educratsweb logo


बिहार के गवर्नर श्री फागू चौहान जी, बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी, केंद्रीय मंत्रिमंडल के मेरे सहयोगी श्री हरदीप सिंह पुरी जी, श्री रविशंकर प्रसाद जी, केंद्रीय और राज्य मंत्रिमंडल के अन्य सदस्य, सांसदगण, विधायकगण और मेरे प्रिय साथियों,

साथियों, आज जिन 4 योजनाओं का उद्घाटन हो रहा है, उनमें पटना शहर के बेऊर और करम-लीचकमें सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटके अलावा AMRUT योजना केतहत सीवानऔर छपरा में पानी से जुड़े प्रोजेक्ट्स भी शामिल हैं। इसके अलावा मुंगेर और जमालपुर में पानी की कमी को दूर करने वाली जलापूर्ति परियोजनाओं और मुजफ्फरपुर में नमामि गंगे के तहत रिवर फ्रंट डेवलपमेंट स्कीम का भी आज शिलान्यास किया गया है। शहरी गरीबों, शहर में रहने वाले मध्यम वर्ग के साथियों का जीवन आसान बनाने वाली इन नई सुविधाओं के लिए बहुत-बहुत बधाई।

साथियों, आज का ये कार्यक्रम, एक विशेष दिन पर हो रहा है। आज हम Engineer दिवस भी मनाते हैं। ये दिन देश के महान इंजीनियर एम विश्वेश्वरैया जी की जन्म-जयंती का है, उन्हीं की स्मृति को समर्पित है। हमारे भारतीय इंजीनियरों ने हमारे देश के निर्माण में और दुनिया के निर्माण में भी अभूतपूर्व योगदान किया है। चाहे काम को लेकर समर्पण हो, या उनकी बारीक नज़र, भारतीय इंजीनियरों की दुनिया में एक अलग ही पहचान है। ये एक सच्चाई है, और हमें गर्व है, कि हमारे इंजीनियर देश के विकास को मजबूती से आगे बढ़ा रहे हैं, 130 करोड़ देशवासि यों के जीवन को बेहतर कर रहे हैं।  मैं इस अवसर पर सभी इंजीनियरों को, उनकी निर्माण शक्ति को नमन करता हूँ। राष्ट्रनिर्माण के इस काम में बहुत बड़ा योगदान बिहार का भी है। बिहार तो देश के विकास को नई ऊंचाई देने वाले लाखों इंजीनियर देता है। बिहार की धरती तो आविष्कार और इनोवेशन की पर्याय रही है। बिहार के कितने ही बेटे हर साल देश के सबसे बड़े इंजीन्यरिंग संस्थानों में पहुँचते हैं, अपनी चमक बिखेरते हैं। आज जो परियोजनाएं पूरी हुई हैं, जिन पर काम शुरू किया गया है, उन्हें पूरा करने में भी बिहार के इंजीनियरों की बड़ी भूमिका है। मैं बिहार के सभी इंजीनियरों को भी विशेष तौर पर इंजीनियर दिवस की बधाई देता हूं।

साथियों, बिहार ऐतिहासिक नगरों की धरती है। यहां हज़ारों सालों से नगरों की एक समृद्ध विरासत रही है। प्राचीन भारत में गंगा घाटी के इर्दगिर्द आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनैतिक रूप से समृद्ध और संपन्न नगरों का विकास हुआ। लेकिन गुलामी के लंबे कालखंड ने इस विरासत को बहुत नुकसान पहुंचाया। आज़ादी के बाद के कुछ दशकों तक बिहार को बड़े और विजनरी नेताओं का नेतृत्व मिला, जिन्होंने गुलामी के काल में आई विकृतियों को दूर करने की भरसक कोशिश की। लेकिन इसके बाद एक दौर ऐसा भी आया, जब बिहार में मूल सुविधाओं के निर्माण के बजाय, राज्य के लोगों को आधुनिक सुविधाएं देने के बजाय, प्राथमिकताएं और प्रतिबद्धतताएं बदल गईं। नतीजा ये हुआ कि राज्य में गवर्नेंस से फोकस ही हट गया। इसका परिणाम ये हुआ कि बिहार के गांव और ज्यादा पिछड़ते गए और जो शहर कभी समृद्धि का प्रतीक थे, उनका इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ती आबादी और बदलते समय के हिसाब से अपग्रेड हो ही नहीं पाया। सड़कें हो, गलियां हों, पीने का पानी हो, सीवरेज हो, ऐसी अनेक मूल समस्याओं को या तो टाल दिया गया या फिर जब भी इनसे जुड़े काम हुए वो घोटालों की भेंट चढ़ गए।

