educratsweb logo


बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना हेतु ऑनलाईन आवेदन करें (4th Phase)

गांव में रहने वाले लोगों को अपना व्यापार या आर्थिक कारण के लिए वाहनों की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन उनके पास इतना पैसा नहीं होता है कि वे अपने लिए वाहन खरीद सकें. गांव में रहने वाले ऐसे लोगों की मदद करने के लिए बिहार सरकार द्वारा एक पहल की शुरुआत की गई है, जिसमें उन्हें वाहन खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है।

 बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की विशेषताएं (Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana Features)

  • ग्रामीणों को सहायता :- इस योजना में ग्रामीण लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही हैं ताकि वे अपना खुद का रोजगार अच्छे से शुरू कर पायें. और साथ ही साथ अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करने में उनकी मदद करें.
  • योजना का मुख्य उद्देश्य :- इस योजना का मुख्य उद्देश्य हैं कि इससे लोगों को बेहतर परिवहन सुविधा प्रदान हो सके एवं जो लोग नौकरी की तलाश में इस परेशानी से जूझ रहे हैं उन्हें भी सहायता मिल सके.
  • बेरोजगारों को भी सहायता :- इस योजना में जो लोग किसी प्रकार की वित्तीय सहायता या अवसर न मिल पाने के कारण बेरोजगार हैं, उन्हें भी इस योजना के माध्यम से मदद मिल रही है.
  • दी जाने वाली सहायता :- इस योजना में लाभार्थियों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए 4 पहिया या 3 पहिया नया वाहन खरीदने के लिए सब्सिडी के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है. जिससे वे अपने लिए रोजगार शुरू कर सकें.
  • सब्सिडी :- इस योजना में राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण गरीब लोगों को सब्सिडी प्रदान की जा रही है. योजना में जो योग्य लाभार्थी हैं, उन्हें अपने लिए वाहन खरीदने पर 1 लाख रूपये तक की या 50 % की सब्सिडी प्रदान की जा रही हैं.
  • कुल लाभार्थियों की संख्या :- इस योजना में बिहार राज्य के लगभग 8,405 ग्राम पंचायतों को शामिल कर उन्हें सहायता प्रदान किये जाने का लक्ष्य है. सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायतों से 5 यानि कुल 42,025 ऐसे युवाओं को लाभ प्रदान किया जा रहा है, जोकि इस योजना में योग्यता प्राप्त किये हुए हैं.
  • लाभार्थियों का चयन :- इस योजना में प्रत्येक ग्राम पंचायत से अनुसूचित जाति एवं जनजाति से 3 एवं अत्यंत पिछड़े वर्ग से 2 यानि कुल मिलाकर प्रत्येक ग्राम पंचायत से 5 युवाओं का चयन कर उन्हें लाभ प्रदान किया जा रहा है.
  • पंचायतों और ब्लॉक मुख्यालयों के बीच कनेक्टिविटी :- इस योजना से ग्राम पंचायत और ब्लॉक मुख्यालयों के बीच बेहतर और बढ़ती हुई कनेक्टिविटी भी बेहतर हो रही है.   

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में पात्रता मापदंड (Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana Eligibility Criteria)

  • बिहार की ग्राम पंचायत का निवासी :- इस योजना में बिहार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायतों को ही लाभ प्रदान करने के लिए शामिल किया गया है. इसलिए आवेदकों का बिहार राज्य की सीमा के अंदर आने वाले ग्राम पंचायत का निवासी होना आवश्यक है.
  • जाति पात्रता :- बिहार की ग्राम परिवहन योजना में ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित रखने वाले एसटी, एससी, एवं ईबीसी जाति के बेरोजगार लोगों को शामिल किये जाने का प्रावधान रखा गया है.
  • आयु सीमा :- बिहार की इस ग्राम परिवहन योजना में ऐसे लोगों को शामिल होने के लिए पात्र किया गया है जिनकी न्यूनतम उम्र 21 वर्ष है. इससे कम उम्र वालों को यह लाभ नहीं मिलेगा.
  • अन्य पात्रता :- ऐसे लोग जोकि किसी सरकारी सेवा में कार्यरत हैं या उनके पास पहले से ही कोई व्यावसायिक वाहन हैं या कोई पुराना वाहन खरीदना चाहते हैं, उन्हें इस योजना में पात्र नहीं माना गया है.
  • बैंक से लोन लेने वाला व्यक्ति :- यदि कोई व्यक्ति इससे पहले वाहन के लिए बैंक से लोन ले चूका हैं, तो उन्हें भी इस योजना का लाभ लेने के लिए शामिल नहीं किया गया है.

