Danik Bhaskar Bihar News #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US
Post Jobs or Post Contents | BPSC Child Development Project Officer Online Form 2018 | JOBS IN MAHARASHTRA METRO RAIL CORPORATIOH LIMITED | Recruitment of Young Professional Finance in National Highways Authority of India | JOBS IN NARSEE MONJEE COLLEGE OF COMMERCE & ECONOMICS | DNYAN GANGA EDUCATION TRUSTS DEGREE COLLEGE OF SCIENCE AND COMMERCE | | JOBS IN INSTITUTE OF INTERNATIONAL STUDIES | Various Jobs in TECHNO INDIA |

Danik Bhaskar Bihar News

https://www.bhaskar.com/rss-feed/3679/ 👁 86171

चुनाव में मिली जीत से जश्न में डूबे कांग्रेसी, एक साथ मनी होली-दिवाली; भाजपा दफ्तर के बाहर सन्नाटा


पटना. पिछले कुछ सालों में एक के बाद एक हार से निराश कांग्रेस को जश्न मनाने का मौका मिला। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पार्टी स्पष्ट रूप से आगे है लेकिन मध्यप्रदेश में कांटे की टक्कर चल रही है। तीन राज्यों में शानदार प्रदर्शन से खुश कांग्रेसियों ने मंगलवार को एक साथ होली और दिवाली मनाई।

एक साथ मनी होली-दिवाली
आम तौर पर चहल पहल से दूर रहने वाले पार्टी ऑफिस सदाकत आश्रम में सुबह से ही कांग्रेसी कार्यकर्ता जुटने लगे थे। जैसे जैसे चुनाव परिणाम सामने आने लगे कार्यकर्ताओं का जोश बढ़ता गया। पहले पटाखे जलाए गए, फुलझड़ियां छोड़ी गई और फिर गुलाल से होली खेली गई। क्या पुरुष क्या महिलाएं, सभी ने एक दूसरे के चेहरे पर गुलाल लगाए। पार्टी ऑफिस के बाहर लगे पोस्टर पर राहुल गांधी की तस्वीर थी। कार्यकर्ताओं ने तस्वीर में दिख रहे राहुल गांधी की तस्वीर पर अबीर लगाई।

जनता ने भाजपा को नकारा
जीत से उत्साहित कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना है के भाजपा के अहंकार की हार है। भाजपा देश में आरएसएस का एजेंडा लागू करना चाहती है, जिसे जनता से नकार दिया है। भाजपा ने चुनाव में नफरत फैलाया, जिसे जनता ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। पार्टी नेताओं का कहना है कि ये जीत तो अभी ट्रेलर है। 2019 लोकसभा चुनाव में भी जनता हमारे साथ खड़ी होगी और भाजपा की सरकार को उखाड़ फेंकेगी।

भाजपा दफ्तर में सन्नाटा
एक तरफ जहां सदाकत आश्रम में ढोल नगाड़े बज रहे थे और कार्यकर्ता नाच रहे थे वहीं वीरचंद पटेल पथ स्थित भाजपा दफ्तर के बाहर सन्नाटा पसरा था। न कार्यकर्ताओं का नामो निशान था और न नेता दफ्तर पहुंचे। इक्के-दुक्के लोग कभी पार्टी ऑफिस में थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पार्टी दफ्तर में ढोल-नगाड़े बजाते कांग्रेस कार्यकर्ता
कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़कर मनाया जश्न
एक-दूसरे को मिठाई खिलाते कार्यकर्ता
भाजपा दफ्तर के बाहर पसरा सन्नाटा

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/patna/news/congress-workers-celebration-after-winning-election-in-3-states-01386479.html

भाजपा की हार पर राजद ने मनाया जश्न, पार्टी ऑफिस में बंटी मिठाई


पटना. राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की हार और मध्यप्रदेश में कांग्रेस की बढ़त के चलते मंगलवार को राजद ने जश्न मनाया। राजद तीनों राज्य में चुनाव नहीं लड़ रही थी, लेकिन बीजेपी की हार के चलते उसे मिठाई बांटने का मौका मिल गया। सुबह 9 बजे से ही पार्टी ऑफिस में लोग जुटने लगे थे। जैसे-जैसे कांग्रेस की बढ़त बढ़ती गई राजद कार्यकर्ताओं का सेलिब्रेशन बढ़ता गया।

कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे को गुलाल लगाया और मिठाई बांटी। पार्टी ऑफिस में आतिशबाजी भी की गई। राजद कार्यकर्ताओं ने कहा कि भाजपा की हार पीएम नरेंद्र मोदी की हार है। यह सेमीफाइनल था। 2019 में
महागठबंधन ही जीतेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
RJD celebrates party defeat on BJP defeat

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/patna/news/rjd-celebrates-party-defeat-on-bjp-defeat-01386513.html

गैस कटर से एसबीआई का एटीएम काटकर 20 लाख रुपए ले उड़े बदमाश


भागलपुर. बिहार के भागलपुर जिले में सोमवार की रात चोरों ने दो जगह एटीएम काटकर पैसे चुरा लिए। पहली घटना शहर के शीतला स्थान चौक के पास स्थित मिरजान रोड में घटी। यहां चोरों ने गैस कटर से एसबीआई का एटीएम काट कर 20 लाख 60 हजार रुपए उड़ा ले गए।

मंगलवार सुबह कटे हुए एटीएम को देख आसपास के लोगों ने मोजाहिदपुर पुलिस को सूचना दी। घटना की जानकारी मिलते ही मोजाहिपुर थानाध्यक्ष अमर विश्वास मौके पर पहुंचे और मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पटना से बुलाई गई फॉरेंसिक टीम
थानाध्यक्ष अमर विश्वास ने बताया कि चोरों ने एटीएम के अंदर के सारे कैशसेट का चैंबर काट कर ले गए। एटीएम में दो दिन पहले कैश डाला गया था। एटीएम का संचालन एनसीआर कंपनी करती है।

पुलिस ने घटनास्थल को सील कर दिया है और पटना फॉरेंसिक साइंस लेबोरेट्री की टीम को बुलाया है। फॉरेंसिक टीम घटनास्थल से फिंगर प्रिंट कलेक्टर करेगी। घटना के वक्त एटीएम में कोई गार्ड मौजूद नहीं था।


आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस
पुलिस का कहना है कि एटीएम में लगे सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है। इसके अलावा इलाके में लगे सीसीवीटी फुटेज को भी खंगाला जा रहा है। पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है और तलाश के लिए छापेमारी शुरू कर दी है। बता दें कुछ दिनों पहले इसी इलाके में लगे दो एटीएम को काटकर चोरों ने लाखों रुपए पार कर दिए थे।

हबीबपुर में भी काट दिया एटीएम
दूसरी घटना हबीबपुर की है। हबीबपुर चौक पर चोरों ने बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम को गैस कटर को काट कर कैश चुरा लिया। कितना कैश चोरी हुआ है, इसका मिलान किया जा रहा है। घटना की जानकारी पाकर हबीबपुर इंस्पेक्टर भारत भूषण पुलिस बलों के साथ मौके पर पहुंच मामले की जांच की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Criminal cut SBI ATM by gas cutter and took 20 lakh rupees

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/bhagalpur/news/criminal-cut-sbi-atm-by-gas-cutter-and-took-20-lakh-rupees-01386382.html

वीडियो : कॉलर पकड़कर मनचले को थाने लेकर पहुंची लड़की, गुस्से में पुलिसकर्मियों के सामने भी जड़ दिए थप्पड़


बरेली, उत्तरप्रदेश। छेड़छाड़ से परेशान एक छात्रा ने एक मनचले की सरेआम पिटाई कर दी। पहले तो सड़क पर थप्पड़ मारे फिर थाने में पुलिस कर्मियों के सामने ही थप्पड़ मारने लगी। जब छात्रा ने मनचले की छेड़छाड़ की शिकायत महिला थाने में की तो उसे चौकी भेज दिया गया, हालांकि साथ में एक महिला सिपाही भी मौजूद थी। छात्रा को चौकी पर कोई नहीं मिला तो फिर मनचले को महिला थाने वापस लेकर पहुंची। फिलहाल पुलिस मनचले को हिरासत में लेकर कर पूछताछ कर रही है।

कार्रवाई की बात आई तो लड़का गिड़गिड़ाकर लड़की से माफी मांगने लगा। इस मामले में पुलिस की लापरवाही भी देखने को मिली। सीओ सिटी कुलदीप कुमार ने बताया कि छात्रा ने कार्रवाई करने से इंकार कर दिया है। फिर भी हम आरोपी से पूछताछ कर रहे हैं। इसके अलावा शिकायत दर्ज करने और मामले को संज्ञान लेने में महिला थाने के पुलिसकर्मियों ने लापरवाही की है। इसकी जांच कराई जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bareilly, Up news: Tired of tampering, the student taught a lesson to a student

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/news/the-girl-beat-the-youth-in-front-of-the-police-5992947.html

1996: कांग्रेस से अलग होकर तिवारी, अर्जुन सिंह, सिंधिया और मूपनार ने बना ली अपनी-अपनी कांग्रेस, लेकिन तिवारी-अर्जुन सिंह बुरी तरह हारे


1991 में प्रधानमंत्री बने नरसिंह राव गैर नेहरू-गांधी परिवार के पहले व्यक्ति रहे, जिसने सत्ता में पांच साल का कार्यकाल पूरा किया। हालांकि सत्ता में आने के बाद से ही राजनीति के अपराधीकरण पर वोहरा रिपोर्ट, जैन हवाला कांड और तंदूर हत्याकांड जैसे मामलों से सरकार विवादों में आ गई थी। प्रधानमंत्री तक पर आरोप लगे। सात मंत्रियों के इस्तीफे हुए। 1996 के लोकसभा चुनाव आते-आते राव और कांग्रेस अपना तेज खोते गए। चुनाव से पूर्व कई नेताओं ने कांग्रेस से अलग होकर पार्टियां बनाईं। इनमें- एनडी तिवारी की कांग्रेस (तिवारी), माधवराव सिंधिया की मध्य प्रदेश विकास कांग्रेस, जीके मूपनार की तमिल मनीला कांग्रेस शामिल थीं। भ्रष्टाचार मुद्दा बना और कांग्रेस हार गई। 161 सीटें जीतकर भाजपा पहली बार सबसे बड़े दल के रूप में उभरी। राष्ट्रपति ने सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते उसे सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। अटल बिहारी वाजपेयी 13 दिन तक प्रधानमंत्री रहे, लेकिन बहुमत साबित न कर पाने से उन्हें इस्तीफा देना पड़ा। इस्तीफे से पहले 28 मई, 1996 को अटलजी ने लोकसभा में कहा- हम संख्याबल के सामने सिर झुकाते हैं। दूसरी सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस को 140 सीटें मिलीं, लेकिन उसने सरकार न बनाने का निर्णय लिया। हरकिशन सिंह सुरजीत व वीपी सिंह के प्रयासों से 13 से अधिक दलों के संयुक्त मोर्चा को कांग्रेस ने बाहर से समर्थन दिया। चौधरी चरण सिंह, चंद्रशेखर के बाद इस बार देवेगौड़ा तीसरे प्रधानमंत्री बने, जिनकी सरकार को कांग्रेस ने समर्थन दिया। हालांकि समर्थन ज्यादा टिक नहीं पाया। कांग्रेस ने बिना कारण देवेगौड़ा से समर्थन वापस लिया और संयुक्त मोर्चे के ही इंद्रकुमार गुजराल को समर्थन दे दिया। राजीव गांधी हत्याकांड पर आई जैन आयोग की रिपोर्ट लीक होने के बाद कांग्रेस ने गुजराल से भी समर्थन ले लिया। इस तरह 1998 में देश में एक बार फिर मध्यावधि चुनाव हुए। 1996 के लोकसभा चुनावों में 8 राष्ट्रीय दल, 30 राज्य स्तरीय दल सहित 171 रजिस्टर्ड पार्टियां चुनाव लड़ीं। यानी पहली बार 200 से ज्यादा पार्टियां चुनावी मैदान में थीं। इनकी ओर से 13,952 प्रत्याशी मैदान में थे। पहली बार उम्मीदवारों की संख्या 10 हजार के पार पहुंची थी।

