असंतोष का भाव दुःख और संतोष का भाव सुख देता है

राजा सैर पर जब महल से निकला, तो द्वार पर मुस्कुराते हुए एक दरबान पर नज़र पडी । जब सैर करके लौटा, तब भी दरबान मुस्कुरा रहा था। बादशाह सोचने लगा 'मैं' राजा होते हुए भी इतना नहीं मुस्कुराता ! राजा ने मंत्री से कहा कि ऐसा उपाय करो कि महल के सभी कर्मचारी हमेशा मुस्कुराएं । मन्त्री बोला- बड़ा मुश्किल है, क्योंकि हम मुस्कुराना नहीं, दुखी करना जानते हैं, तनख्वाह कम कर सकते हैं, डांट सकते हैं, नौकरी से निकाल सकते हैं, पर दुखी व्यक्ति को खुश नहीं कर सकते। राजा बोले- यदि दुखी कर सकते हो तो उस दरबान को दुखी करके दिखाओ, मंत्री बोला- ठीक है। मंत्री ने राजा से कहा- आप ऐलान कर दीजिये कि इस दरबान को इनाम दिया जाएगा। दरबान को सभा में बुलाया गया। दरबान को कपड़ा ढके एक परात राजा ने इनाम में दी। मंत्री बोला- यह तोहफा कल सुबह खोलना। रातभर तोहफा तुम्हारे घर के बाहर आठ पहरेदारों की निगरानी में रहेगा। रात भर वह दरबान बिना सोये, सुबह होने की इंतजारी में बैठा रहा। सुबह होने पर दरबान ने तोहफा खोला तो उसमें सोने की अशरफियां थी, दरबान खुशी अशर्फियाँ गिनी तो वो निन्यानवें थी, बार-बार गिनने पर भी निन्यानवें ही निकली। दरबान सोचने लगा बादशाह ने तो सौ ही दी होंगी, शायद किसी ने एक अशरफी निकाल ली। हो सकता है रात के पहरेदारों में से किसी ने चुरा ली हो। अब निन्यानवें अशर्फियाँ मिलने की खुशी नहीं, बल्कि एक अशरफी के कम होने का गम सताने लगा । दरबान सुबह जब पहरेदारी करने महल आया, तब उसका चेहरा उदास था, चेहरे की हंसी उड़ चुकी थी, अब वो निन्यानवें अशरफी का मालिक होते हुए भी दुखी हो चुका था।

जीवन में जितना मिला है यदि उसकी खुशी नहीं मनाएंगे तो मन कुछ और की तलाश में दुखी कर देगा । असंतोष का भाव दुःख और संतोष का भाव सुख देता है। यदि जीवन में सुख चाहिए तो संतोष में आ जाओ।

Contents shared By educratsweb.com
if you have any information regarding Job, Study Material or any other information related to career. you can Post your article on our website. Click here to Register & Share your contents.
For Advertisment or any query email us at bharatpages.in@gmail.com

RELATED POST
  1. आज का राशिफल
  2. असंतोष का भाव दुःख और संतोष का भाव सुख देता है
  3. राशिफल 17 दिसंबर : जोखिम और जल्दबाजी से बचें
  4. केवल दो राशियों के साथ परफेक्ट बनती है वृश्चिक राशि के जातक की जोड़ी
Save this page as PDF | Recommend to your Friends
http://educratsweb(dot)com http://educratsweb.com/content.php?id=512 http://educratsweb.com educratsweb.com educratsweb