दिशा निर्देश :- इस योजना में मुख्य दिशा निर्देश यह है कि इस योजना में दी गई राशि से जब कोई व्यक्ति वाहन खरीद लेता हैं, तो वह उसे 10 साल तक बेच नहीं सकेगा. और यदि कोई व्यक्ति इस नियम के खिलाफ जाता है, तो उन्हें दी गई राशि को राजस्व विभाग द्वारा लोन माना जायेगा और उसे उसी तरह से वसूला जायेगा जिस तरह से लोन की राशि वसूली जाती है.

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में आवश्यक दस्तावेज (Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana Required Documents)

  • पते का प्रमाण :- यह दर्शाने के लिए कि आवेदक बिहार क्षेत्र में आने वाली ग्राम पंचायत का रहने वाला हैं तो आवेदकों को अपने पते का प्रमाण देना आवश्यक है. इसके लिए वे अपना आधार कार्ड, पहचान पत्र, राशन कार्ड या मनरेगा जॉब कार्ड आदि कोई भी दस्तावेज जमा कर सकते हैं.
  • जाति प्रमाण पत्र :- इस योजना में जाति पात्रता भी निर्धारित की गई है, इसलिए आवेदकों को अपना जाति प्रमाण पत्र भी देना जरुरी है.
  • आयु प्रमाण पत्र :- आवेदक जब इस योजना का आवेदन फॉर्म भरते हैं तो उन्हें एक और आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है. और वह हैं उनका आयु का प्रमाण, क्योंकि इसमें आयु सीमा का भी प्रावधान रखा गया है.
  • ड्राइविंग लाइसेंस :- चूकि इस योजना में लाभार्थियों को वाहन दिया जा रहा है इसलिए आवेदकों को अपने ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी जमा करनी आवश्यक है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आवेदक को गाड़ी चलाना आता है.
  • शैक्षिक योग्यता का प्रमाण :- आज के समय में शिक्षा बहुत जरूरी हैं इसलिए इस योजना में आवेदक का शिक्षित होना आवश्यक माना गया है, अतः आवेदक शैक्षिक योग्यता का प्रमाण स्वरुप अपनी अंतिम कक्षा की मार्कशीट की फोटो कॉपी भी दे सकते हैं. जिससे यह साबित हो कि वे कहाँ तक पढ़े हुए हैं.

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana Online Application Process)

इस योजना में अब तक 2 चरण पूरे हो चुके हैं, यदि आपने इससे पहले इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया है, तो आप इसके तीसरे चरण के लिए आवेदन निम्न प्रकार से कर सकते हैं.

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों को सबसे पहले बिहार सरकार के परिवहन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट http://transport.bih.nic.in/ में क्लिक करना होगा.
  • इसके होम पेज में आपको ‘एप्लाई ऑनलाइन’ लिंक दिखाई देगी, उस पर क्लिक करें. यह तीसरे चरण के लिए आवेदन करने की लिंक होगी.
  • यह लिंक आपको इस वेबसाइट के लॉग इन पेज तक पहुंचा देगी, जिस पर क्लिक कर आपको खुद को इसमें लॉग इन करके इस वेबसाइट में इंटर होना होगा. लेकिन यदि आप इसमें पहली बार विजिट कर रहे हैं तो आपको इसमें पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए आप रजिस्टर बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपको आपका लॉग इन और पासवर्ड प्राप्त हो जायेगा, इसकी मदद से आप इस वेबसाइट में लोग इन करें.
  • आपके इस वेबसाइट में लॉग इन कर लेने के बाद आप इस योजना के आवेदन फॉर्म तक पहुँच जायेंगे. यहाँ आपको अपनी खुद की कुछ आवश्यक जानकारी देनी होगी.
  • इसके साथ ही आपको इस योजना में लगने वाले सभी दस्तावेजों को स्कैन करना होगा, क्योंकि ये सभी दस्तावेज आपके आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करने के लिए अपलोड किये जायेंगे.
  • एक बार आपने फॉर्म पूरा भर दिया और साथ ही सभी दस्तावेजों को सही जगह पर अपलोड कर दिया, उसके बाद आप फॉर्म को जमा कर दें. इसके लिए आप ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक कर दें, और फिर इस तरह से आप इस योजना के लिए रजिस्टर्ड हो जायेंगे.

इस योजना की अधिक जानकारी के लिए आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाकर दिशा निर्देश पढ़ सकते हैं. यदि आप इस योजना के पात्र हैं तो इस योजना का लाभ अवश्य उठायें, क्योंकि इससे आपको रोजगार मिल सकता है और आप अपना जीवन अच्छे से जी सकते हैं.