- 2019

हर चुनाव की एक कहानी

1996 में कुल लोकसभा सीटें

543

कुल मतदाता

59.25 करोड़

मतदान प्रतिशत

57.94

कांग्रेस ने जीतीं

140 सीटें

भारतीय जनता पार्टी को मिलीं

161 सीटें

आडवाणी की सीट से वाजपेयी लड़े, जीते

कांग्रेस से अलग होकर कांग्रेस (तिवारी) पार्टी बनाने वाले दिग्गज नेता तिवारी और अर्जुन सिंह दोनों चुनाव हार गए। तिवारी झांसी से लड़े और पांचवें स्थान पर रहे। वहीं अर्जुन सिंह सतना से हार गए। अर्जुन सिंह को बसपा के सुखलाल कुश्वाह ने हराया। अर्जुन सिंह तीसरे स्थान पर रहे। चुनाव में तिवारी कांग्रेस के सिर्फ दो सांसद सतपाल महाराज और शीशराम ओला ही जीते। राजीव गांधी हत्याकांड की जांच के लिए स्थापित जैन आयोग की रिपोर्ट आने के बाद कांग्रेस ने इंद्रकुमार गुजराल के नेतृत्व वाली संयुक्त मोर्चे की सरकार से समर्थन वापस लेने की घोषणा की। जैन आयोग की अंतरिम रिपोर्ट से इस बात का पता चला था कि डीएमके और इसके नेतृत्व की श्रीलंका के लिट्टे नेता वी. प्रभाकरन को प्रोत्साहन देने में भूमिका थी। हालांकि रिपोर्ट में राजीव गांधी की हत्या के संबंध में डीएमके के किसी भी नेता या किसी भी पार्टी का सीधे नाम नहीं था।

लालकृष्ण आडवाणी का नाम हवाला कांड में आने के बाद उन्होंने घोषणा की कि जब तक मैं निर्दोश साबित नहीं होता, तब तक चुनाव नहीं लडूंगा। इसके बाद उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र गांधीनगर से चुनाव नहीं लड़ा। वहां से अटल बिहारी वाजपेयी चुनाव लड़े। वाजपेयी लखनऊ से भी जीते। बाद में उन्होंने गांधीनगर सीट से इस्तीफा दे दिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/bihar-sharif/news/1996-tiwari-arjun-singh-scindia-and-moopanar-have-their-own-congress-but-tiwari-arjun-singh-losers-055111-3389619.html

उचक्कों ने एटीएम से उड़ा लिए चालीस हजार रुपए


मथुरापुर ओपी के मथुरापुरघाट स्थित एक एटीएम से उचक्कों ने 40 हजार रुपए की निकासी कर ली। इसकी प्राथमिकी पुरनाही गांव के रामबालक महतो ने सोमवार को थाने में दर्ज करायी है। आवेदन में बताया है कि 18 नवंबर को मथुरापुर स्थित एसबीआई के एटीएम पर रुपए निकासी करने गया था। निकासी के दौरान स्क्रीन पर कुछ नहीं आया तो वे कैंसिल का बटन दबा दिए। इस दौरान दो युवक वहां मौजूद थे जिसने बताया कि अभी लिंक फेल है। वहीं उनके वहां से जाने के कुछ समय बाद उनके मोबाइल पर 40 हजार रुपए निकासी का मैसेज आया। उसी समय वो बैंक जाकर अपने खाता को बंद कराते हुए रुपए निकासी की जांच करायी। जांच के दौरान मैनेजर ने बताया कि रुपए बेगूसराय जिले के बरौनी थाना के तिलरथ गांव के किसी कंचन कुमारी के खाते में ट्रांसफर बताया। इस संबंध में थानाध्यक्ष पवन कुमार ने बताया कि मामले को दर्ज कर जांच की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/samstipur/news/the-bombers-hit-forty-thousand-rupees-for-the-atm-055107-3391015.html

प्रायोगिक कार्यशाला में छात्रों को पढ़ाया मानवता का पाठ


विश्व मानवाधिकार दिवस के मौके पर वीरपुर स्थित ललित नारायण मिश्र स्मारक महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में कॉलेज के छात्र व छात्राओं को मानवता का पाठ पढ़ाया गया। एक व्यक्ति का संपूर्ण विकास किस प्रकार किया जा सकता है, इसे प्रायोगिक कार्यशाला के द्वारा बताया गया। जिससे पूरे विश्व के मानव का सर्वांगीण विकास का सीढ़ी बनते दर्शाया गया। एनएसएस के स्वयंसेवकों ने विश्व मानवाधिकार दिवस के मौके पर छात्र व छात्राओं को मिल जुलकर अपने आसपास के परिवेश को मानवतावादी बनाने में सहयोग करने की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो. विनय कुमार एवं निहारिका प्रजापति द्वारा आयोजित किया गया। जिसमें कॉलेज के छात्र व छात्राओं के अलावे प्रभारी प्रधानाचार्य प्रो. शंभू कुमार झा, शंकर मिश्र, अर्जुन यादव, मोहित गुप्ता, बेनुकर मंडल व अन्य लोग मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/the-lessons-of-humanity-taught-students-in-the-experimental-workshop-055102-3390656.html

वित्तरहित शिक्षक शिष्टमंडल ने विधायक को सौंपा ज्ञापन


छातापुर विधायक नीरज कुमार सिंह बबलू से क्षेत्र भ्रमण के दौरान वीरपुर कोसी अतिथि शाला में वित्तरहित शिक्षकों के शिष्टमंडल ने मुलाकात की। जहां वित्तरहित शिक्षकों के शिष्टमंडल के द्वारा मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा गया, जिसमें विधायक ने अपनी सहमति जताई। विधायक को सौंपे गए सात सूत्री मांग पत्र में वित्तरहित शिक्षा नीति का समापन कर कार्यरत कर्मचारियों को वेतन व अन्य सुविधा प्रदान करने, वित्तरहित शिक्षण संस्थानों को वेतनमान आधारित घाटा अनुदान प्राप्त संस्थान में परिवर्तित किया जाय, बीएसईबी पटना विज्ञप्ति संख्या पीआर 58/2018 के आलोक में वित्तरहित शिक्षा कर्मियों की सेवा पुस्तिका का संहारण तथा सेवा शर्त का अनुपालन सुनिश्चित किया जाय, बांकी बचे अनुदान को सूद समेत शिक्षक कर्मियों के संहारित खाते में दिया जाय। विधायक ने सहमति पत्र पर हस्ताक्षर कर आश्वासन दिया कि जब भी पटना पहुंचे तो मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री से मिलकर इस पूरे मामले पर वार्ता करेंगे। उक्त मौके पर जिला संयोजक धीरेंद्र कुमार देव, दिलीप कुमार ठाकुर आदि थे ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/delegation-delegated-to-unanimous-teacher-delegation-055059-3390655.html

सीनियर सिटीजन एसोसिएशन के प्रखंड अध्यक्ष बने कामेश्वर


भीमनगर पंचायत के वार्ड नंबर 11 स्थित शिव मंदिर परिसर में नेशनल सीनियर सिटीजन बसंतपुर की प्रखंड स्तरीय आमसभा रविवार को संपन्न की गई। आम सभा में नेशनल सीनियर सिटीजन के सदस्यों द्वारा सबसे पहले महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर वेद ध्वनि के साथ आम सभा की शुरुआत की। पूर्व प्रखंड अध्यक्ष सुरेश चंद्र मिश्र जो जिला उपाध्यक्ष भी हैं उन्होंने प्रखंड अध्यक्ष से अपना त्यागपत्र एसोसिएशन को समर्पित कर दिया।

प्रखंड स्तरीय राष्ट्रीय सीनियर सिटीजन एसोसिएशन का पुनर्गठन किया गया जिसमें राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित रामविलास मेहता पर्यवेक्षक के रूप में उपस्थित रहे। लगभग ढाई घंटे तक आमसभा चली जिसमें निर्वाचन पद्धति के आधार पर कामेश्वर प्रसाद सिंह को अध्यक्ष, वासुदेव शर्मा को उपाध्यक्ष, अमरनाथ झा को महासचिव, रिपुंजय झा को सचिव के साथ कार्यकारिणी सदस्य के रूप में नरेश सिंह, बिहारी प्रसाद, सीताराम साह, सीताराम मेहता आदि मनोनीत किए गए। कार्यक्रम के प्रारंभ में संबोधन के दौरान वक्ताओं ने कहा कि नेशनल सीनियर सिटीजन की शुरूआत पहले वर्ष 2009 में करजाईन के हाई स्कूल में हुई थी। तब कोई सदस्य के रूप में भी इस एसोसिएशन में शामिल नहीं होना चाहते थे आज एक बड़े समूह के रूप में नेशनल सीनियर सिटीजन एसोसिएशन व्यापक पैमाने पर देश के विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहा है। निर्वाचन प्रक्रिया के बाद पूर्व कोषाध्यक्ष कमल कांत झा को उपस्थित एसोसिएशन के सदस्यों ने भावभीनी श्रद्धांजलि दी। आम सभा में कामेश्वर प्रसाद मिश्रा, कामेश्वर सिंह, अमर नाथ झा, प्रकाश मिश्र, रिपुंजय झा, राम विलास मेहता समेत दर्जनों लोग शामिल हुए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/kameshwar-becomes-block-president-of-senior-citizen-association-055055-3390650.html

बुजुर्गों ने रैली निकाल कर किया प्रदर्शन एसडीएम और बीडीओ को सौंपा ज्ञापन


विश्व मानवाधिकार दिवस के मौके पर वीरपुर अनुमंडल क्षेत्र के करीब 2000 से अधिक बुजुर्गों ने वीरपुर अनुमंडल कार्यालय के समक्ष एक रैली निकाल प्रदर्शन किया। रैली के समापन के बाद बुजुर्गों का एक शिष्टमंडल वीरपुर एसडीएम सुभाष कुमार को एक ज्ञापन सौंपा। दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि वृद्धा पेंशन, वोटर कार्ड, आधार कार्ड में सुधार एवं नवीन पंजीकरण के लिए ग्राम स्तरीय कैंप का आयोजन हो ताकि बुजुर्गों को कम से कम असुविधा हो, भीमनगर ग्रामीण बैंक में बुजुर्गों को समूह का खाता खुलवाने में और पासबुक प्राप्त करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिसका समाधान कराया जाए, परिवार में होने वाले बुजुर्गों के प्रति हिंसा का निपटारा थाना के बाहर हो ताकि समस्या का असली समाधान किया जा सके, वरिष्ठ नागरिक के लिए वीरपुर से सिमराही तक के लिए मुफ्त बस या छूट के आधार पर बस में भाड़े की व्यवस्था हो, बुजुर्गोंं के लिए एक समिति बने जिसका बैठक प्रत्येक माह किया जाए जिसमें प्रखंड के सभी अधिकारी के साथ साथ बुजुर्ग मंडल सम्मिलित हो समेत अन्य कई मुद्दों को लेकर बुजुर्गों ने वीरपुर एसडीएम और बसंतपुर बीडीओ को ज्ञापन सौंपा। बुजुर्गो के द्वारा निकाली गई रैली बसंतपुर प्रखंड मुख्यालय से अनुमंडल मुख्यालय तक गई। इस रैली में लोग विभिन्न प्रकार के बैनर के तख्त के साथ दिखे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/elders-held-a-rally-and-performed-memorandum-submitted-to-sdm-and-bdo-055051-3390647.html

तीर्थकला फाउंडेशन मधुमेह रोगियों की 20 रुपए में जांच


मधुमेह रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सोमवार को तीर्थकला फाउंडेशन की ओर से मधुमेह एवं ब्लड प्रेसर जांच केंद्र का उद्घाटन किया गया। जांच केंद्र का उद्घाटन एसडीओ सुभाष कुमार ने फीता काटकर किया। मौके पर वयोवृद्ध समाजसेवी देवनारायण खेड़वार, सचिदानंद झा, मो. एस मोहिउद्दीन, सुजीत कुमार मिश्रा, शैलेश कुमार सिंह, बसंत कुमार भगत, ओमप्रकाश नारायण, रामेश्वर भगत, डॉ. मानस कुमार झा, कृष्ण कुमार उपस्थित थे। मौके पर सच्चिदानन्द झा ने कहा कि आज के समय में मधुमेह रोगियों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। यहां ब्लड शुगर एवं ब्लड प्रेसर की जांच मात्र 20 रुपए में कराकर सुविधा का लाभ ले सकते हैं। समाजसेवी देवनारायण खेड़वार ने कहा कि तीर्थकला फाउंडेशन की पहल मधुमेह एवं ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए वरदान साबित होगा। जांच घर अनुमंडल मुख्यालय वीरपुर स्थित काली मंदिर के समीप सैमरेक्स फिजियोथेरेपी क्लिनिक पर प्रारंभ की गई है। जहां सुबह नौ बजे से 12 बजे दिन तक यह सेवा प्रदान की जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/diagnosis-of-diabetes-patients-in-20-rupees-055046-3390645.html

