ऑनलाइन FIR कैसे करते है? बिहार पुलिस में ऑनलाइन FIR/Complaint और उसकी पूरी जानकारी | Register FIR Online in Bihar #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US


ऑनलाइन FIR कैसे करते है? बिहार पुलिस में ऑनलाइन FIR/Complaint और उसकी पूरी जानकारी | Register FIR Online in Bihar

ऑनलाइन FIR कैसे करते है? बिहार पुलिस में ऑनलाइन FIR/Complaint और उसकी पूरी जानकारी | Register FIR Online in Bihar

कोर्ट, हॉस्पिटल और पुलिस स्टेशन, ये तीन ऐसे स्थान हैं जिससे जीवन में हर आदमी का पाला कभी ना कभी जरूर पड़ता है। जब कोई अपराध होता है तो ज्यादातर लोग पुलिस स्टेशन जाना नहीं चाहते। आम तौर पे लोग ऐसा मानते है कि FIR या शिकायत दर्ज कराना एक थकाऊ प्रक्रिया है या पुलिस सहयोग नहीं करती है। लोगो की ये भी शिकायत होती है कि उनकी FIR थाने में नहीं लिखी गई.

अब शिकायत/FIR करने के लिए पुलिस थाने जाने की जरूरत नहीं रही। आप ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के बाद संबंधित पुलिस स्टेशन खुद शिकायत कर्ता से संपर्क करेगा और आप अपनी शिकायत की स्थिति को ऑनलाइन ही ट्रैक कर सकते हैं।

ऑनलाइन शिकायत करने के लिए क्या प्रोसेस है- यहाँ बताया गया है. इससे पहले ये भी जाने की FIR ( First Information Report) और शिकायत (Police Complaint) में क्या अंतर होता है.

शिकायत (A complaint) मौखिक रूप से या लिखित में एक आरोप है कि किसी ने (ज्ञात या अज्ञात) ने अपराध किया है। शिकायत में मजिस्ट्रेट को संबोधित किया जाता है। गैर-संज्ञेय अपराधों में, जैसे हमला, धोखाधड़ी आदि के लिए शिकायत ऑनलाइन दर्ज की जा सकती है। बाद में यह हो सकता है मजिस्ट्रेट से अनुमति के बाद पुलिस की गई शिकायत को एक प्राथमिकी (FIR) में बदल दे।

हत्या, बलात्कार, दहेज की मौत, अपहरण इत्यादि जैसे संज्ञेय अपराधों के लिए केवल एफआईआर (FIR-प्राथमिकी) दर्ज की जा सकती है। इन मामलों में पुलिस अदालत के आदेश के बिना गिरफ्तारी कर सकती है।
उस व्यक्ति के द्वारा प्राथमिकी दर्ज की जा सकती है जिसके खिलाफ अपराध किया गया है, या जो व्यक्ति जानता है कि अपराध किया गया है, या उस व्यक्ति द्वारा जिसने अपराध होते हुए देखी है।

किसी भी अपराध की रिपोर्ट दर्ज करवाने के लिए जैसे ही आप थाने में जाते हैं, तो आपको अपने साथ घटे अपराध की जानकारी देने को कहा जाता है। इसमें अपराध का समय, स्थान, अपराध के टाइप, इत्यादि की जानकारी पूछी जाती है। यह सारी जानकारी डेली डायरी में लिखी जाती है जिसे रोजनामा भी कहा जाता है। बहुत से लोग इसे ही एफआईआर (FIR) समझ लेते हैं और अपनी तरफ से संतुष्ट हो जाते हैं।

इसलिए जब भी अपराध की रिपोर्ट दर्ज करवाएं तो एफआईआर लिखवाएं और इसकी कॉपी लें, यह आपका अधिकार है। अहम बात यह की FIR पंजीकृत करने के लिए किसी भी प्रकार की फीस नहीं होती है.

ऑनलाइन पुलिस शिकायत की प्रक्रिया इस प्रकार है | Online Police complaint in Bihar :

Step-1. इसके लिए बिहार पुलिस की वेबसाइट http://biharpolice.in/ComplaintType.aspx खोलकर 'ONLINE COMPLAINT - CLICK HERE TO REGISTER' लिंक पर क्लिक करना होता है।
Step-2. अब आपके सामने एक फॉर्म दिखाई देगी, जिसमें नाम, पता, मोबाइल न., District/Area, Police Station, Complaint Type, Complaint Category, Upload Document आदि से संबंधित जानकारी देनी होती है। मांगी गई जानकारी देने के बाद 'SUBMIT' पर क्लिक करके Complain रजिस्टर्ड करे और टोकन न. नोट कर ले जिसका उपयोग Complain का स्टेटस् पता करने के लिए किया जा सकता है.

इसी तरह आप e-FIR कर सकते है केवल पटना के लिए पटना पुलिस की वेबसाइट के जरिये

नोट : फॉर्म भरते समय सही और सटीक जानकारी दें, सुनिश्चित करे की दी गयो Complaint Category में कौन सा विषय उपयुक्त होगा.

SHARE THIS


Subscribe via Email

RELATED POST

Bihar Government Calendar 2019
online application for Personal nalkup at bihar from Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojna
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार
Bihar Skill Development Mission - Holiday Calendar 2019 for SDCs
Bihar Government Calendar 2018
Sonpur Mela 2018 Date: A Fair of Tradition
LPC (भूमि स्वामित्व सर्टिफिकेट) कैसे बनाये | Bihar lpc apply and status online
बिहार कैबिनेट ने 8 एजेंडों पर लगाई मुहर, CM ने आंगनबाड़ी सेविकाओं-सहायिकाओं को दिया तोहफा
बिहार में जॉब चाहिए तो जरूर पढ़ें यह खबर, 30 हजार बंपर बहाली की तैयारी में सरकार
बिहार राज्य के पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए यू.पी.एस.सी., बी.पी.एस.सी., रेलवे, बैंकिंग, पुलिस, एस.एस.सी. एवं अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं में चयनित होने के लिए परीक्षा पूर्व निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु आवेदन-पत्र का आमंत्रण
स्वास्थ्य विभाग, बिहार सरकार द्वारा सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के OPD में ईलाज कराना हुआ अब और भी आसान; ईलाज के लिए चिकित्सकों का ऑनलाईन अपॉइंटमेंट एवं पंजीकरण सुविधा प्रारम्भ
BPSC PT : सामान्य वर्ग का कटऑफ 98 से 100 के बीच रहने की संभावना
बिहार के सरकारी शिक्षकों की छुट्टियों का कैलेंडर हुआ जारी, देखें पूरी लिस्‍ट
Bihar Gram Swaraj Yojna Society
How to View Your Land Records of Bihar from Department of Revenue and Land Reforms Online
Bihar Technical Staff Selection Commission Act, 2014
बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना (Bihar Student Credit Card Yojana)
Bihar Board Exam 2019 Date Sheet: BSEB 10th 12th Board Exam dates announced, check schedule here
मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति उद्यमी योजना
Modicare Mega Event at Patna, Bihar




Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com