साथियों, जब शासन पर स्वार्थनीति हावी हो जाती है, वोटबैंक का तंत्र सिस्टम को दबाने लगता है तो सबसे ज्यादा असर समाज के उस वर्ग को पड़ता है, जो प्रताड़ित है, वंचित है, शोषित है। बिहार के लोगों ने इस दर्द को दशकों तक सहा है। जब पानी और सीवरेज जैसी मूल ज़रूरतों को पूरा नहीं किया जाता तो दिक्कतें हमारी माताओं-बहनों को होती है, गरीब को होती है, दलित को होती है, पिछड़ों-अतिपिछड़ों को होती है। गंदगी में रहने से, मजबूरी में गंदा पानी पीने से लोगों को बीमारियां पकड़ लेती हैं। ऐसे में उसकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा इलाज में लग जाता है। कई बार परिवार अनेक वर्षों तक कर्ज़ तले दब जाता है। इन परिस्थितियों में बिहार में एक बहुत बड़े वर्ग ने कर्ज़, बीमारी, लाचारी, अनपढ़ता को अपना भाग्य मान लिया था। एक प्रकार से सरकारों की गलत प्राथमिकताओं के कारण समाज के एक बड़े वर्ग के आत्मविश्वास पर गहरी चोट की गई। गरीब के साथ इससे बड़ा अन्याय भला क्या हो सकता था?

साथियों, बीते डेढ़ दशक से नीतीश जी, सुशील जी और उनकी टीम समाज के इस सबसे कमज़ोर वर्ग के आत्मविश्वास को लौटाने का प्रयास कर रही है। विशेषतौर पर जिस प्रकार बेटियों की पढ़ाई-लिखाई को, पंचायती राज सहित स्थानीय निकाय में वंचित, शोषित समाज के साथियों की भागीदारी को प्राथमिकता दी गई है, उससे उनका आत्मविश्वास बढ़ रहा है। साल 2014 के बाद से तो एक प्रकार से बुनियादी सुविधाओं से जुड़ी योजनाओं का करीब-करीब पूरा नियंत्रण, ग्राम पंचायत या स्थानीय निकायों को दे दिया गया है। अब योजनाओं की प्लानिंग से लेकर अमलीकरण तक, और उनकी देखरेख का जिम्मा अब स्थानीय निकाय, स्थानीय ज़रूरतों के हिसाब से कर पा रहे हैं। यही कारण है कि अब केंद्र और बिहार सरकार के साझा प्रयासों से बिहार के शहरों में पीने के पानी और सीवर जैसी मूल सुविधाओं के ढांचे में निरंतर सुधार हो रहा है। मिशन AMRUT और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत बीते 4-5 सालों में बिहार के शहरी क्षेत्र में लाखों परिवारों को पानी की सुविधा से जोड़ा गया है। आने वाले वर्षों में बिहार देश के उन राज्यों में होगा, जहां हर घर पाइप से पानी पहुंचने लगेगा। ये बिहार के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी, बिहार का गौरव बढ़ाने वाली बात होगी।

अपने इस बड़े लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कोरोना के इस संकट काल में भी बिहार के लोगों ने निरंतर काम किया है। बीते कुछ महीनों में बिहार के ग्रामीण क्षेत्र में 57 लाख से ज्यादा परिवारों को पानी के कनेक्शन से जोड़ा गया है। इसमें बहुत बड़ी भूमिका प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान ने भी निभाई है। हमारे हजारों श्रमिक साथी, जो कोरोना की वजह से दूसरे राज्यों से बिहार लौटे, उन्होंने ये काम करके दिखाया है। जल जीवन मिशन की ये तेजी, बिहार के मेरे इन परिश्रमी साथियों को ही समर्पित है। बीते 1 साल में, जल जीवन मिशन के तहत पूरे देश में 2 करोड़ से ज्यादा पानी के कनेक्शन दिए जा चुके हैं। आज देश में हर दिन 1 लाख से ज्यादाघरों को पाइप से पानी के नए कनेक्शन से जोड़ा जा रहा है। स्वच्छ पानी, मध्यम वर्ग का, गरीब का न सिर्फ जीवन बेहतर बनाता है बल्कि उन्हें अनेक गंभीर बीमारियों से भी बचाता है।