खेड़वार बने राजद प्रशासनिक सेल प्रदेश अध्यक्ष


राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित सेवानिवृत्त कमांडेंट तेज नारायण खेड़वार को शनिवार को पटना में राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने पूर्व प्रशासनिक पदाधिकारी सेल के प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। प्रदेश अध्यक्ष बनाये जाने पर सुपौल समेत आसपास के क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं में अपार खुशी व्याप्त है। जानकारी मिलते ही राजद कार्यकर्ताओ ने एक दूसरे को मिठाई बांटी।

वहीं, कार्यकर्ताओ ने राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, पूर्व सीएम राबड़ी देवी, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, प्रदेश अध्यक्ष राम चन्द्र पूर्वे, प्रधान महासचिव आलोक कुमार मेहता को बसंतपुर प्रखंड राजद परिवार योगेंद्र खेड़वार, विष्णुदेव यादव, जागेश्वर मंडल, योगेंद्र सादा, रंजीत मुखिया, अमीन खान, मौसम गोठिया, अख्तर आलम, सत्यनारायण मारिक, दामोदर बिराजी, रामेश्वर बिराजी, योगेंद्र सहगोनिया, युवा कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष मौसम खेड़वार समेत सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ताओं ने बधाई दी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/ragged-rjd-administrative-cell-president-055042-3390637.html

नौतन में अगलगी से हजारों की संपत्ति जलकर हो गई खाक


थाना क्षेत्र के नौतन गांव में रविवार की दोपहर अचानक आग लगने से दो लोगों का घर जलकर राख हो गया। झोपड़ी के घर में दोपहर में अचानक लगी आग से घर में रखे हजारों की संपत्ति जलकर राख हो गयी। पीड़ित जितेन्द्र राम ने बताया दोपहर में अचानक झोपड़ी की अंदर से धुआं निकलते देख शोर मचाना शुरू कर दिया, लेकिन दरवाजे की तरफ से आग लगने के कारण घर में रखी भोजन सामग्री, कपड़ा, बिछावन भी जल गये। आग की लपक इतनी तेज थी कि आग बुझाने के क्रम में गांव के छोटू राम सहित दो लोग के हाथ भी झुलस गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/gopalganj/news/thousands-of-property-have-been-burnt-up-by-fire-in-a-boat-055035-3389797.html

भाजपा महिला मोर्चा की मंडल अध्यक्ष मनोनीत


विद्यापतिनगर| भाजपा महिला मोर्चा मंडल अध्यक्ष पद पर साहिट निवासी चंद्रकला देवी को मनोनीत किया गया है। इनके मनोनयन पर भाजपा नेता विनोद प्रसाद सिंह, रामाधार झा, दिलीप गिरि, धर्मेंद्र सिंह, प्रकाश पिंटू, अमित बिटटू, पंकज कुमार सिंह ने बधाई दी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/samstipur/news/nominated-as-divisional-president-of-bjp-mahila-morcha-055031-3391048.html

बरौनी के हाथीदह में आज से महिलाओं की अाजमाइस


बरौनी के हाथीदह में आयोजित तीन दिवसीय राज्य स्तरीय महिला कबड्डी टीम के प्रतिभागी खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की गई। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को सोमवार को एसडीओ रोड स्थित एसोसिएशन के जिला कार्यालय परिसर से हरि झंडी दिखाकर हाथीदह के लिए रवाना किया गया। इस संबंध में वैशाली जिला कबड्डी एसोसिएशन के सचिव रवि रंजन कुमार ने बताया कि 11 से 13 दिसंबर तक बरौनी के हाथीदह में राज्य स्तरीय महिला कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित किया गया है। प्रतियोगिता में जिला से शामिल होने वाले खिलाड़ियों का चयन कर टीम को रवाना किया गया। इस दौरान एसोसिएशन के सदस्यों ने चयनित खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

इन खिलाड़ियों का हुआ चयन

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए जिले के महिला खिलाड़ियों में खुश्बू कुमारी, पूजा कुमारी, खुश्बू कुमारी, प्रियंका कुमारी, प्रिया सिंह, पूर्णिमा प्रियदर्शी, रिया, निधि कुमारी, प्रिया कुमारी, नेहा कुमारी, ज्योति कुमारी एवं टीम कोच शिल्पी कुमारी, मैनेजर विनोद कुमार धोनी को रवाना किया गया।

हाजीपुर से रवाना होते कबड्डी महिला टीम की खिलाड़ी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/hajipur/news/today39s-women39s-azamis-in-the-haididah-of-barauni-055027-3389602.html

एसएसबी ने साप्ताहिक स्वच्छता अभियान का किया शुभारंभ


महुआ | स्वच्छ भारत अभियान मिशन के तहत महुआ स्थित एसएसबी जवानों द्वारा साप्ताहिक साफ सफाई अभियान का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर 32वीं वाहिनी कमांडेंट अश्विनी कुमार शुक्ला के नेतृत्व में कैंप परिसर में स्थित नवसृजित प्राथमिक विद्यालय महुआ मुकुंदपुर तथा वैशाली विद्यालय महुआ में जवानों ने साफ सफाई की। सफाई अभियान कार्यक्रम के मौके पर कमांडेंट ने कहा कि स्वच्छता ही स्वास्थ्य रहने की पूंजी है। उन्होंने स्कूली बच्चों तथा शिक्षक शिक्षिकाओं से हमेशा अपने घर द्वारा पास पड़ोस के साथ-साथ धार्मिक तथा सरकारी स्थलों को साफ सफाई करने को कहा। ताकि गंदगी से होने वाली बीमारियों से बचा जा सके। इस मौके पर प्राचार्या डॉ सीताराम राय, विजय कुमार आदि थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/hajipur/news/ssb-launches-weekly-sanitation-campaign-055023-3389605.html

विद्यार्थयों को दी गई स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की जानकारी


मुख्यमंत्री के कौशल विकास योजना अन्तर्गत प्रखंड के दो इंटर स्तरीय उच्च विद्यालयों में कुशल युवा कार्यक्रम की जानकारी नोडल प्रशिक्षक द्वारा दी गई । वैशाली के डीएम से मिले निर्देश पर यह कार्यक्रम इंटर स्तरीय उच्च विद्यालयों में चलाया जा रहा है । प्रखंड के इंटर स्तरीय उच्च विद्यालय गोरौल एवं प्रोजेक्ट गर्ल हाई स्कूल गोरौल में चयनित प्रशिक्षक सह स्कूल समन्वयक मनोज कुमार ने वर्ग 11 एवं 12 के छात्र छात्राओं को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से लाभ लेने एवं कुशल युवा कार्यक्रम की जानकारी दी । कार्यक्रम में दोनों विद्यालय के करीब 200 छात्र छात्राओं ने हिस्सा लेकर जानकारी प्राप्त की । कार्यक्रम में उच्च विद्यालय गोरौल के एचएम मो. जावेद , प्रोजेक्ट गर्ल हाई स्कूल के एच एम शिव शंकर पंडित, ठिकाहा मध्य विद्यालय के शिक्षक मनोज कुमार सिंह ने भी अपनी बात रखी ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/hajipur/news/student-credit-card-scheme-information-given-to-students-055020-3389616.html

500 आशा ने सदर अस्पताल में किया उग्र प्रदर्शन, ओपीडी, इमरजेंसी भी किया बाधित


आशा को सरकार की ओर से ग्रामीण मरीजों को मोटिवेट कर सरकारी अस्पतालों में लाने के लिए रखा गया है लेकिन अपनी लंबित मांगों की पूर्ति के लिए आंदोलनरत आशा वर्करों ने सोमवार को सदर अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को बगैर इलाज कराए ही चलता कर दिया। हर आने वाले मरीजों को गेट से टरका दिया जा रहा था। सरकारीकरण व मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर आशा ने सदर अस्पताल में उग्र प्रदर्शन किया। जिससे नियमित ओपीडी सेवा के साथ साथ इमरजेंसी भी बाधित हुआ। यहां तक दावा वितरण करने वाले काउंटर को आशा कार्यकर्ताओं ने बंद करवा दिया। जिले में 26 सौ आशा 1 दिसंबर से विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर हैं। 9 दिनों तक के हड़ताल का जब कोई नतीजा नहीं आया तो सोमवार को 10 बजे दिन में करीब 5 सौ आशा व यूनियन के नेताओं ने सिविल सर्जन ऑफिस का घेराव करना चाहा। चूंकि सीएस उपस्थित नहीं थे तो आशा ने ओपीडी सेवा को हंगामे पूर्ण प्रदर्शन के साथ बाधित कर दिया। काउंटर से पुर्जा कटा चुके मरीज भी डॉक्टरों को नहीं दिखा पाए। ओपीडी से निकलकर आशा ने पर्चा काउंटर को बंद करवाया। इसके बाद दवा वितरण काउंटर पर हंगामा कर उसको भी बंद करवा दिया। यहां से इमरजेंसी सेवा को बाधित करने पहुंचीं लेकिन कुछ देर बाद डॉक्टरों के समझाने पर इमरजेंसी को चलने दिया गया। इस दौरान करीब 1 घंटे से ज्यादा देर तक इमरजेंसी भी बाधित रहा। इसके बाद बिहार चिकित्सा एवं जन स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के साथ आशा संघ की नेत्रियों ने एसीएमओ शैलेंद्र मोहन ठाकुर को मांगों का ज्ञापन सौंपा। आशा की जिलाध्यक्ष नीलू कुमारी व संघ के जिला मंत्री शंकर कुमार गुप्ता ने ज्ञापन सौंपा।

सदर अस्पताल बना पुलिस छावनी

आशा कार्यकर्ताओं की भीड़ द्वारा किए जा रहे उग्र प्रदर्शन को देख कर अस्पताल प्रशासन ने पुलिस अधीक्षक को सूचित कर पर्याप्त मात्रा में पुलिस भेजने का आग्रह किया। साढ़े 11 बजे के करीब 50 से ज्यादा पुलिस बल की तैनाती कर दी गई थी। इसमें ज्यादातर महिला पुलिसकर्मियों को शामिल किया गया था। हालांकि पुलिस के आने के बाद भी उग्र प्रदर्शन पर कोई असर नहीं हुआ और आशा कार्यकर्ताओं ने दिन के 3 बजे तक प्रदर्शन जारी रखा।

आशा के आंदोलन के कारण परिवार कल्याण व नियमित टीकाकरण का टारगेट फेल

हाजीपुर के सदर अस्पातल में धरना देती आशा कार्यकर्ता।

1000 के करीब मरीज वापस लौटे अपने घर

आशा के उग्र प्रदर्शन के कारण 1 हजार से ज्यादा मरीजों को बिना इलाज कराए वापस लौटना पड़ा। जिसमे सौ से ज्यादा वैसे मरीज भी शामिल थे जिन्होंने अपना पर्चा कटवा लिया था। दूर दराज से आए कई मरीज तो देर शाम तक इस उम्मीद पर ओपीडी के गेट पर बैठे रहे कि प्रदर्शन खत्म होने के बाद शायद डॉक्टर उन्हें देख ले। वैशाली से आई 55 वर्षीय रामपरी देवी ने कहा कि उनको पैर की हड्डी में तकलीफ है। स्थानीय पीएससी में भी इलाज नहीं हो पा रहा है। सदर अस्पताल आए है तो यहां से भी वापस जाना पड़ रहा है। वहीं महनार की 41 वर्षीय सुषमा देवी ने कमोबेश रामपरी देवी को तरह ही अपनी बातें बताई। उनके लीवर में सूजन की शिकायत है। जबकि सौ के करीब ऐसे मरीज थे जो किसी तरह ओपीडी में डॉक्टर से तो दिखवा लिए लेकिन आशा के हंगामे के कारण दवा नहीं ले सके।

