस योजना के तहत, ग्रामीण लोग प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे और कपड़े का उत्पादन करके बेहतर आजीविका कमाने में सक्षम होंगे। इस परियोजना की विशिष्टता इस तथ्य में निहित है कि ये करघे और स्पिंडल पूरी तरह से सौर ऊर्जा द्वारा संचालित होंगे।

 

सोलर चरखा मिशन योजना की सम्पूर्ण जानकारी

Solar Charkha Mission Yojana Complete Details – केंद्र सरकार ने आधिकारिक निमंत्रण प्रकाशित किया है। कोई भी व्यक्ति, जो सौर ऊर्जा चालित करघों को स्थापित करके, अपना खुद का सौर चरखा कपड़ा उत्पादन इकाई शुरू करने में रुचि रखता है, को संबंधित प्राधिकरण को आवेदन करने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम या पीएमईजीपी के तहत कम दरों पर आवश्यक सामग्री और मदद की पेशकश की जाएगी। 500 करोड़ इस योजना का वर्तमान बजट है। आवेदकों को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ मशीन प्रदान करने के लिए पैसा काम आएगा। MSME विभाग सूक्ष्म व्यापार क्षेत्र में 10,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश की उम्मीद कर रहा है।

 

योजना का नाम  सोलर चरखा मिशन योजना
शुभारंभ   भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा 
लॉन्च किया गया जून 2018 को
कब लॉन्च किया  विश्व सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम दिवस पर उद्योग संगम की घटना पर
आधिकारिक कार्यान्वयन 27 जून, 2018 को शुरू हुआ
पर्यवेक्षण भारत के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) द्वारा
योजना समाप्त वर्ष  2020 तक

MSME सोलर चरखा योजना की विशेषताएं-

Features of Solar Charkha Yojana – सोलर चरखा योजना की विशेषताएं निम्नलखित हैं।

  • महिला विकास => सरकार इस योजना के माध्यम से महिला सशक्तिकरण और व्यवसाय पर जोर देगी। इस क्षेत्र से जुड़ने के लिए लगभग 80 लाख महिला उम्मीदवार प्रशिक्षण प्राप्त करेंगी। इसके अलावा, 5 करोड़ महिला उम्मीदवारों को भी रोजगार मिलेगा।
  • अधिक रोजगार सृजन => यह योजना गांवों में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। अनुमान के अनुसार, यह इस क्षेत्र में 10 लाख से अधिक नौकरियों की पेशकश करेगा।
  • योजना की अवधि => योजना के समग्र प्रभाव का विश्लेषण करने के लिए, केंद्र सरकार इस कार्यक्रम को शुरू में दो साल के लिए लागू करेगी। यह आधिकारिक तौर पर 2020 में समाप्त हो जाएगा।
  • स्वयं सेवी संस्थाओं को जोड़ना => स्वयं सेवी संस्थाएँ गाँवों में लोगों के व्यावसायिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इस प्रकार, इन समूहों को सौर चरखा मिशन के कार्यान्वयन में मदद करने के लिए भी रोपित किया जाएगा।
  • कारीगर क्लस्टर निर्माण => ग्रामीण क्षेत्रों में, केंद्र सरकार क्लस्टर निर्माण पर जोर देगी। केवल शिल्पकार ही इन विशेष समूहों में शामिल हो पाएंगे। अब तक 50 अलग-अलग क्लस्टर बनाए जा चुके हैं।
  • प्रत्येक क्लस्टर का आकार => यह सुनिश्चित करने के लिए कि कार्य सुचारू रूप से आगे बढ़े, प्रत्येक समूह में 400 से 2000 कारीगर होंगे।
  • सब्सिडी की पेशकश => इस योजना को बढ़ावा देने के प्रयास में, केंद्रीय प्राधिकरण ने सब्सिडी के रूप में 550 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

सौर चरखा अभियान के लिए योग्यता (पात्रता)-

Eligibility for Solar Charkha Mission – सौर चरखा योजना का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित पात्रता का होना आवश्यक है।

  • छोटे पैमाने के व्यवसायों के लिए => केवल उन आवेदकों को योजना के तहत नामांकन करने की अनुमति दी जाएगी, जो छोटे पैमाने पर विनिर्माण इकाइयों को चलाने में रुचि रखते हैं। बड़े पैमाने पर संगठनों को छोड़ दिया गया है।
  • MSME प्रमाणपत्र होना चाहिए => सभी व्यवसाय मालिकों को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग के साथ पंजीकृत होना चाहिए। इस प्रमाण पत्र के बिना, आवेदकों को लाभ नहीं मिलेगा।

 

सौलर चरखा योजना 2020 का उद्देश्य-

Objective of Solar Charkha Scheme 2020 – सौलर चरखा योजना 2020 के निम्नलिखित उद्देश्य हैं।

 