साथियों, शहरी क्षेत्र में भी बिहार के लाखों लोगों को शुद्ध पानी के कनेक्शन से जोड़ने का काम तेज़ी से चल रहा है। पूरे बिहार में AMRUT योजना के तहत लगभग 12 लाख परिवारों को शुद्ध पानी के कनेक्शन से जोड़ने का लक्ष्य है। इसमें से करीब 6 लाख परिवारों तक ये सुविधा पहुंच भी चुकी है। बाकी परिवारों को भी बहुत जल्द स्वच्छ जल की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। आज जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है, वो इसी संकल्प का हिस्सा हैं।

साथियों, शहरीकरण आज के दौर की सच्चाई है। आज पूरे विश्व में शहरी क्षेत्रों की संख्या बढ़ रही है। भारत भी इस वैश्विक बदलाव का अपवाद नहीं है। लेकिन कई दशकों से हमारी एक मानसिकता बन गई थी, हमने ये मान लिया था जैसे कि शहरीकरण खुद में कोई समस्या है, कोई बाधा है! लेकिन मेरा मानना है, ऐसा नहीं है। ऐसा बिलकुल भी नहीं है। बाबा साहब अंबेडकर ने तो उस दौर में ही इस सच्चाई को समझ लिया था, और वो शहरीकरण के बड़े समर्थक थे। उन्होंने शहरीकरण को समस्या नहीं माना, उन्होंने ऐसे शहरों की कल्पना की थी जहां गरीब से गरीब व्यक्ति को भी अवसर मिलें, जीवन को बेहतर करने के रास्ते उसके लिए खुलें। आज आवश्यक है कि हमारे शहरों में संभावनाएं हों, समृद्धि हो, सम्मान हो, सुरक्षा हो, सशक्त समाज हो और आधुनिक सुविधाएं हों।  यानि कि, शहर ऐसे हों जहां सभी को, खासकर हमारे युवाओं को आगे बढ़ने के लिए नई और असीम संभावनाएं मिलें। शहर ऐसे हों जहां- हर परिवार समृद्धि क साथ, सुख के साथ जीवन जी सके। शहर ऐसे हों जहां- हर किसी को, गरीब को, दलित को, पिछड़े को, महिलाओं को सम्मानपूर्ण जीवन मिले।  जहां- सुरक्षा हो, कानून का राज हो। जहां- समाज, समाज का हर वर्ग एक साथ मिल-जुलकर रह सके। और शहर ऐसे हों जहां- आधुनिक सुविधाए हों, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर हो। यही तो Ease of living है। यही देश का सपना है, इसी दिशा में देश आगे बढ़ रहा है।

और साथियों, आज हम देश में एक नया शहरीकरण देख रहे हैं। जो शहर पहले देश के नक्शे पर एक तरह से थे ही नहीं, वो आज अपनी उपस्थिति दर्ज भी करा रहे हैं और महसूस भी करा रहे हैं। इन शहरों के हमारे युवा, जो बड़े बड़े प्राइवेट स्कूलों में, कॉलेजों में नहीं पढ़े हैं, जो बहुत अमीर परिवारों से नहीं आते, वो आज कमाल कर रहे हैं, सफलता के नए आयाम गढ़ रहे हैं। कुछ साल पहले तक शहरीकरण का अर्थ होता था, कुछ बड़े शहरों कोचमक-दमक से भर दो। कुछ गिने चुने शहरों मेंएक दो क्षेत्रो में विकास कर दो। लेकिन अब ये सोच, ये तरीका बदल रहा है। और, बिहार के लोग भारत के इस नए शहरीकरण में अपना भरपूर योगदान दे रहे हैं।