स्वास्थ्य केंद्र व रेफरल अस्पताल में भी काम बाधित

सदर अस्पताल के साथ साथ जिले के सभी 16 स्वास्थ्य केंद्रों व रेफरल अस्पताल में भी मरीजों का इलाज नहीं हो सका। आशा कार्यकर्ताओं ने सभी जगहों पर अपनी मांगों को लेकर उग्र प्रदर्शन कर स्वास्थ्य सेवा पूर्णतः बाधित कर दिया। स्वास्थ्य केंद्रों पर इलाज नहीं होने से परेशान मरीज सदर अस्पताल पहुंचें थे। लेकिन यहां भी इलाज नहीं होने से उन्हें भारी फजीहत का सामना करना पड़ा।

पातेपुर में प्रर्दशन करती आशा कार्यकर्ता।

आज जिलाधिकारी के कार्यालय का किया जाएगा घेराव

जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्र, रेफरल अस्पताल व सदर अस्पताल में उग्र प्रदर्शन के बाद आशा कार्यकर्ता अपनी मांगों को लेकर डीएम ऑफिस का घेराव करेंगी। बिहार चिकित्सक एवं जन स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के जिला मंत्री शंकर कुमार गुप्ता ने बताया कि आशा को सरकारी सेवक घोषित करने, 18 हजार मानदेय करने व महुआ पीएससी प्रभारी द्वारा हड़ताल कर रही आशा के साथ अभद्र व्यवहार करने पर करवाई की मांग को लेकर मंगलवार को डीएम ऑफिस का घेराव किया जाएगा।

सोनपुर में दिशा की बैठक में पहुंची अशा, लगाया दुर्व्यवहार का आरोप।

टीकाकरण व फैमली प्लानिंग प्रभावित

आशा के हड़ताल से जिले में चलाए जा रहे टीकाकरण व फैमली प्लानिंग का काम अधर में अटक गया है। नियमित टीकाकरण का टारगेट नवंबर माह में बढ़ कर 88% तक चला गया था। जो हड़ताल के कारण पूर्णतः ठप है। अस्पताल प्रशासन के पास इसका कोई दूसरा विकल्प भी मौजूद नहीं है।

सीविल सर्जन ने कहा

सदर अस्पताल में उग्र प्रदर्शन को नियंत्रित करने के लिए पुलिस की मदद ली गई थी। साथ ही उन्होंने माना कि आशा के हड़ताल व उग्र प्रदर्शन से स्वास्थ सेवा काफी प्रभावित हुई है। सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर भी कम बाधित हुआ है। सबसे ज्यादा परेशानी टीकाकरण व फैमली प्लानिंग को लेकर हो रही है। डॉ. इन्द्रदेव रंजन, सीएस

समिति का एलान जिला मुख्यालय व पटना में किया जाएगा प्रदर्शन

सिटी रिपोर्टर | पातेपुर

बिहार की 10 लाख सेविकाएं अपनी मांगों के लिए केंद्र व राज्य सरकार से आरपार की लड़ाई के मूड में हैं। छह दिनों से चली आ रही हड़ताल के बाद भी कथित रूप से सरकार के रवैये को देखते हुए बिहार राज्य आंगनवाड़ी संयुक्त संघर्ष समिति ने रोड पर उतरने का एलान किया है। प्रखंड के बाद जिला व राज्यस्तर पर उग्र आंदोलन करने का शंखनाद आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ ने कर दिया है। प्रखंड उपाध्यक्ष साजन देवी, उर्मिला देवी, पिंकी कुमारी, सविता कुमारी, गुंजा कुमारी, नीलम देवी, कुमारी अंजलि चौरसिया, उषा देवी, गीता देवी, संगीता देवी, कुमारी शांति राय, विनीता कुमारी, नफीसा अंजुम, ऋतु कुमारी, मीरा देवी आदि सेविकाओं ने संबंधित किया। संघ नेत्रियों ने कहा कि सरकार अनिश्चितकालीन हड़ताल की गंभीरता से नहीं लेती तो प्रखंड के बाद जिला और राजधानी में उग्र आंदोलन होगा। जरूरत हुई तो आमरण अनशन शुरू किया जाएगा। प्रखंड अध्यक्ष प्रमिला रॉय ने कहा कि सेविका वास्तव में समाज की सेविका है। घर-घर तक उसकी पहुंच है। वह ग्रामीण समाज की मार्गदर्शिका की भी भूमिका निभाती है। सेविका-सहायिका की हकमारी करने वाली केंद्र की मोदी व बिहार की नीतीश सरकार के खिलाफ जमीन तैयार कर उन्हें उखाड़ फेंकने का काम किया जाएगा। इस मौके पर संघ नेत्री शांति राय, रेणु नंदन, रंजू, कुमारी मंजू सिंह, सीता कुमारी ने कहा है कि हमें कमजोर समझने की भूल न करे सरकार। सेविकाओं के दम पर ही देश से पोलियो को मिटाया जा सका है। पोलियो की तरह ही महिला कर्मचारियों का हक मारने वाली सरकार का सफाया कर दिया जाएगा।बिहार की करीब 10 लाख सेविकाएं, उतनी ही सहायिकाएं अपने 15 सूत्री मांगों के समर्थन में पिछले छह दिनों से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। सभी प्रखंडों में परियोजना कार्यालय का घेराव, कामकाज बाधित कर सेविकाएं हड़ताल पर डटी है। प्रखंडों में जारी हड़ताल का जायजा लेती पातेपुर पहुंचीं बिहार आंगनवाड़ी कर्मचारी संघ की प्रदेश अध्यक्ष कुमारी गीता ने कहा कि अब याचना नहीं रण होगा। उन्होंने कहा कि बच्चों की स्कूल पूर्व शिक्षा, कुपोषित बच्चे, गर्भवती-प्रसूति महिलाएं, बच्चियों की पोषण सुरक्षा समेत एक दर्जन से अधिक सामाजिक कल्याणकारी जिम्मेवारियों का बोझ सेविका अपने कंधे पर उठा रखीं है। बदले में अब तक कि केंद्र व राज्य सरकारों ने उनके साथ धोखा, फरेब किया है। कोरा आश्वासन देकर सेविका-सहायिका को छल गया।

अनिश्चितकालीन हड़ताल के समर्थन में दिया धरना

हाजीपुर। मानदेय वृद्धि, सरकारी कर्मचारी का दर्जा समेत अन्य 15 सूत्री मांगों के समर्थन में अनिश्चितकालिन हड़ताल के पांचवे दिन आंगनबाड़ी सेविका सहायिका ने धरना प्रदर्शन कर विरोध दर्ज की। जिसका आयोजन सोमवार को बिदुपुर प्रखंड कार्यालय परिसर में की गई। जिसकी अध्यक्षता करते हुए आंगनबाड़ी संयुक्त संघर्ष समिति के जिलाध्यक्ष सविता कुमारी ने कही की जबतक उनकी मांगों को नहीं माना जाता है। तब-तक किसी प्रकार का सरकारी काम आंगनवाड़ी सेविका सहायिका नहीं करेंगी। इस मौके पर अर्चना कुमारी, अंजु कुमारी, अंजीता कुमारी, संगीता कुमारी, मंजु देवी, दीपमाला, किरण, अंजना, संध्या, सुनीता, प्रीति कुमारी समेत सेविका सहायिकाा मौजूद थी। आंगनबाड़ी सेविका सहायिक अपनी मांगों के समर्थन विधायक, सांसद, मंत्री, एवं जनप्रतिनिधियों को अपनी 15 सूत्री मांग पत्र का ज्ञापन देने का निर्णय लिया।

जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में सेवा बाधित, आज आशा करेंगी जिलाधिकारी के कार्यालय का घेराव

सदर अस्पताल में इलाज के लिए एक हजार से ज्यादा मरीज बिना इलाज कराए ही लौटे वापस



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/hajipur/news/500-asha-did-severe-demonstration-opd-and-emergency-in-sadar-hospital-055016-3389615.html

हवा में तैर रही लोजपा व एनडीए का साथ छोड़ने की अटकले, राजनीति के शरारती तत्वों की अफवाहों को सांसद ने दिया विराम


वैशाली संसदीय क्षेत्र से लोजपा के सांसद रामा किशोर उर्फ रामा सिंह ने एलान करने वाले अंदाज में कहा है कि वे हर हाल में वैशाली संसदीय सीट से ही चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि विरोधी अथवा राजनीति के शरारती तत्व लगातार अफवाह फैला रहे हैं कि वे लोजपा, एनडीए का साथ छोड़ रहे हैं। हवा में तैर रही अफवाहों को विराम देने के लिए उन्हें आगे आना पड़ा है। सोमवार को गोरौल प्रखंड के दो निजी कार्यक्रमों में हिस्सा लेने पहुंचे सांसद ने कहा कि कुछ लोग दुष्प्रचार में लगे हैं कि लोजपा उन्हें वैशाली से टिकट नहीं देगी जो सिर्फ भ्रामक खबर के सिवा कुछ नहीं हो सकता । उन्होंने कहा कि पारिवारिक विपरीत हालातों में भी मैं एनडीए की मजबूती के लिए काम करता रहा हूं । क्षेत्र के विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र में कुल 11 प्रखंड हैं । प्रत्येक प्रखंड के एक एक चयनित उच्च विद्यालय में बच्चों के मनोरंजन साधन के लिए उन्होंने अपने वेतन मद की राशि दिया है । सांसद ने भटौलिया गांव निवासी व लोजपा नेता धर्मराज साह की बहन की शादी समारोह में हिस्सा लेने के दौरान आम लोग एवं एनडीए कार्यकर्ताओं को आश्वस्त कर रहे थे। उन्होंने अपनी जीत सुनिश्चित बताते हुए कहा कि वैशाली के लोगों का आशीर्वाद उनके साथ है। एक बार फिर उनका स्नेह प्राप्त होगा इसके प्रति वे आश्वस्त है।

गोरौल में लोगो से मिलते वैशाली सांसद रामा सिंह।

मौके पर ये सभी रहे मौजूद: मौके पर गोरौल मुखिया संघ के अध्यक्ष प्रमोद कुमार , पारु विधायक अशोक सिंह के भाई भाजपा नेता मनोज सिंह , शिव शंकर चौहान उर्फ निक्कू , पंकज कुमार सिंह , लोजपा के बैजू सहनी , निखिल कुमार , ठाकुर प्रमोद नारायण सिंह राठौर , युवा लोजपा के प्रखंड अध्यक्ष संतोष पासवान आदि मौजूद थे ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/hajipur/news/speaking-to-leave-the-ljp-and-nda-floating-in-the-air-the-mp-gave-the-rumors-about-the-mischievous-elements-of-politics-055012-3389614.html

भाजपा किसान मोर्चा के सम्मेलन पर हुआ विमर्श


प्रखंड के सातनपुर स्थित भाजपा कार्यालय में सोमवार को भाजपा तथा जिला किसान मोर्चा के अधिकारियों तथा प्रमुख कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। उजियारपुर लोकसभा स्तरीय इस बैठक की अध्यक्षता जिला किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष सुनील कुमार चौधरी ने किया। बैठक में 15 दिसम्बर को उजियारपुर लोकसभा स्तरीय किसान सम्मेलन करने का निर्णय लिया गया। यह सम्मेलन महमदपुर सकरा के तरुनिया मैदान में करने का निर्णय लिया गया। बैठक में जिला महामंत्री उपेंद्र कुशवाहा, जयप्रकाश राय, राजकुमार राय, महेंद्र महतो, परमेश कुशवाहा, अमरेंद्र पाण्डेय, रामचंद्र राय, अमन पराशर, पवन साह, पंकज लाल, रविंद्र दास, अरबिंद सिंह सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/samstipur/news/discussion-on-the-conference-of-bjp-kisan-morcha-055008-3391035.html