Register if you don't have an account.

Download Instructions to Fill the Application.

Login if already registered

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना हेतु ऑनलाईन आवेदन करें (4th Phase)
Contents shared By educratsweb.com
लाक्षागृह की गुप्त योजना | Mahabharat Stories | B. R. Chopra | EP – 29
Published on Monday May 25 2020
if you have any information regarding Job, Study Material or any other information related to career. you can Post your article on our website. Click here to Register & Share your contents.
For Advertisment or any query email us at educratsweb@gmail.com

RELATED POST
2 मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : - मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करें.
3 मुख्यमंत्री मेधावृति योजना अनु0 जाति एवं अनु0 जनजाति के प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी से Intermediate [+2] उतीर्ण छात्राओं के लिये आवेदन करें
4 मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना : - मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करें
5 दूसरे प्रदेशों में फंसे बिहार के लोगों को लाने के लिए 19 नोडल अधिकारी तैनात
6 संविदा कर्मियों के साथ भेदभाव कर रही सरकार
7 कोरोना महामारी से व्याप्त वैश्विक संकट में बिहार सरकार अपने प्रवासी नागरिकों की सुरक्षा व संरक्षण हेतु दृढ़ संकल्पित है
8 अत्याचार पीड़ित के अधिकार
9 राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2020 राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2020 हेतु निर्धारित प्रश्नावली में Online प्रस्ताव/ नामांकन उपलब्ध कराने के संबंध में (मूल्यांकन अवधि वर्ष 2018-10) #BiharPanchayatiRajDept
10 महावीर मन्दिर, पटना, बिहार
11 वाल्मीकि व्याघ्र आरक्ष में पटना-वाल्मीकिनगर साप्ताहिक पैकेज टूर में अभिरुचि व्यक्त करने हेतु पर्यटकों का बहुत-बहुत धन्यवाद #BiharEnvironmentForestClimateChangeDept
12 सावधान: बिहार सरकार में बहाली के नाम पर चल रहा है फर्जीवाड़ा, देखभाल कर ही करें आवेदन
13 मूर्ति निर्माण एवं मूर्ति-विसर्जन हेतु केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, दिल्ली द्वारा जारी सामान्य मार्गदर्शिका #BiharEnvironmentForestClimateChangeDept
14 बिहार दिवसः क्या आप जानते हैं ये पांच बातें, जानें कैसे ट्रेंड में आया ये शब्द
15 मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के लाभार्थियों के लिए आवश्यक सूचना #BiharPlanningAndDevlopmentDept
16 बिहार आयें कोरोना से पीड़ित अथवा कोरोना संदिग्ध व्यक्तिओं का पंजीकरण
17 बिहार में व्यवसाय का प्रारंभ अब आसान। सरकारी जमीन मिलना आप की सोच से भी अधिक आसान। #BiharIndustriesDept #BiharBiyada
18 किसानों की आर्थिक खुशहाली न्यूनतम समर्थन मूल्य के माध्यम से धान अधिप्राप्ति की विशेषताऐं किसानों का ऑनलाईन निबंधन #BiharCooperativeDept
19 उच्च रक्तचाप के कारण एवं बचाव हेतु उपाय #BiharHealthDept
20 परिवहन विभाग की बड़ी पहल एकमुश्त कर माफी योजना एवं फिटनेस डिफॉल्टर वाहनों के लिए अतिरिक्त फीस कमी योजना फिटनेस एवं टैक्स डिफॉल्टर वाहनों के लिए सुनहरा अवसर #BiharTransportDept
21 भ्रष्ट को पकड़ावाओ 5 लाख तक इनाम पाओ - बिहार सरकार
22 मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना में छुटे हुए लोगों के निबंधन के लिए विशेष शिविर का आयोजन 27 जनवरी से 27 फरवरी 2020 तक #BiharSocialWelfareDept
23 ऑनलाईन आवेदन हेतु वेब पोर्टल पर निबंधन की प्रक्रिया #SaatNischay
24 मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति उद्यमी योजना #BiharIndustriesDept
25 पटना शहर को वायु प्रदूषण से बचाव हेतु परिवहन विभाग की बड़ी पहल #BiharTransportDept
26 किसान भाईयों/बहनों को अनुदानित दर पर कृषि यंत्र क्रय करने हेतु आवश्यक सूचना #BiharAgricultureDept
27 बौद्ध महोत्सव- 2020 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के कर कमलों द्वारा बौद्ध महोत्सव का उद्घाटन 29 से 31 जनवरी 2020 कालचक्र मैदान, बोधगया