साथियों, आत्मनिर्भर बिहार, आत्मनिर्भर भारत के मिशन को गति देने के लिए विशेषकर देश के छोटे शहरों को वर्तमान ही नहीं भविष्य की ज़रूरतों के मुताबिक तैयार करना बहुत ज़रूरी है। इसी सोच के साथ AMRUT मिशन के तहत बिहार के अनेक शहरों में ज़रूरी सुविधाओं के विकास के साथ-साथ Ease of Living और Ease of doing Business के लिए बेहतर माहौल तैयार करने पर बल दिया जा रहा है। AMRUT मिशन के तहत इन शहरों में पानी और सीवरेज के साथ-साथ ग्रीन जोन,पार्क,LED स्ट्रीट लाइट, जैसी व्यवस्थाओं का निर्माण किया जा रहा है। इस मिशन के तहत बिहार के शहरी क्षेत्र में, लाखोंलोगों को बेहतर सीवरेज सिस्टम से भी जोड़ा गया है। इसमें भी अधिकतर सुविधाएं ऐसी बस्तियों में विकसित की गई हैं, जहां गरीब से गरीब परिवार रहते हैं। बिहार के भी 100 से ज्यादा नगर निकायों में साढ़े 4 लाख LED Street Lights लगाई जा चुकी हैं। इससे हमारे छोटे शहरों की सड़कों और गलियों में रोशनी तो बेहतर हो ही रही है, सैकड़ों करोड़ की बिजली की बचत भी हो रही है और लोगों का जीवन आसान हो रहा है।

साथियों, बिहार के लोगों का, बिहार के शहरों का तो गंगा जी से बहुत ही गहरा नाता है। राज्य के 20 बड़े और महत्वपूर्ण शहरगंगा जी के किनारे ही बसे हुए हैं। गंगा जी की स्वच्छता, गंगा जल की स्वच्छता का सीधा प्रभाव इन शहरों में रहने वाले करोड़ों लोगों पर पड़ता है। गंगा जी की स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए ही बिहार में 6 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक की 50 से ज्यादा परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। सरकार का प्रयास है कि गंगा के किनारे बसे जितने भी शहर हैं, वहां बड़े-बड़े गंदे नालों का पानी सीधे गंगा जी में गिरने से रोका जाए। इसके लिए अनेकों वॉटर ट्रीटमेंट प्लांटस् लगाए जा रहे हैं। आज जो पटना में बेऊर और करम-लीचक की योजना का उद्घाटन हुआ है, उससे इस क्षेत्र के लाखों लोगों को लाभ होगा। इसके साथ ही, गंगा जी के किनारे बसे जो गांव हैं, उन्हें ‘गंगा ग्राम’ के रूप में भी विकसित किया जा रहा है। इन गांवों में लाखों शौचालय के निर्माण के बाद अब कचरा प्रबंधन और जैविक खेती जैसे काम के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

साथियों, गंगा जी के किनारे बसे गांव और शहर, आस्था और आध्यात्म से जुड़े पर्यटन के प्रमुख केंद्र रहे हैं। गंगा जी को निर्मल और अविरल बनाने का अभियान जैसे-जैसे आगे बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे इसमें पर्यटन के आधुनिक आयाम भी जुड़ते जा रहे हैं। नमामि गंगे मिशन के तहत बिहार सहित पूरे देश में 180 से अधिक घाटोंके निर्माण का काम चल रहा है। इसमें से 130 घाट पूरे भी हो चुके हैं। इसके अलावा 40 से ज्यादा मोक्ष धामोंपर भी काम पूरा किया जा चुका है। देश में गंगा किनारे कई जगहों पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त रिवरफ्रंट पर भी काम तेजी से चल रहा है। पटना में तो रिवरफ्रंट का प्रोजेक्ट पूरा हो चुका है और मुज़फ्फरपुर में भी ऐसा ही रिवरफ्रंट बनाने की परियोजना का शिलान्यास किया गया है। जब मुजफ्फरपुर के अखाड़ा घाट, सीढ़ी घाट और चंदवारा घाट को विकसित कर दिया जाएगा, तो ये वहां पर्यटन का भी बड़ा केंद्र बनेंगे। बिहार में इतनी तेजी से काम होगा, काम शुरू होने के बाद पूरा भी होगा, इस बात की कल्पना भी डेढ़ दशक पहले नहीं की जा सकती थी। लेकिन नीतीश जी के प्रयासों ने, केंद्र सरकार के प्रयासों ने, ये सच कर दिखाया है। मुझे उम्मीद है, इन प्रयासों से आने वाली छठी मइया की पूजा के दौरान बिहार के लोगों को, विशेषकर बिहार की महिलाओं की दिक्कतें कम होंगी, उनकी सहूलियत बढ़ेगी। छठी मइया के आशीर्वाद से हम बिहार के शहरी और ग्रामीण इलाकों को गंदे जल, बीमारी बढ़ाने वाले जल से मुक्ति दिलाने के लिए जी जान से काम करते रहेंगे।