प्रतियोगिता परीक्षा निशुल्क मार्गदर्शन कार्यक्रम 6 से


उदाकिशुनगंज | आगामी 6 जनवरी 2019 से संघ एवं राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा के लिये छात्र एवं छात्राओं निशुल्क मार्गदर्शन एवं अध्ययन सामग्री प्रदान की जाएगी। जानकारी देते डीसीएलआर ललित कुमार सिंह ने बताया है कि जिले के सभी स्नातक में अध्ययनरत अथवा स्नातक पास छात्रों को निशुल्क मार्गदर्शन एवं अध्ययन सामग्री प्रदान की जाएगी। डीसीएलआर ने बताया कि मार्गदर्शन व अध्ययन सामग्री के लिए इच्छुक छात्र एवं छात्राओं को डीसीएलआर उदाकिशुनगंज कार्यालय से निशुल्क आवेदन प्राप्त कर 27 दिसंबर तक जमा करना होगा एवं 30 दिसंबर को सुबह 8:30 बजे चंद्रकांता कॉलेज में प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/madhepura/news/competition-exam-free-guidance-program-6-055004-3390666.html

कंस्ट्रक्शन कंपनी की साइट पर मिट्टी का हिसाब करने गया था मोटर पार्ट्स व्यवसायी, घात लगाए तीन अपराधियों ने गोलियों से भून डाला


थाना क्षेत्र के लश्करी पंचायत के वार्ड 9 स्थित कुंवर कंस्ट्रक्शन दरभंगा के पुल निर्माण साइट पर अपने खेत से दी गई मिट्टी का हिसाब करने गए एक मोटर पार्ट्स व्यवसायी की दिन के 11 बजे गोली मारकर हत्या कर दी गई। घटना के बाद व्यवसायी की बाइक से ही अपराधी फरार हो गए। एसडीपीअो सीपी यादव ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए संदिग्ध ठिकाने पर छापेमारी की जा रही है। बताया गया कि सतीशचंद्र दास का सबसे छोटा पुत्र अमरेंद्र कुमार उर्फ मंटू दास उदाकिशुनगंज के पटेल चौक पर मोटर पार्ट्स की दुकान करता था। सोमवार की सुबह वह अपनी दुकान पर गया और एक घंटे के बाद वापस अपने घर आ गया।

कुछ देर रहने के बाद वह अपनी बाइक से गांव के ही पूर्व वार्ड सदस्य अखिलेश यादव के साथ बाराटेनी चौक से दुहबी-सुहबी जाने वाली रोड में ड्रेनेज के पास बने कुंवर कंस्ट्रक्शन के साइट पर चला गया। बताया गया कि पूर्व में उसने कंस्ट्रक्शन वाले को अपनी खेत से मिट्टी दिया था। सोमवार को वह वहां उसी का हिसाब करने गया था। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार मंटू दास ने जैसे ही कंस्ट्रक्शन कंपनी के मुंशी से हिसाब-किताब शुरू किया, अचानक तीन अपराधी में हथियार लेकर आ धमके और मंटू पर ताबड़तोड़ गोली चलाने लगे। पहली गोली उसे नहीं लगी, तो दूसरी गोली बाएं कनपट्टी में मार दी। जो दाहिने कान के नीचे से निकल गई। इसके बाद तीसरी गोली बाएं ओर सीने के नीचे लगी, जो पेट के दाहिने ओर से निकल गई। थानाध्यक्ष ललितेश्वर पांडे ने बताया कि अभी केस दर्ज नहीं हुआ है।

गांव के पूर्व वार्ड सदस्य के साथ बाइक से व्यवसायी गए थे साइट पर

पति की हत्या की सूचना के बाद बदहवाश प|ी को थामे परिजन।

गांव के ही कुछ लड़कों ने दी थी जान से मारने की धमकी मृतक के परिजनों ने बताया कि कुछ दिन पहले उदाकिशुनगंज के लक्ष्मीपुर पंचायत में लश्करी गांव के ही दो-तीन युवक मेला देखने गए थे।। वे लोग एक छिनतई के मामले में चार्ज शीटेड थे। मेला में ही पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर लड़कों को गिरफ्तार किया था। उक्त युवकों ने मंटू दास पर ही पुलिस से पकड़वाने का आरोप लगाया था। जब वे लोग जेल से छुटकर आए तो उनलोगों और मंटू दास के बीच कहासुनी हो गई थी। इस दौरान उन युवकों ने जान से मारने की धमकी भी दी थी।

तीन साल पहले किया था प्रेम विवाह

बताया जा रहा है कि मंटू ने 3 साल पहले मुरहो की एक लड़की से प्रेम-विवाह किया था। उसे एक दो साल की बेटी भी है। मृतक की प|ी और परिजन का रो-रोकर बुरा हाल है। मृतक के माता-पिता फिलहाल मुंबई में हैं। उसका एक भाई मुंबई में नेवी में और एक भाई टाटा में नौकरी करता है।

व्यवसायी की हत्या के बाद जायजा लेते विधायक व अन्य।

आपराधिक वारदातों से सीएम को कराएंगे अवगत

घटना की सूचना मिलने पर इलाके के कई जनप्रतिनिधि भी मौके पर पहुंचे। पूर्व मंत्री व आलमनगर के विधायक नरेंद्र नारायण यादव ने कहा कि इस घटना से वे मर्माहत हैं। मुख्यमंत्री से मिलकर क्षेत्र में लगातार हो रही आपराधिक घटनाओं की वस्तु स्थिति से अवगत कराया जाएगा। वहीं लोजद के वरीय नेता जयप्रकाश सिंह ने कहा कि इस सरकार में उदाकिशुनगंज अनुमंडल में हत्या का दौर चल रहा है। आए दिन हो रही हत्याओं से क्षेत्र में दहशत व्याप्त है। राजद के युवा जिलाध्यक्ष मो. मुन्ना मिस्त्री ने कहा कि क्षेत्र में अपराधियों के आगे पुलिस-प्रशासन फेल हो रही है।

...और इधर मुरलीगंज में

चार बच्चों की मां की गोली मारकर हत्या शव को बांस की झाड़ी में फेंका

भास्कर न्यूज| मुरलीगंज

थाना क्षेत्र के रजनी वार्ड 14 निवासी 4 बच्चों की मां की गोली मारकर हत्या कर दी गई। हत्या का शव को उसके घर से 500 मीटर की दूरी पर स्थित बांस की झाड़ी में फेंक दिया गया। घटना रविवार रात 9 बजे की है। महिला स्थानीय पीडीएस डीलर सत्यदेव दास के बेटे पंपलेश दास की प|ी नन्हकी देवी थी। घटना के बाद मृतका की सास निर्मला देवी ने पुलिस को गुमराह करने के लिए कहा कि मौसेरे देवर से नन्हकी देवी का अवैध संबंध था। उसी ने हत्या की हाेगी। लेकिन जब मृतका की मां और भाई पहुंचा तो मामला पलट गया। इनलोगों ने दहेज की मांग पूरी नहीं करने के कारण पति समेत ससुराल वालाें पर गोली मारकर हत्या कर देने का आरोप लगाया। फिलहाल आरोपी घर छोड़कर फरार हैं। थानाध्यक्ष प्रशांत कुमार ने बताया कि मामले में केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है। स्थानीय लोगों ने बताया कि जीविकोपार्जन के लिए नन्हकी देवी आटा चक्की चलाती थी। रविवार की रात्रि लगभग 8 बजे भी आटा चक्की चलाते लोगों ने उसे देखा था। सुबह उसकी लाश बांस की झाड़ी में देखकर ग्रामीण हैरत में थे।

रजनी गांव में रविवार रात की घटना

सहरसा के गंगजला वार्ड-12 है नन्हकी का मायका

सहरसा के गंगजला वार्ड 12 सहरसा निवासी मृतका की मां रानी देवी ने बताया कि पिछले महीने उनके बेटे की शादी की थी। इसमें बेटी नन्हकी और दामाद भी आए थे। उस समय भी दामाद ने अपने दहेज के बकाए रुपए और बाइक की मांग की। नहीं मिलने पर गुस्से में वह नन्हकी को लेकर रजनी लौट आया था। इसके बाद शनिवार को विदाई का सामान लेकर वह अपनी बेटी से मिलने रजनी गई थी। रविवार को ही वापस लौटी है। उन्होंने कहा कि उनकी बेटी बहुत मेहनती थी। खुद से आटा चक्की चला कर चार बच्चों का भरण पोषण करती थी। उसके चचेरे ससुर अक्सर कहते थे कि दहेज दे दो नहीं तो बेटी की हत्या कर दी जाएगी। जबकि समधी सत्यदेव दास भी दहेज की मांग करते रहते थे। जबकि मृतका के भाई के गोलू कुमार ने बताया कि सुबह में जीजा पंपलेश दास ने फोन कर बताया कि तुम्हारी दीदी की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई है। जीजा के चाचा ने फोन कर कहा कि तुम्हारी दीदी की चाकू गोदकर हत्या कर दी गई। लाश बांस बाड़ी में फेंका हुआ है। थानाध्यक्ष प्रशांत कुमार ने बताया कि मृतका की मां के आवेदन पर पति पपलेश दास, ससुर सत्यदेव दास, सास निर्मला देवी और चचेरे ससुर पर केस दर्ज किया गया है।

पति, सास, ससुर और चचेरे ससुर पर दहेज के लिए हत्या करने का आरोप



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/madhepura/news/the-motor-parts-businessman-the-three-criminals-fired-with-the-bullets-went-to-the-account-of-the-construction-company39s-site-to-calculate-the-soil-054659-3390663.html

सेविका चयन प्रक्रिया पर डीपीओ ने लगाई रोक


उदाकिशुनगंज | बीते दिनों जोतैली पंचायत वार्ड 6 के आंगनबाड़ी सेविका की चयन प्रक्रिया को लेकर जारी तिथि पर डीपीओ आइसीडीएस ने अगले आदेश तक के लिए रोक लगा दी है। मालूम हो कि आवेदिका की शिकायत पर एसडीओ ने डीपीओ आइसीडीएस को पत्र भेज आग्रह किया था। उक्त आंगनबाड़ी केंद्र पर सेविका चयन का मामला पिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा कोटि के विवाद के कारण अगले आदेश तक के लिए आमसभा को रद्द कर दिया गया। जिसके बाद आवेदिका सुधा कुमारी ने मैपिंग पंजी सर्वेक्षण पर सवाल उठाते हुए प्रखंड से लेकर जिला कार्यालय तक लिखित शिकायत दर्ज कराई थी। अधिकारियों को शिकायत पत्र में मैपिंग पंजी में भारी हेराफेरी करने का आरोप लगाया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/madhepura/news/dpo-stops-execution-on-service-selection-process-054655-3390678.html

सड़क निर्माण में अनियमितता बरतने पर ग्रामीणों ने उदाकिशुनगंज-खोरागंज सड़क दो घंटे किया जाम


अनुमंडल मुख्यालय कॉलेज चौक से खोरागंज जाने वाली सड़क निर्माण कार्य में अनियमितता बरते जाने पर ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया। साथ ही तकरीबन दो घंटे तक उक्त सड़क जाम कर स्थानीय विधायक के खिलाफ नारेबाजी भी किया।

आक्रोशित ग्रामीणों ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत कराये जा रहे कार्य स्थल पर संवेदक द्वारा योजना से संबंधित बोर्ड भी नहीं लगाया गया है। बताया कि इस सड़क में बसगढ़ा जाने वाली मोड़ के समीप पश्चिम ड्रेनेज है। जहां बरसाती मौसम में ड्रेनेज में पानी का बहाव काफी तेज हो जाता है। वहीं सड़क पर मिट्टी की कमी रहने के कारण सड़क यू टर्न हो जाता है। जिस कारण अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती है।

संवेदक पर लगाया मिट्‌टीकरण नहीं कराने का आरोप : ग्रामीण मोहन यादव, नवल किशोर यादव, उप मुखिया कविता देवी, वार्ड सदस्य बुचो मंडल, बिजली देवी, रूबी कुमारी, अखिलेश यादव, राजेश कुमार, मिथिलेश कुमार, हरिश्चंद्र मंडल, अशोक मंडल, दामोदर मंडल, प्रभाष मंडल, वीरेंद्र मंडल, धर्मेंद्र कुमार यादव, नरेश यादव, विभीषण कुमार, राजेश कुमार यादव, सतीश कुमार, जलेसर मंडल सहित अन्य आक्रोशितों का कहना था कि सड़क निर्माण कराने वाले संवेदक द्वारा ड्रेनेज स्थल पर समुचित तरीके से मिट्टीकरण का कार्य नहीं कराया गया है। जबकि प्रत्येक वर्ष उक्त स्थल पर सड़क टूटा ही रह जाता है। बताया कि इस मामले से उनलोगों ने एसडीओ को आवेदन दिया था। जिसके बाद एसडीओ ने संवेदक निर्देश दिया था। लेकिन संवेदक सही काम कराने के बजाय सीएम नीतीश कुमार के आगमन को देखते हुए आनन-फानन में घटिया तरीके से सड़क निर्माण कार्य करवा रहा है।