  1. कौशल आधारित प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए जो रोजगार सृजन करेगा।
  2. इसके बाद गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए स्थानीय स्तर के उद्यम को बढ़ावा देना।
  3. खादी को बढ़ावा और पुनर्जीवित करने के लिए।
  4. हरित ऊर्जा और पर्यावरण के अनुकूल खादी कपड़ा को बढ़ावा देना।
  5. प्राथमिक उद्देश्य इस योजना को स्थायी और प्रतिकृति मॉडल बनाना है।

ध्यान दें – एक ऐसे समाज का निर्माण करना है जहां लोगों के पास समान और पर्याप्त आर्थिक और सामाजिक अवसर होंगे। इस योजना लोगों के जीवन के स्तर में सुधार करेगी जहां लोग देश के समग्र विकास के लिए योगदान दे सकते हैं।

सोलर चरखा मिशन के माध्यम से पैसे कैसे कमाएं-

How to Earn Money through Solar Charkha Mission – अच्छी गुणवत्ता वाला कपड़ा हमेशा मांग में रहता है। जो लोग अपने सौर ऊर्जा से चलने वाली कपड़ा उत्पादन इकाई शुरू करते हैं, वे उत्पाद को केंद्रीय और राज्य सरकार को बेच सकेंगे। यहां तक कि भारत का खादी आयोग भी इन कारोबारियों के बचाव में आ जाएगा। यह उत्पाद को खरीदकर सीधे सरकारी विभागों को आपूर्ति करेगा। कपड़े की गुणवत्ता से बेड शीट, पिलो कवर, टॉवल, डस्टर क्लोथ्स के साथ-साथ इनमें से कपड़ों का निर्माण भी संभव हो जाता है। यदि व्यवसाय के मालिक चाहते हैं, तो वे परिधान निर्माण कंपनियों के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर कर सकते हैं, और उन्हें कपड़े की आपूर्ति कर सकते हैं।

 

सोलर चरखा योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण-

Online Registration for Solar Charkha Scheme – सोलर चरखा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (उद्योग आधार) में अपना पंजीकरण करना होगा।

 

  • सोलर चरखा मिशन के तहत ऑनलाइन पंजीकरण के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

 

  • यहां क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा। जैसा नीचे दर्शाया गया है:

     

    Solar-Charkha-Mission-Online-Registration

    Solar-Charkha-Mission-Online-Registration

  • यहां आपको आधार संख्या व उद्यमी का नाम लिखना होगा। फिर “Generate OTP” पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको एक OTP प्राप्त होगा। उसे दर्ज कर आप अपना पंजीकरण पूरा करें।
  • इसके बाद, आप सोलर चरखा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Download: Mission Solar Charkha (MSC) Guidelines PDF

Solar Charkha Mission: सोलर चरखा मिशन योजना 2020
Contents shared By educratsweb.com

Kanpur Encounter: CM Yogi Adityanath Chairs Meet With state Top Cops
Published on Saturday July 4 2020
if you have any information regarding Job, Study Material or any other information related to career. you can Post your article on our website. Click here to Register & Share your contents.
For Advertisment or any query email us at educratsweb@gmail.com

RELATED POST
1 बिहार राज्य फसल सहायता योजना एवं धान अधिप्राप्ति हेतु निबंधन कैसे करें
2 जनता जल योजना
3 AP Surya Shakti Scheme
4 PRERNA (PRoperty Evaluation & RegistratioN Application)
5 मुख्यमंत्री युवा संबल योजना ऑनलाइन आवेदन
6 राजश्री योजना - Rajasthan
7 अन्नपूर्णा रसोई - Rajasthan
8 अन्नपूर्णा भंडार - Rajasthan
9 eSathi (Service Delivery at doorstep of citizen)
10 ग्रामीण गौरव पथ - Rajasthan
11 जनकल्याण शिविर - Rajasthan
12 भामाशाह योजना
13 भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना - Rajasthan
14 Solar Charkha Mission: सोलर चरखा मिशन योजना 2020
15 मुख्‍यमंत्री कन्यादान योजना हिमाचल प्रदेश आवेदन करें
16 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लांच की जीवन-शक्ति योजना (घर-घर महिलाएँ बनाएंगी मास्क, कमाएँगी लाभ)
17 Mahila Shakti Kendra: प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना 2020
18 उत्तराखंड वृद्धावस्था पेंशन योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन
19 Public Information Portal (Jan Soochna Portal) - Rajasthan
We would love to hear your thoughts, concerns or problems with anything so we can improve our website educratsweb.com ! visit https://forms.gle/jDz4fFqXuvSfQmUC9 and submit your valuable feedback.
Save this page as PDF | Recommend to your Friends

http://educratsweb(dot)com http://educratsweb.com/content.php?id=1082 http://educratsweb.com educratsweb.com educratsweb