साथियों, आपने सुना होगा, अभी हाल ही में सरकार ने एक प्रोजेक्ट डॉल्फिन की घोषणा भी की है। इस मिशन का बहुत बड़ा लाभ गंगा डॉल्फिन को भी होगा। गंगा नदी के संरक्षण के लिए, गांगेय डॉल्फिन, का संरक्षण बहुत ज़रूरी है। पटना सेलेकर भागलपुर तक का गंगा जी का पूरा विस्तार डॉल्फिन का निवास स्थान है। इसलिए "प्रोजेक्ट डॉल्फिन"से बिहार को बहुत अधिक लाभ होगा, यहां गंगा जी में बायोडायवर्सिटी के साथ-साथ पर्यटन को भी बल मिलेगा।

साथियों, कोरोना संक्रमण की चुनौती के बीच बिहार के विकास, बिहार में सुशासन का ये अभियान निरंतर चलने वाला है। हम पूरी ताकत, पूरे सामर्थ्य से आगे बढ़ने वाले हैं। लेकिन इसके साथ-साथ हर बिहार वासी, हर देशवासी को संक्रमण से बचाव का संकल्प भूलना नहीं है। मास्क, साफ-सफाई और दो गज़ की दूरी, ये हमारे बचाव के सबसे कारगर हथियार हैं। हमारे वैज्ञानिक वेक्सीन बनाने में दिनरात जुटे हैं। लेकिन हमें याद रखना है-जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं

इसी निवेदन के साथ, एक बार फिर आप सभी को इन विकास परियोजनाओं के लिए बहुत-बहुत बधाई।

 

धन्यवाद !!!

Sources https://pib.gov.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1654432

Text of PM's address at the launch of multiple development projects in Bihar
educratsweb.com

Posted by: educratsweb.com

I am owner of this website and bharatpages.in . I Love blogging and Enjoy to listening old song. ....
Enjoy this Author Blog/Website visit http://twitter.com/bharatpages
View Related Video Visit https://www.youtube.com/results?search_query=TEXT OF PM'S ADDRESS AT THE LAUNCH OF MULTIPLE DEVELOPMENT PROJECTS IN BIHAR #EDUCRATSWEB educratsweb.com Bihar 2020-09-15

if you have any information regarding Job, Study Material or any other information related to career. you can Post your article on our website. Click here to Register & Share your contents.
For Advertisment or any query email us at educratsweb@gmail.com