सड़क जाम कर नारेबाजी करते ग्रामीण।

डीपीआर में नहीं था मिट्‌टीकरण का प्रावधान

संवेदक ने बताया कि डीपीआर में सड़क के किनारे मिट्टी डालने का प्रावधान नहीं है। उक्त सड़क में उनके द्वारा 3 किलोमीटर तक मेंटेनेंस एंड रिपेयरिंग वर्क किया जाना है। सड़क का समतलीकरण कर 20 एमएम का कालीकरण कराया जाना है। बोर्ड नहीं लगाए जाने के सवाल पर कहा कि सीएम के आगमन को लेकर वरीय पदाधिकारियों के दिशा निर्देश के अनुरूप युद्ध स्तर पर दिन और रात किया जा रहा है। जल्द ही कार्यस्थल पर बोर्ड लगा दिया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/madhepura/news/the-villagers-took-the-udkisunganj-khoraganj-road-for-two-hours-after-taking-irregularities-in-road-construction-054651-3390686.html

कांड का आरोपी गिरफ्तार, भेजा गया जेल


उचकागांव|पुलिस ने क्षेत्र के पाखोपाली गांव में छापेमारी कर एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपी काफी दिनों से फरार चल रहा था। जिसकी पुलिस को तलाश थी। गिरफ्तार आरोपी मनोज कुमार यादव बताया जाता है। रविवार को पुलिस अभिरक्षा के बीच न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/gopalganj/news/accused-arrested-sent-to-jail-054647-3389819.html

अधिनियम को पास कराने को लेकर निकाला मार्च


भास्कर न्यूज|तुरकौलिया

मानव अधिकार दिवस के अवसर पर गांधीघाट से कैंडल मार्च निकाला गया। जिसमे दर्जनों युवक-युवतियों ने भाग लिया। गांधीघाट से कैंडल मार्च निकल कर तुरकौलिया बाजार, चौक व अन्य जगहों पर घुमा। इस दौरान आइडिया के परशुराम पंडित ने बताया कि मानव व्यापार अधिनियम को राज्यसभा से पारित कराने के समर्थन में कैंडल मार्च निकाला गया है। इस विधेयक को पारित होने पर मानव तस्करी पर पूर्णतः रोक लगाई जा सकेगी। साथ ही इस धंधे में संलिप्त लोगो के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई भी होगी। इसी को लेकर कैंडल मार्च निकाली गई है। इसमे पशुराम पंडित, अजय कुमार, रेणु कुमारी, अख्तर हुसैन, सबरून नेशा, जादोलाल सहनी, राजन कुमार, अर्जुन कुमार आदि शामिल थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/motihari/news/march-for-passing-the-act-054643-3390968.html

पशु स्वास्थ्य पखवारा के तहत 20 हजार पशुओं को लगेगा खुरहा का टीका


पशु चिकित्सा पखवाड़ा के तहत 20 हजार पशुओं को खुरहा का टीका देने का लक्ष्य निर्धारित की गई है। उक्त जानकारी भ्रमणशील पशु चिकित्सा पदाधिकारी डा0 रेशे कुमार ने दी। साथ ही कहा कि टीकाकरण कार्य मे 11 निजी टीकाकर्मियो को लगाया गया है। टीका का असर पशुओं मे 6 माह तक रहता है। सभी टीकाकर्मियो को पंचायतो से टैग किया गया है। जो मुखिया सहित सभी जनप्रतिनिधियों से मिलकर पशुओ की जानकारी लेकर टीका लगा रहे है। स्वस्थ्य गाय, भैंस, पाड़ व पाड़ी को टीका लगाना है। सपही, मथुरापुर, जयसिंहपुर उत्तरी, वेलवराय व शंकरसरैया उत्तरी पंचायतो मे टीकाकरण का काम करीब-करीब समाप्त हो चुका है। शेष पंचायतो मे काम चल रहा है। एक-एक गावों व वार्डो मे पशु को खुरहा का टीका दिया जा रहा है। एक दिन मे करीब 1650 पशुओं को टीका लगाया जा रहा है। अभीतक करीब 11 हजार पशुओं को टीका लगाया जा चुका है। इस काम मे रामदेव राय, अनिल कुमार, धर्मेंद्र कुमार, विजय प्रताप सिंह, सुनिल कुमार, श्यामबाबू राम,शिवशंकर पड़ित, नंदकिशोर राम, नगीना राम व प्रमोद राम को लगाया गया है। पशु चिकित्सक श्री कुमार ने बताया कि टीका लगवाने से पशुओं को किसी प्रकार की हानि नही होती है। कुछ पशु पालक टीका लगवाने से डरते हैं कि मवेशियों को नुकसान होगा। लेकिन ऐसा कोई बात नही है।

खुरहा से बचाव के लिए टीका देते डॉक्टर।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/motihari/news/under-the-animal-health-welfare-department-20-thousand-animals-will-look-for-khuraha-vaccine-054639-3390979.html

दुकान में नशीले पदार्थों को नहीं सजाने की दी हिदायत


कोटपा अधिनियम के सख्त अनुपालन को लेकर सोमवार को एसडीएम विनय कुमार सिंह के नेतृत्व में विशेष अभियान चलाया गया। इस क्रम में एसडीएम ने दुकानदारों को पान मसाला, सिगरेट सहित कोई भी नशीला पदार्थ खुलेआम दुकान में सजा कर नहीं बेचने की हिदायत दी। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा पान मसाला एवं तंबाकू पदार्थ वाले दुकानों में कोटपा अधिनियम का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश प्राप्त हुआ है। इसके तहत पान मसाला, गुटखा तथा सिगरेट को बिक्री हेतु प्रदर्शित करने के लिए मना किया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/do-not-decorate-narcotics-in-the-shop-054635-3390612.html

मामूली कहासुनी को ले देवर ने भाभी पर तलवार से किया हमला, आरोपी गिरफ्तार


जदिया थाना क्षेत्र बघेली पंचायत के रघुनाथपुर गांव में मामूली कहासुनी काे लेकर देवर ने भाभी पर तलवार से हमला कर दिया। जिससे महिला गंभीर रूप से जख्मी हो गई। स्थानीय थाना पुलिस की मदद से गंभीर महिला को इलाज के लिए अनुमंडलीय अस्पताल लाया गया। पीड़िता मंजू देवी बताया कि घटना की वजह बीते दिनों बच्चों के बीच हुई नोक झोंक है। बताया कि गुरुवार को बच्चों के कारण गोतनी सबिता देवी एवं देवर सुबोध यादव से कहासुनी के बाद विवाद हुआ था। जब सोमवार को खेत से घास काटकर घर आ रही थी। रास्ते में विवाद को लेकर गुस्साए देवर सुबोध ने उसके सिर एवं दहिने कंधे पर तलवार से हमला कर दिया। जिससे मंजू देवी गंभीर रूप से जख्मी होकर बेहोश हो गई।

जदिया थाना के बघेली रघुनाथपुर गांव की घटना

अस्पताल में इलाजरत जख्मी मंजू देवी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/minor-accusations-of-le-dewar-attacked-bhabi-with-sword-attack-accused-054632-3390599.html

एसडीएम ने तीन ओवरलोड वाहनों को पकड़ा


त्रिवेणीगंज | मुख्यालय क्षेत्र के डपरखा धर्मकांटा के समीप एनएच 327ई पर अनुमंडल पदाधिकारी विनय कुमार सिंह ने सोमवार को ओवरलोडे ऑटो, बस एवं ट्रक सहित छोटी-बडी गाड़ियों की धरपकड़ अभियान चलाया। इस बाबत अनुमंडल पदाधिकारी विनय कुमार सिंह ने बताया ओवरलोड गिट्टी लदे दो हाइवा एवं एक ट्रक को पकड़ा गया है। तीनो वाहनों के चालक से पूछताछ कर जब्त वाहनों को स्थानीय थाने को सौंप दिया गया है। बताया कि जब्त किए गए वाहनों के बाबत जिला परिवहन पदाधिकारी एवं खनन विभाग को सूचित कर दिया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/sdm-caught-three-overloaded-vehicles-054628-3390628.html

जाति, धर्म और सीमा का भेद नहीं करता है मानवाधिकार


अनुमंडल मुख्यालय स्थित अनुपलाल यादव महाविद्यालय सभागार में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तहत विश्व मानवाधिकार दिवस पर प्राचार्य प्रो. डॉ. जयदेव प्रसाद यादव की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन किया गया। मौके पर प्राचार्य श्री यादव ने कहा कि सच्ची शांति और आजादी तभी हासिल की जा सकती है, जब हम प्रत्येक व्यक्ति की प्रकृति प्रदत्त मानवीय गरिमा का सम्मान करें और ऐसी सामाजिक, राजनीतिक तथा आर्थिक व्यवस्था कायम कायम करें, जो सबके लिए समान और न्यायपूर्ण हो। कहा कि मानवधिकार संरक्षण अधिनियम 1993 के तहत राष्ट्रीय आयोग के गठन के साथ ही राज्य मानवाधिकार आयोग के गठन एवं मानवाधिकार न्यायालयों की जिला स्तर पर स्थापना करने की व्यवस्था है।

वहीं, कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो विद्यानंद यादव ने कहा कि मानव अधिकार का अर्थ उन मूल अधिकारों से है, जो सभी को समान रुप से जीवन जीने, स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और एक समान व्यवहार की प्राप्ति का अधिकार प्रदान करता है। मानवाधिकार एक ऐसा अधिकार है, जो युद्ध बंदियों तथा कैदियों से लेकर सामान्य नागरिकों तक के हितों की रक्षा करता है। उन्होंने मानवाधिकार के प्रावधानों की जानकारी दी। वहीं, छात्रा ट्विंकल, ख्याति सुमन, नवदीप कौर आदि ने भी अपने विचार रखे। कहा कि मानवाधिकार कानून ही यह तय करता है कि मानव-मानव में कोई भेद नहीं है। यह कानून जाति और मजहब से लेकर सीमा तक का भेद नहीं करता है। इस अवसर पर छात्रा सपना, सोनाली, लक्ष्मी, खुशबू, मेघा मनाली, आराधना, प्रिया, पुष्पा, पूजा, प्रीति, अंकित, प्रतिभा, राजू, गगन, राम सहित महाविद्यालय के अन्य प्राध्यापक व कर्मी मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/human-rights-do-not-distinguish-caste-religion-and-boundary-054624-3390642.html

उर्वरक अधिनियम का पालन नहीं करने पर सात खाद-बीज दुकानदारों से शोकॉज


खाद की कालाबाजारी एवं नकली खाद-बीज की जांच के लिए एसडीएम द्वारा रविवार को लाइसेंसी दुकानों की जांच की गई। जांच के दौरान उर्वरक प्रतिष्ठानों में रेट लिस्ट अपटूडेट नहीं करने के बाबत बीईओ ने 7 खाद विक्रेताओं से स्पष्टीकरण देने की मांग की है। बीएओ रामपारस मुखिया ने बताया कि प्रखंड स्थित मेसर्स अंजली फर्टिलाइजर्स लालपट्टी, शिव ट्रेडर्स लत्तोना, आशीष खाद बीज भंडार, गणेश ट्रेडर्स, मनोज खाद बीज भंडार, कुशवाहा बीज भंडार से स्पष्टीकरण देने को कहा है। कहा है कि जांच के दौरान प्रतिष्ठान में रेट लिस्ट पर तारीख, उर्वरक भंडार की स्थिति एवं रेट अंकित नहीं पाया गया। जो उर्वरक प्रतिष्ठान अधिनियम के विरुद्ध है। पत्र में स्पष्ट रूप से उर्वरक प्रतिष्ठान के संचालकों से कहा गया है कि तीन दिनों के अंदर इस संबंध में स्पष्टीकरण एसडीएम को देना सुनिश्चित करें। अन्यथा लाइसेंस निलंबन के लिए डीएओ को अनुशंसित की जाएगी। वहीं दूसरी तरफ मेसर्स मां भवानी ट्रेडर्स त्रिवेणीगंज के औचक जांच के दौरान प्रतिष्ठान में रेट लिस्ट नहीं पाया गया। प्रतिष्ठान के प्रोपराइटर से भी इस संबंध में 3 दिनों के अंदर अपना स्पष्टीकरण देने की मांग की गई है। मालूम हो कि एसडीएम विनय कुमार सिंह ने उर्वरक, बीज एवं कीटनाशक के 10 खुदरा विक्रेता एवं एक थोक विक्रेता के प्रतिष्ठानों की रविवार को जांच की थी। छापेमारी की सूचना मिलते ही अधिकांश दुकानदार अपना प्रतिष्ठान बंद कर फरार हो गए थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/shodows-of-seven-fertilizer-seed-shoppers-not-to-follow-the-fertilizer-act-054620-3390640.html

