Guest Post | Submit   Job information   Contents   Link   Youtube Video   Photo   Practice Set   Affiliated Link   Register with us Register login Login
Join Our Telegram Group Join Our Telegram Group https://t.me/educratsweb

आदर्श विद्यालय - Rajasthan

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों को बेहतर शिक्षा देने व विद्यालयों में बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए पिछले चार वर्षों में राजस्थान सरकार ने शिक्षा क्षेत्र में नवाचार अपनाते हुए प्रदेश की हर ग्राम पंचायत में कक्षा 1 से 12 तक के सरकारी विद्यालयों में आधुनिक शिक्षा की समुचित व्यवस्था की है।

नवाचारों से बढ़ा नामांकन

शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए जो नवाचार राजस्थान में अपनाए गए, उनके कारण सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों का नामांकन तेजी से बढ़ा है, बाकायदा इसके लिए विशेष अभियान चलाया गया।

विद्यालयों में आधारभूत सुविधाओं का विकास करने के साथ ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित किया गया। परिणाम यह हुआ कि 15 लाख के करीब नए विद्यार्थियों का सरकारी विद्यालयों में नामांकन हुआ।

आदर्श व उत्कृष्ट विद्यालय

शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए राज्य में पंचायत स्तर पर 9 हजार 895 आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पहली से 12वीं तक की शिक्षा एक ही स्कूल में दिए जाने की पहल की गई है। इसके साथ ही, 9 हजार 610 उत्कृष्ट विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक की पढ़ाई एक ही स्कूल में अब कराई जा रही है।

विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल

शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ी पंचायत समितियों में स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूलों की स्थापना की गई है। सीबीएसई पैटर्न के इन विद्यालयों में अच्छी प्रयोगशालाएं, अच्छे क्लास रूम्स और खेल मैदान हैं। इससे विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई की सुविधा मिल रही है ताकि वह प्रतिस्पर्धा में किसी से पीछे नहीं रहें।

ये सुविधाएं हैं आदर्श विद्यालयों में

इन विद्यालयों में पर्याप्त संख्या में शिक्षक, आधारभूत सुविधाएं जैसे कक्षा कक्ष, छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय, चार दीवारी, प्रयोगशाला, कंप्यूटर, इंटरनेट आदि सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

विद्यालयों में भौतिक संसाधनों का विकास करते हुए 250 करोड़ की अतिरिक्त राशि राज्य सरकार ने स्वीकृत कर राज्य का अंश बढ़ाया है। उद्देश्य यही है कि प्रदेश में शैक्षिक उन्नयन को सभी स्तरों पर सुनिश्चित किया जा सके।

नवाचारों से सुधार और सकारात्मक बदलाव

हर ग्राम पंचायत में एक उच्च माध्यमिक विद्यालय खुले, इसके लिए 5 हजार माध्यमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया है। इसी का परिणाम है कि वर्ष 2013 तक जहां प्रदेश में मात्र 4435 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय थे, वह बढ़कर अब 9435 हो गए हैं।

यही नहीं बोर्ड परीक्षा परिणामों में भी तेजी से सुधार हुआ है। कक्षा 10 में परीक्षा परिणाम 66 से बढ़कर 73 प्रतिशत हो गया और कक्षा 12 में 78 से बढ़कर यह 88 प्रतिशत हो गया है, माने राजस्थान में लम्बे अन्तराल के बाद राजकीय विद्यालयों का परीक्षा परिणाम निजी विद्यालयों से कहीं बेहतर रहा है। स्पष्ट है शिक्षा क्षेत्र में सुधार और सकारात्मक बदलाव के परिणाम सामने आने लगे हैं।

माध्यमिक विद्यालयों में रिक्त पद 60% से घटकर 25% रह गया है।

Contents shared By educratsweb.com
if you have any information regarding Job, Study Material or any other information related to career. you can Post your article on our website. Click here to Register & Share your contents.
For Advertisment or any query email us at bharatpages.in@gmail.com

RELATED POST
  1. बिहार राज्य फसल सहायता योजना एवं धान अधिप्राप्ति हेतु निबंधन कैसे करें
  2. UPHAAR (Home Guard Deployment System)
  3. रोजगार मेला : सेवायोजन विभाग, उत्तर प्रदेश
  4. About One Stop Centres (OSCs)
  5. Right to Public Service Act (RTPS)
  6. AAPURTI (The web portal of Food & Civil Supplies Department)
  7. e-Parinaypatra (Marriage Registration System in Uttar Pradesh)
  8. Kishori Shakti Yojna
  9. Kissan Rinn Mochan Yojna Farmer Loan Redemption Scheme Uttar Pradesh
  10. Jan SunWai Samadhan
  11. BHULEKH (Digital Initiatives for Land Management)
  12. मुख्यमंत्री युवा संबल योजना ऑनलाइन आवेदन
  13. स्किल व रोज़गार - Rajasthan
  14. E-Madarsa
  15. e-Nagarsewa
  16. राजश्री योजना - Rajasthan
  17. जल स्वावलम्बन - Rajasthan
  18. जनता जल योजना
  19. ABOUT State Resource Centre for Women (SRCW)
  20. AP Surya Shakti Scheme
Save this page as PDF | Recommend to your Friends

http://educratsweb(dot)com http://educratsweb.com/content.php?id=391 http://educratsweb.com educratsweb.com educratsweb