RELATED POST
1. Ruins of the Fort of Lichhavi King Vishal (Raja Viahal Ka Garh) Vaishali Bihar
Ruins of the Fort of Lichhavi King Vishal ( Raja Viahal Ka Garh ), Vaishali :  Believed to be the mother of Democracy, Vaishali Garh was once the parliament house of Licchavi’s where more than se
2. PM to inaugurate and lay foundation stone of seven projects related to urban infrastructure in Bihar on 15 September
Prime Minister Shri Narendra Modi will inaugurate and lay the foundation stone of seven projects related to urban infrastructure in Bihar on 15 September via video conferencing. Out of these, four projects are related to water supply, two to sewerage treatment and one to riverfront development. The total cost of these projects is Rs 541 crore. The implementation of these projects has been undertaken by BUIDCO under Urban Development and Housing Department of Bihar. Chief Minister of Bihar will also be pr
3. Agam Kuan Shitala Devi temple, Patna Bihar
Agam Kuan, Patna Bihar Agam Kuan is 105' deep, circular in plan, with a diameter extending over 20'2". The well is brick-encased in the upper half of its depth (down to 44') and thereafter, secured by a series of wooden rings. The surface structure, which now covers the well and forms its most distinctive feature, has eight arched windows. During the 1890s, the British explorer, Laurence Waddell, while exploring the ruins of Patliputra, identified Aga
4. Union Power Minister inaugurates projects worth Rs 6.99 Crore in Barhara (Bhojpur District), Bihar
Shri. R K Singh, the Union Minister of State (IC) for Power & New and Renewable Energy inaugurated CSR projects undertaken by REC Ltd. (Formerly Rural Electrification Corporation) worth Rupees 6.99 Crore, in Barhara (Bhojpur District), Bihar, through video conferencing yesterday. There were a total of 77 schemes, which included 36 schemes for construction of P.C.C. roads, 23 schemes for installation of LED/ Solar and high mast lights, Construction of 3 Chat ghaat, Construction of 3 community hall &am
5. Mahabodhi Temple , Bodhgaya Bihar
Mahabodhi Temple , Bodhgaya :-
6. Buddha Relic Stupa , Vaishali , Bihar India
Buddha Relic Stupa , Vaishali , Bihar India  Buddha Relic Stupa , Vaishali :-
7. Ambika Bhawani Temple , Aami , Chappra Bihar
Ambika Bhawani Temple , Aami , Chappra  Bihar Ambika Bhawani Mandir , Aami :-
8. Tourist Place in West Champaran, Bihar
Tourist Place in West Champaran, Bihar VALMIKINAGAR: – Formally known as BHAINSA LOTAN, it is a famous tourist spot where a dam is built on the river Gandak (Gandak Project). This dam and its channels are the lifeline of north-western part of Bihar. This channel also irrigates some portions of eastern U.P. This dam is also generating hydro-electricity. This dam has been handed over to the nation by late Pandit Jawaharlal Nehru the then Prime Minister. F
9. Tourist Place in Araria, Bihar
Raniganj Vriksh Vatika ‘Raniganj Vriksh Vatika’ is located 30 km west of Araria District Headquarters of Bihar State. It is situated at a distance of 25 km from the east side of S.H. 77, which is 310 km north-east of Patna and forbesganj four-lane (NH 57) to South Kursela. This site is the forest land notified by the Bihar government. The ‘Raniganj Vriksh Vatika’ area was formerly known as Hasanpur Balu Dhima. This area spread over 289 acres has been developed a
10. List of constituencies of the Bihar Legislative Assembly
Bihar Legislative Assembly came into existence in 1937. The Assembly had a strength of 155 members. According to the provisions of the Constitution of India, the first General Elections in the state were held in 1952. The total strength of membership in the As
11. Punpun, Patna Bihar
Punpun is a village in Patna District in the state of Bihar, India. It is 15 km south of Patna. The name Punpun comes from the river Punpun, a tributary of river Ganga, on whose bank the village has flourished. It is having religious significance as well as it can be found from garur puraan which reads as : " Kittessu gaya punya punayam rajgriyaham vanam! visayascharanaha punyo nadi naayaz punaah pun !!
12. Prime Minister to lay foundation Stone of nine highway projects worth over Rs 14,000 crore in Bihar
Prime Minister Shri Narendra Modi will lay the foundation stone of nine highway projects in Bihar through video conference on Monday, 21st September 2020. Shri Narendra Modi, shall also inaugurate the Optical Fibre internet services where all the 45,945
13. Ramchaura, Hajipur, Vaishali Bihar
Ramchaura, Hajipur, Vaishali Ramchura is situated in Hajipur town in Vaishali district of Bihar.  In ancient times Hajipur was known as Ukkacala . The Buddha is known to have taught only one discourse in at this place, the Cula Goplalaka Sutta, which you can find in The Middle Length Discourses. However Hajipur is also of interest because a portion of Ananda's ashes were enshrined in the town.