गैस सिलेंडर पाइप के रिसाव से लगी आग, 2 घर सहित हजारों की संपत्ति जली


प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत डपरखा पंचायत के वार्ड दो में रविवार की शाम रसोई गैस सिलेंडर की पाइप में रिसाव से हुई अगलगी में एक घर के दो कमरे सहित हजारों की संपत्ति जल जर खाक हो गई। सूचना पर दमकल की गाड़ी भी मौके पर पहुंची। हालांकि तब तक ग्रामीणों के सहयोग से आग काबू पा लिया गया था। जानकारी अनुसार गृहस्वामी चंद्रशेखर आजाद के कट्टर चौक स्थित टीवीएस शोरुम के पीछे घर में शाम करीब 06:30 बजे घर की सदस्य खाना बनाने के लिए जैसे ही माचिस की तीली जलाई, सिलेंडर की पाइप में आग लग गई। इससे पहले कि लोग कुछ समझ पाते, आग की चपेटे में दो कमरे जल चुके थे। बाद में ग्रामीणों के सगयोग से आग पर काबू पाया गया। अगलगी की घटना में घर सहित अंदर रखे कपड़े, अनाज, फर्नीचर, दो हजार रुपए नगदी सहित सारा सामान जल गया। गृहस्वामी द्वारा तत्काल घटना की सूचना प्रखंड कार्यालय को भी दी गई। सीओ चंद्रशेखर आजाद ने बताया कि घटना की सूचना मिली है। करीब 50 हजार की संपत्ति की क्षति से संबंधित आवेदन भी प्राप्त हुअा है। कर्मचारी के माध्यम से जांच करा कर सरकारी सहयोग उपलब्ध कराया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/fire-of-leakage-of-gas-cylinder-pipe-burnt-property-of-thousands-including-2-houses-054616-3390661.html

जमीन के विवाद में मारपीट सात पर एफआईआर दर्ज


तरैया। भलुआ नकटा गांव में जमीन के विवाद को लेकर हुए मारपीट में कोर्ट परिवाद के आलोक में सात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है। जिसमे शोभा राय, धनई राय, उमेश राय, मुकेश राय, राजेश राय, विकेश राय एवं बब्लू राय को अभियुक्त बनाया गया है। पीड़ित का आरोप है कि उसके जमीन में उक्त लोग मिट्टी भर रहे थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/chhapra/news/fir-lodged-on-land-dispute-054612-3389670.html

दोस्त से लिया पांच लाख कर्ज, नहीं लौटाया तो दर्ज कराया गबन का केस


भटौरा गांव में पांच लाख रुपये कर्ज लेकर गबन करने का मामला सामने आया है। हरिकिशोर सिंह की प|ी बबिता देवी के कोर्ट परिवाद के आलोक में थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयीं है। जिसमें यूपी राज्य के मथुरा जिला के कोशी काला थाना के गोपालनगर निवासी मनीष अग्रवाल और अशोक अग्रवाल को अभियुक्त बनाया गया है। पीड़िता का आरोप है कि अभियुक्तों का उसके परिवार से वर्ष 2008 से ही संबंध है। विश्वाश का फायदा उठाकर उसके पति से अभियुक्तों ने व्यापार वृद्धि एवं पूंजी बढ़ाने के लिए पांच लाख रुपया दिया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/chhapra/news/five-lakh-loans-taken-from-a-friend-if-not-returned-cases-of-embezzlement-054608-3389669.html

शादी की नीयत से युवक का अपहरण, मामला दर्ज


तरैया| थाना क्षेत्र के सरेया र|ाकर गांव में शादी के नियत से एक युवक की अपहरण करने लेने का मामला सामने आया है। इस संबंध में धर्मनाथ शर्मा के कोर्ट परिवाद के आलोक में तीन नामजद और तीन अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। पीड़ित ने अपने ही बहु के मायके वाले पर प्राथमिकी दर्ज कराई है। जिसमे मकेर थाना के जगदीशपुर निवासी रामसुंदर शर्मा,लालबाबू शर्मा,रामबाबू शर्मा एवं तीन अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कराई है पीड़ित का आरोप है कि उसका छोटा पुत्र रविन्द्र शर्मा अपने भाभी लक्ष्मी देवी संग उसके मायके गया था। जहां उसकी बहू के मायके वालों ने शादी की नीयत से उसका अपहरण कर लिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/chhapra/news/youth-kidnapping-marriage-case-filed-with-marriage-intent-054603-3389681.html

आशा ने रेफरल अस्पताल में तालाबंदी कर किया ओपीडी को बाधित, परेशानी


आशा संयुक्त संघर्ष समिति के आह्वान पर सोमवार को 10 वें दिन प्रखण्ड के सभी आशा ने रेफरल अस्पताल तरैया में तालाबंदी कर ओपीडी सहित अन्य कार्य बाधित कर दिया। जिससे उपचार के लिए आये मरीज बैरंग वापस आ गये। इमरजेंसी सेवा भी ठप रहा। आशा ने चिकित्सक के कक्ष में तालाबंद कर दिया। अस्पताल के मुख्य गेट पर खड़े होकर स्वास्थ्य मंत्री और सरकार के विरुद्ध नारेबाजी किया। विदित हो कि आशा अपने 12 सूत्री मांगों को लेकर हड़ताल पर है, जिसके दसवें दिन तरैया में आशा काफी उग्र थी। जिसका असर ओपीडी और इमरजेंसी सेवा पर देखा गया। आशा ने कहा कि सरकार जबतक उन्हें सम्मानजनक मानदेय नहीं देती है, हड़ताल जारी रहेगा। मौके पर आशा कार्यकर्ता रेणु देवी,चंद्रावती देवी,शांति देवी,गायत्री देवी,चमेली देवी,सुनीता देवी,संदीपा देवी,सुमन देवी,संजू देवी,मीरा देवी,मुन्नी देवी,प्रभावती देवी,आशा देवी,श्यामा देवी,पिंकू सिंह,वीणा सिंह,बबिता देवी,मनीषा शर्मा,अनिता देवी,उषा पांडेय,रेणु देवी,करुणा देवी,नूरजहां,सरस्वती देवी,संगीता देवी,माला शर्मा व अन्य मौजूद थे।

तरैया रेफरल अस्पताल में हंगामा करती आशा।

अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र पर आशा का धरना रहा जारी

मांझी| अपने मांगों के समर्थन में आशा का सामूहिक धरना व प्रदर्शन जारी है। सोमवार को भी वे दाउदपुर के अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र पर ताला बंद कर धरना प्रदर्शन कर अस्पताल के मुख्य गेट में अनिश्चित कालीन बैठी रही। आशा में सुगांती देवी, सविता देवी, किरण देवी, सरिता देवी, गिरिजा देवी, मुन्नी देवी ,पुष्पा देवी, आरती देवी, रेखा देवी, पूनम देवी, मीणा देवी, ज्योति कुंअर, सुधा देवी, मंजू देवी, अनिता देवी, चिंता देवी आदि शामिल हैं। उनका कहना है कि मांग पूरी होने तक धरना जारी रहेगा।

नगरा में प्रदर्शन करती आशा।

नगरा अस्पताल में तालाबंदी से स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल

नगरा| प्रखण्ड के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नगरा में आशा ने 12 सूत्री मांगों को लेकर अपने अनिश्चितकालीन हड़ताल के चौथें दिन जमकर बवाल काटा। जिससे पूरे दिन स्वास्थ्य सेवाएं बाधित रही। आशा ने मुख्य दरवाजे,ओपीडी कक्ष, दवा भंडार कक्ष में तालाबंदी कर दी है। कुमुद देवी के नेतृत्व में अंजू देवी,मालती देवी, शिल्पी देवी, लालपति देवी, उर्मिला देवी, डिम्पल देवी, सुजीता देवी, माया देवी,एवं रीता देवी, गीता देवी, अनिता देवी, लीला देवी, हिरामती देवी, उषा देवी, रीता कुमारी, सबिता देवी आदि ने कार्य ठप कर दिया और स्वास्थ्य केंद्र की ओपीडी सेवा को बंद कराने के साथ ही सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। सभी आशा सुबह दस बजे से ही स्वास्थ्य केंद्र पहुंच गई एवं अपनी मांगों के समर्थन में जमकर हंगामा करना शुरू कर दिया। बताते चलें कि ओपीडी सेवा में प्रतिदिन 100 से 120 मरीज इलाज कराने आते हैं। सोमवार को सिर्फ इमरजेंसी सेवा चालू रही। इस बाबत में प्रभारी चिकित्सक पदाधिकारी डॉ. महेन्द्र मोहन ने बताया कि ओपीडी सेवा छोड़ स्वास्थ्य केंद्र की सभी सेवा चालू है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/chhapra/news/asha-interrupts-the-opd-in-the-referral-hospital-disrupts-trouble-054559-3389690.html

जीयर स्वामी ने नैतिक मूल्यों को अपनाने की दी सीख


तिलौथू के बेसिक स्कूल परिसर में श्री लक्ष्मी प्रपन्न जीयर स्वामी जी के मार्गदर्शन में गत चार दिसंबर से शुरू सात दिवसीय ज्ञान यज्ञ का सोमवार को समापन हो गया । पूर्णाहुति के अवसर पर त्रिदंडी स्वामी जी के शिष्य श्री लक्ष्मी प्रपन्न जीयर स्वामी जी ने लगभग तीन दर्जन श्रद्धालुओं को दीक्षा दी । इस मौके पर भंडारे का भी आयोजन किया गया। ज्ञान यज्ञ के अंतिम दिवस श्री जीयर स्वामी जी ने तिलौथू प्रखंड के हुरका सूर्य मंदिर का दौरा किया। वहां जाकर उन्होंने मंदिर में खुद से आरती कराई। तत्पश्चात सूर्य मंदिर प्रबंधन की उन्होंने तारीफ की साथ ही ग्रामीणों से इसे और विकसित करने के लिए प्रयास करने की बात कही। उसके बाद वे तिलौथू प्रखंड में स्थित मां तुतलेश्वरी धाम पर भी पूजा अर्चना के लिए गए। वहां से लौटते समय सरस्वती विद्या मंदिर तिलौथू के प्रांगण में विद्यालय के छात्र-छात्राओं के बीच कई प्रेरक प्रसंगों से जीवन में नैतिक मूल्यों को अपनाकर चलने की सीख दी। श्री लक्ष्मी प्रपन्न जीयर स्वामी आडंबर में विश्वास नहीं करते हैं और अपना पूरा समय ज्ञान दान प्रवचन के माध्यम से लोगों में नैतिक सुचिता विकसित करने के लिए सनातन ज्ञान का संदेश फैलाते रहते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/sasaram/news/jier-swamy-gave-the-moral-values-to-adopt-054556-3389784.html

जमीन विवाद में मारपीट, दहशत फैलाने के लिए फायरिंग भी की


थाना के धतीवना गांव में सोमवार को जमीन विवाद को लेकर सत्यप्रकाश सिंह व कामेश्वर सिंह के पक्ष के लोग आपस में भिड़ गए। दोनों तरफ से हुई मारपीट के बाद दहशत फैलाने के लिए फायरिंग की गई। घटना की सूचना मिलते ही एसपी और एसडीओ घटना स्थल पहुंचे। वहीं दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया। एसपी से फायरिंग की घटना से इनकार किया हैं। घटना के बाद पूरे गांव में दहशत का माहौल कायम हो गया। एसपी ने बताया दोनों पक्षों के तरफ से गाली गलौज हुई है।