28 मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिटिया की सुरक्षा में जुड़ा एक नया आयाम कन्या संतान के जन्म से स्नातक होने तक- सुनिश्चित सहायता, निश्चित उत्थान #BiharSocialWelfareDept #MukhyamantriKanyaUtthanYojana
29 खरीफ विपणन मौसम 2019-20 धान अधिप्राप्ति किसानों की आर्थिक खुशहाली न्यूनतम समर्थन मूल्य के माध्यम से धान अधिप्राप्ति की विशेषताऐं, किसानों का ऑनलाईन निबंधन #BiharCooperativeDept
30 लॉकडाउन के दौरान Covid 19 ePass के लिए बिहार के वेबसाइट पर ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन
31 सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के पेंशनधारियों का जीवन प्रमाणीकरण शिविर 23 जनवरी 2020 से 23 फरवरी #BiharSocialWelfareDept
32 आत्मा क्या है ?
33 Contact Details of 19 nodal officers deployed to bring people of Bihar stranded in other states
34 किसान भाइयों के लिए आवश्यक जानकारी बिहार बागवानी विकास सोसाईटी #BiharAgricultureDept
35 बिहार बजट-2020-21 हेतु आम नागरिकों से सुझाव आमंत्रित हैं। #BiharFinanceDept
36 बिहार विद्यालय परीक्षा समति द्वारा सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई के कक्षा-VI(सत्र 2020-2021) में नामांकन हेतु दिनांक 30.11.2019 को आयोजित मुख्य प्रवेश परीक्षा,2020 के परीक्षाफल की घोषणा की गई। #BiharEducationDept
37 Kisan Salahkar
38 गाँधी मैदान, पटना में एग्रो बिहार का किया गया समापन, जमकर कृषि यंत्र खरीदे किसान #BiharAgricultureDept
39 अशोक चौधरी कमिटी संविदा कर्मियों के लिए लॉलीपॉप : बिहार संविदा कर्मी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष
40 बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, परिवहन विभाग व एम्स पटना के संयुक्त तत्वावधान में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं को जागरूक किया गया। #BiharDisasterManagementDept #BiharStateDisasterManagementDeptAuthority
41 आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अन्तर्गत e-PMJAY कार्ड (गोल्डेन कार्ड ) बनवाने हेतु विशेष अभियान #BiharHealthDept
42 बिहार सरकारी सेवक शिकायत निवारण प्रणाली
43 बिहार कराधान विवाद समाधान योजना दिनांक 15.01.2020 से लागू वाणिज्य-कर विभाग अन्तर्गत GST पूर्व के बकाया समाप्त करने का सुनहरा अवसर #BiharCommercialTaxesDept
44 बिहार राज्य फसल सहायता योजना रबी 2019-20 #BiharCooperativeDept
45 एग्रो बिहार- 2020 14 से 17 फरवरी राष्ट्रीय कृषि यंत्र प्रदर्शनी-सह-किसान मेला 14 से 17 फरवरी, 2020 #BiharAgricultureDept
46 Guru Gobind Singh Prakash Parv: 353 Celebration Of Prakash Utsav - 2 जनवरी को गुरु गोबिंद सिंह का 353 वां प्रकाश पर्व
47 मुख्यमंत्री राहत कोष , बिहार से आपदा प्रबंधन विभाग , बिहार पटना के माध्यम से मुख्यमंत्री विशेष सहायता अन्तर्गत बिहार से बाहर फसे लोगो को सहायता राशि रु.1000/ - दी जाएगी | इसे प्राप्त करने हेतू नीचे दिए गए लिंक से मोबाइल ऍप कोरोना सहायता बिहार[Bihar Corona Sahayata] डाउनलोड करे तथा अपने बारे में सूचना अंकित करें
48 Guru Gobind Singh Prakash Parv: 353 Celebration Of Prakash Utsav - 2 जनवरी को गुरु गोबिंद सिंह का 353 वां प्रकाश पर्व
49 बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2019-20 | ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन | Kushal Yuva Program KYP Bihar
50 प्रखंडों में वाहन प्रदूषण जांच खोलने का सुनहरा अवसर परिवहन विभाग, बिहार सरकार #BiharTransportDept
51 बिहार वासी जो #COVID19 महामारी की रोकथाम हेतु किये गए #lockdown के कारण अन्य राज्यों में फंसे हैं
We would love to hear your thoughts, concerns or problems with anything so we can improve our website educratsweb.com ! visit https://forms.gle/jDz4fFqXuvSfQmUC9 and submit your valuable feedback.
Save this page as PDF | Recommend to your Friends

http://educratsweb(dot)com http://educratsweb.com/content.php?id=930 http://educratsweb.com educratsweb.com educratsweb