14. Gandhi Sangrahalaya (Museum), Motihari, Champaran , Bihar
Gandhi Sangrahalaya (Museum), Motihari, Champaran , Bihar Gandhi Sangrahalaya (Museum), Motihari, Champaran , Bihar : Motihari was the first laboratory of Gandhian experiment in Satyagraha. I
15. Patliputra Karuna Stupa, Buddha Smriti Park , Patna Bihar
Patliputra Karuna Stupa, Buddha Smriti Park , Patna  
16. Shilanath Temple, Silhauri Bihar
Shilanath Temple, Silhauri, Bihar  
17. PM lays foundation stone for National Highway projects worth about Rs 14000 crore in Bihar
Prime Minister Shri Narendra Modi laid the foundation stone for nine National Highway Projects worth Rs 14000 crore in Bihar and launched the project to provide internet services through Optical Fibre in the state today through video conferencing. Speaking on the occasion, the Prime Minister said these highway projects would improve the connectivity in Bihar. The highway projects include construction of 3 large bridges, upgrading of highways into 4 lanes and 6 lanes.He said all rivers in Bihar
18. PM to dedicate to the nation three key projects related to the Petroleum sector in Bihar on 13th September
Prime Minister Shri Narendra Modi will dedicate to the nation three key projects related to the Petroleum sector in Bihar on 13th September, via video conferencing. The projects include the Durgapur-Banka section of the Paradip-Haldia-Durgapur Pipeline Augmentation Project and two LPG Bottling Plants. They have been commissioned by IndianOil and HPCL, PSUs under the aegis of the Ministry of Petroleum and Natural Gas. Chief Minister of Bihar will also be present on the occasion.
19. Bihar BEd CET 2020 result expected to be declared today @ bihar-cetbed-lnmu.in
The Bihar BEd CET 2020 examination was conducted on September 22 in which more than one lakh students appeared. Bihar B.Ed. CET 2020 Result PATNA: The Bihar B.Ed. Common Entrance Test (CET) Result 2020 is likely to be released today on the official website of the exam - bihar-cetbed-lnmu.in. This year, the Bihar BEd CET
20. Tourist Places in East Champaran, Bihar
Tourist Places in East Champaran, Bihar Someshwar Shiv Mandir, Areraj Areraj is a holy city of North Bihar which is 28 Km. south West from Motihari linked with pucca road. The famous Someshwar Nath Mahadev Temple is age old which attracts lakhs of pilgrims from other districts as well as Nepal on the occasion of Shrawani Mela (During July-August). Areraj a village has developed up to town and now it is the Headquarter of Areraj Subdivision. Also at Areraj l
21. Tourist Places in Muzaffarpur, Bihar
Tourist Places in Muzaffarpur, Bihar Kolhua AShok Pillar At Kolhua Location : Lat. 260 00’ 51” N ; Long. 870 06’ 32” E District : Muzaffarpur State : Bihar Excavation years : 1989-1990, 1992-93, 2010-11 Kolhua is situated about 65 kms north-west of Patna in Muzaffarpur district, where Mauryan emperor Ashoka, ‘the great’ had erected monolithic, polished sandstone pillar, consisting of a
22. Ugana Mahadev Madhubani, Bihar
Ugana Mahadev Madhubani, Bihar Bhavani is situated in the village, 3 kms from Pandaul railway station. It is said that Lord Shiva became so influenced by the devotion of Vidyapati that he used to live with Vidyapati as a servant. According to the story of Lokmanas, Lord Shiva turned his disguise into a foolish bast and came to the Vidyapati and began to serve. While working here, he became a professor of Vidyapati. Vidyapati went wherever they went and took the gourd with them. Grow too yes w
23. Old Question Papers for various services (Bihar)
Old Question Papers for various services: 01. Bihar Administration Service SR Subject  Year   Year  1. Law Part-1 with Books [21]
24. Orwell Museum , Birth Place of Gorge Orwell, Motihari Bihar
Orwell Museum , Birth Place of Gorge Orwell, Motihari :- Orwell Museum , Birth Place of Gorge Orwell, Motihari:-
25. Koshi Mahasatu Bihar
Koshi Mahasatu :-
26 Recruitment of Assistant Teacher Lecturer Vacancy by Uttarakhand SSSC 2020 #Uttarakhand 3 Days Remaining for Apply
 Recruitment of Assistant Teacher Lecturer Vacancy by Uttarakhand SSSC 2020 The Uttarakhand Subordinate Service Selection Commission (UK SSSC) invites online application submission for the recruitment of 1431 Sarkari Naukri vacancy posts of Assistant Teacher (Lecturer) Group-C for secondary Education Department of Government of ...
27 Indian Army Short Service Commission (SSC) Remount Veterinary Corps 2020 #Medical & Pharma 9 Days Remaining for Apply
 Indian Army Short Service Commission (SSC)  Remount Veterinary Corps 2020 Application on the prescribed format is invited from qualified male veterinary graduates for Short Service Commission (SSC) in Remount Veterinary Corps of Indian Army for the year 2020. Army SSC Remount Veterinary Corps Rec ...
28 Recruitment of Constable Vacancy in Bihar Police Swabhiman Battalion 2020 #Bihar 13 Days Remaining for Apply
 Recruitment of  Constable Vacancy in Bihar Police Swabhiman Battalion 2020 Central Selection Board of Constable (CSBC) of Bihar Police invites Online application in the prescribed format from Indian nationals for the following 8415 Sarkari Naukri vacancy of  Constables (Male/Female) in Constable grade of Bihar Police (BP), Bihar Military Police (BMP), Specialised India Reserve Battalion (SIRB) and Bihar State Industrial Security Battalion (BSISB) in Bihar s ...
29 UPSC Government Jobs Vacancy Recruitment 14/2020 #UPSC 2 Days Remaining for Apply
Union Public Service Commission (UPSC), Dholpur House, New Delhi invites Online application on prescribed recruitment form by 03/12/2020 for following Sarkari Naukri Government Jobs vacancy posts especially Specialist (Faculty - Assistant Professor Medical), Nurse, Assistant Director etc. in various Central Government Departments/Organisations in the prescribed online format (UPSC Advt. No. 14/2020). UPSC Government Jobs Recruitment 14/2020 Vacancies ...
30 Project Manager Engineer Recruitment in CDAC Mumbai 2020 #Engineering 7 Days Remaining for Apply
The Mumbai Office of Centre for Development of Advanced Computing (CDAC) invites online applications on prescribed format for Regular Sarkari Naukri vacancy positions of Information Technology (IT) Project Manager and Project Engineer on contract and on consolidated salary in CDAC Mumbai. (Advt. No. CDACM/Consal/2/2020). CDAC Mumbai Project Manager Engineer Recruitment 2020 CDAC ...
31 Recruitment of 8500 Apprentices Vacancy in State Bank of India (SBI) #Bank 19 Days Remaining for Apply
State Bank of India (SBI) invites Online applications in the prescribed format from Indian citizens for selection and recruitment for engagement as 8500 apprentices under the Apprentice Act 1961 in State Bank of India (SBI) for various states in SBI for three years as an apprentice.  (Advertisement No. : CRPD/APPR/2020-21/07).   SBI shall have no obligation to offer regular emp ...
32 Job Vacancy Recruitment in NPS Trust 2020 #Sarkari Naukri 20 Days Remaining for Apply
National Pension System Trust (NPS Trust) is established by the Pension Fund Regulatory and Development Authority (PFRDA/Authority). NPS Trust invites applications from eligible Indian citizens for recruitment to fill up the following Sarkari Naukri vacancy posts of Managers on direct recruitment basis. (Advertisement No. 1/2020-21) National Pension System Trust Jobs Recruitment 2020 ...
33 Jr. Engineer Vacancy Recruitment in Bihar Urban Development Housing Department 2020 #Bihar 6 Days Remaining for Apply
Online applications in the prescribed format are invited from suitable Indian Citizens for recruitment of the following 442 Sarkari Naukri vacancy posts of Junior Engineer (Civil/Mechanical/Electrical) on contract basis in Bihar Urban Development and Housing Department (UDHD) of Government of Bihar 2020. The duration of the employment on the contract will be One-year which will be extended upo ...
34 Recruitment of Assistant Engineer Civil Vacancy in NWDA 2020 #Jobs 30 Days Remaining for Apply
The National Water Development Agency (NWDA), an autonomous Society under the Ministry of Jal Shakti Irrigation invites online applications in the prescribed format for the following Govt. Job vacancies of Assistant Engineer (Civil Engineering) (Advt. No. 06/2020) NWDA Recruitment NWDA Assistant Engineer Civil Recruitment 2020 Vacancies     Assistant ...
35 Tamilnadu Adi Dravidar Housing and Development Corporation Limited (TAHDCO), invites Online applications in the prescribed format for recruitment to government job vacancy for Direct Recruitment of Assistant Engineer (Civil) #Tamil Nadu 18 Days Remaining for Apply
The Tamilnadu Adi Dravidar Housing and Development Corporation Limited (TAHDCO), invites Online applications in the prescribed format for recruitment to government job vacancy for  Direct Recruitment of Assistant Engineer (Civil) of the year 2020 in TAHDCO (Advertisement No. A2/78/2016). TAHDCO Civil Engineer Vacancy Recruitment 2020 TAHDCO Assistant Engineer (Civi ...
36 ADMISSIONS OPEN FOR SESSION 2021 - 2022 CLASSES V & IX (BOYS & GIRLS) CLASSES VI & VII (GIRLS ONLY) IN Acharyakulam #Admission 19 Days Remaining for Apply
ADMISSIONS OPEN FOR SESSION 2021 - 2022 CLASSES V & IX (BOYS & GIRLS) CLASSES VI & VII (GIRLS ONLY) IN AcharyakulamUnder the spiritual and divine guidance of Param Pujya Yogrishii Swami Ramdev Ji and Param Shraddhey acharya Balkrishna ji, Acharyakulam nurtures its students in the divine and spiritual vic ...
We would love to hear your thoughts, concerns or problems with anything so we can improve our website educratsweb.com ! visit https://forms.gle/jDz4fFqXuvSfQmUC9 and submit your valuable feedback.
Save this page as PDF | Recommend to your Friends

http://educratsweb(dot)com http://educratsweb.com/content.php?id=3917 http://educratsweb.com educratsweb.com educratsweb