कोर्ट में चल रहा है मामला : थानाध्यक्ष मुकेश कुमार ने बताया विवादित जमीन का मामला अभी कोर्ट में मामला चल रहा है। थानाध्यक्ष ने बताया घटना के बाद एक पक्ष द्वारा अपने एफआईआर को मजबूत करने के लिए दूसरे पक्ष पर चार राउंड फायरिंग करने का आरोप लगाया है।

पुलिस ने की पूछताछ

मारपीट के बाद सत्यप्रकाश सिंह, चिंटू सिंह, गजाधर सिंह, श्रीराम सिंह और दूसरे पक्ष कामेश्वर सिंह, अजय सिंह, भूलन सिंह, धीरज सिंह के बीच आपसी रंजिश को लेकर मारपीट हुई है।इस मामले के निष्पादन के लिए एसडीओ ने दोनों पक्षों से पूछताछ की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/gopalganj/news/crushing-the-land-dispute-firing-to-spread-panic-054552-3389802.html

सुबह आठ बजे से 2 बजे


पूजा अर्चना

थावे दुर्गा मंदिर में पूजा आरती। समय : सुबह 6:30 बजे

मौनिया चौक हनुमान मंदिर में पूजा आरती। समय : शाम 7:00 बजे


सुबह आठ बजे से 2 बजे तक - डॉ. अभिषेक शेखर सिन्हा दोपहर 2 बजे से रात 9 बजे तक - डॉ. मुकेश कुमार तथा डॉ. कैसर जावेद रात 9 बजे से सुबह 8 बजे तक - डॉ. अमर कुमार



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/gopalganj/news/8am-to-2am-054547-3389789.html

थावे से वारंटी गिरफ्तार कर भेजा गया जेल


थावे | थावे पुलिस ने रविवार की देर शाम एक वारंटी को गिरफ्तार कर लिया। थानाध्यक्ष मुकेश कुमार ने बताया कि गिरफ्तार वारंटी थाना क्षेत्र के अमेठी कला निवासी कोकिल राम का पुत्र स्वामीनाथ राम बताया जाता है। जिसे सोमवार के दिन जेल भेज दिया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/gopalganj/news/jail-arrested-for-arresting-warranty-from-thawe-054540-3389818.html

थावे स्टेशन पर 70 पीस अंग्रेजी शराब के साथ युवक गिरफ्तार


विशेष समकालीन अभियान के तहत जीआरपी पुलिस ने शराब के साथ एक शराब कारोबारी को रविवार की देर शाम गिरफ्तार कर लिया गया। जीआरपी प्रभारी सतीश त्रिपाठी ने बताया कि विशेष समकालीन अभियान के तहत थावे जीआरपी पुलिस ने स्टेशन के प्लेटफार्म नं 2 पर थी। उसी दौरान सवारी गाड़ी संख्या 75010 कप्तानगंज-थावे से पुलिस द्वारा संदेह के आधार पर उसके पिठु बैग की तलाशी ली गई। जिसमें रखे भारी मात्रा में शराब बरामद हुई। उन्होंने बताया गिरफ्तार युवक के बैग से 40 पीस 200 एमएल का बंटी-बबली शराब के साथ 30 पीस 180 एमएल का बैग पाइपर शराब अंग्रेजी शराब बरामद की गई। उन्होंने बताया कि उत्पाद अधिनियम के तहत शराब जब्त कर गिरफ्तार युवक बैकुंठपुर थाना के उसरी निवासी प्रिंस कुमार के विरुद्ध नामजद एफआईआर दर्ज कर सोमवार के दिन जेल भेज दिया गया। तलाशी के दौरान एएसआई कंचन कुमार, बाबर अली, हवलदार सुरेंद्र सिंह, सिपाही मुन्ना कुमार अादि शामिल थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/gopalganj/news/youth-arrested-with-70-grams-of-english-liquor-at-thave-station-054536-3389815.html

रास्ता भटकने के बाद एसएसबी के हत्थे चढ़ा तस्कर


महानंदा ब्रिज के पास ठाकुरगंज आ रहे दो पिकअप में तस्करी के साथ पकड़ाये चार युवकों पर ठाकुरगंज पुलिस ने पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर सोमवार को किशनगंज जेल भेज दिया है। गिरफ्तार तस्करों ने बताया मवेशियों को गुंजरिया बंगाल से लोड करके पोठिया के रास्ते सोनापुर होते हुए मैयनागुड़ी पहुंचाना था और उसके बाद बांग्लादेश भेेेजा जाना था। लेकिन रास्ता भटकने के कारण महानंदा नदी के इस पार आ गए और पहले से मौजूद एसएसबी जवानों ने हमे दबोच लिया। लेकिन एक पिकअप का चालक अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहा। उन्होंने मवेशी तस्करी में शामिल सोनापुर, गुंजरिया, बागडोगरा, जलपाईगुड़ी के कई तस्करों के नामों का खुलासा किया है। जिसके अाधार पर पुलिस और एसएसबी के अधिकारी जांच में जुटे हुए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/kishanganj/news/ssb-handy-smuggler-after-wandering-054532-3390838.html

खलिहान में लगी आग, धान जलकर राख


सोमवार की रात्रि समय प्रखंड के दूधौटी पंचायत के बोधा हरिजन के रखे धान के ढेर में अचानक आग लगने से अफरा -तरफी का माहौल हो गया। आग लगने की सूचना मिलते ही स्थानीय लोग घटनास्थल पर पहुंचे और काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग लगने से बौधा हरिजन के खलिहान में रखे धान के बंडल जल कर राख हो गए। आग लगने के कारणों का पता नही चल सका है। वहीं सरपंच सईद अख्तर ने बताया अगर समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो लाखों के धान जलकर बर्बाद हो जाते ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/kishanganj/news/barn-fire-paddy-burning-ash-054528-3390827.html

जांच में उजागर होने लगे अन्य घोटाले


जांच में उजागर होने लगे अन्य घोटाले

आदेश के बाद जांच में जुटी शिक्षा विभाग को कई विद्यालयों में अन्य घोटाले का भी सुराग मिलने लगा है। ठाकुरगंज के बोधिगाछी सहित कई विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की प्रोत्साहन व पुस्तक राशि छात्र-छात्राओं को नहीं देकर अबतक एसएस के खाते में ही रखा गया है। बोधिगाछी विद्यालय में यह राशि 4.44 लाख है। राशि वर्ष 2015-16 की है। प्रावधान के अनुसार राशि को समय बीतने के बाद स्थापना जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के खाते में वापस कर देना था। विभाग की मानें तो इसके पीछे भी गबन की आशंका प्रतीत होती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/kishanganj/news/other-scams-started-to-be-exposed-in-the-investigation-054525-3390824.html

मृतक के परिजन को मिले 3 लाख मुआवजा व आश्रित को मिले नौकरी


प्रखंड के निजी पशु टीका कर्मियों के संयुक्त रूप से हड़ताल पर 10 व 11 तारीख तक रहने के कारण पशु टीकाकरण के कार्य पर ब्रेक लग गया है। निजी पशु टीका कर्मियों ने पशु चिकित्सालय के समक्ष धरना देते हुए एक ज्ञापन पशु चिकित्सक को सौंपा है। टीका कर्मियों में मो. फिरोज, भरत कुमार हरिजन, अख्तर हुसैन, गणेश कुमार, शमशेर अली, सलीम व अन्य ने बताया जहानावाद के रवि कुमार की टीकाकरण कार्य के दौरान पशु के आघात से हो गई थी। लेकिन उनके परिवार की सहायता के लिए सरकार व प्रशासन ने कोई मदद नहीं की है। टीका कर्मी मृतक को 25 लाख की सहायता राशि के साथ परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी की मांग कर रहें हैं। मांगों के समर्थन में प्रखंड के टीका कर्मियों ने दो दिन की हड़ताल कर टीकाकरण कार्य से अलग रहने का निर्णय लिया है। वहीं निजी टीकाकर्मी पशु पालन विभाग के ग्रुप डी के रिक्त पदों पर बहाली की भी मांग कर रहे हैं। मांगे नहीं माने माने जाने पर टीकाकर्मी प्रदेश स्तर पर कार्य का बहिष्कार करेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/kishanganj/news/3-lakh-compensation-for-the-deceased-and-dependent-job-054521-3390848.html

मंत्री ने गरीबाें के बीच किया कंबल वितरित


सूर्यपुरा | आपका सांसद( सेवक)आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सूर्यपुरा प्रखंड क्षेत्र में भ्रमण पर आए स्थानीय सांसद सह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे ने लखनपुरा गांव में जरूरतमंदो के बीच कंबल का वितरण किया। भाजपा के मंडल अध्यक्ष मिथिलेश कुमार चौधरी के नेतृत्व में एक सभा का भी आयोजन किया गया। इस दौरान मंत्री ने लखनपुरा में काली मंदिर के समीप बने तालाब का घाट निर्माण कराए जाने की घोषणा की। सूत्रों की माने तो गुनसेज लख से नटवर लख तक तथा अगरेड कला से सूर्यपुरा तक जर्जर सड़क होने के कारण जहां ग्रामीणों ने रोड नहीं तो वोट नहीं का शाइन बोर्ड लगा रखा है। मंत्री ने उक्त सड़क निर्माण से जुड़े संवेदक पर प्राथमिकी दर्ज कराते हुए ब्लैक लिस्टेड करने की बात कही तथा पंद्रह दिन के अंदर सड़क में कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया। आयोजित सभा मे भाजपा के जिला अध्यक्ष राधा मोहन पांडेय, राजेन्द्र पासवान सहित कई शामिल थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/sasaram/news/minister-distributed-blankets-among-poor-people-054517-3389774.html

सत्तर सालों की लगी जंग को हमारी सरकार ने महज चार वर्षों में छुड़ाने का काम किया है : अश्विनी चौबे


अयोध्या में हर हाल में बनेगा राम मंदिर, हम सुप्रीम कोर्ट से आग्रह करते हैं कि भारत के 130 करोड़ जनता की भावना का ख्याल रखते हुए इस पर अपना जल्द फैसला सुनाए। सत्तर सालों से लगी जंग को हमारी सरकार ने महज चार सालों में साफ का काम किया है। सूबे के 18 हजार से अधिक गांवों में जहां बिजली सड़क की व्यवस्था नहीं थी। वैसे गांवों में बिजली जगमगा उठी है। उक्त बातें बक्सर के सांसद सह केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने आपका सांसद आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सूर्यपुरा में पदाधिकारियो के साथ समीक्षात्मक बैठक के पूर्व पत्रकारवार्ता में कही। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सड़क, बिजली एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी कार्य किया है।

मंत्री ने कहा-हर गांवों में बिजली की व्यवस्था की गई, सड़कों की स्थिति में सुधार : केंद्रीय मंत्री ने कहा हर गांवों में जहां बिजली की व्यवस्था की गई वहीं सड़कों की स्थिति भी काफी सुधरी है। उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं द्वारा अपनी बारह सूत्री मांगों को लेकर बीते एक दिसंबर से हुए अनिश्चितकालीन हड़ताल के संबंध में बताया कि आशा कार्यकर्ताओं के प्रति भी सरकार सकारात्मक कदम उठा रही है। उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि दोगुना से ढाई गुना बढ़ाए जाने पर विचार किया जा रहा है जो जल्द ही लागू किया जाएगा। वहीं पदाधिकारियो के साथ हुई समीक्षात्मक बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने सबसे पहले सूर्यपुरा भाया रामपुर अगरेड कला पथ निर्माण में अभिकर्ता द्वारा की गई अनियमितता पर जांच कर शीघ्र अभिकर्ता के विरुद्ध कार्रवाई करने का सहायक अभियंता को निर्देश दिया तथा शीघ्र ही उक्त पथ को नए रूप देकर निर्माण कराए जाने की बात कही।

लोगों से मिलते केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री।

सिटी रिपोर्टर | सूर्यपुरा

अयोध्या में हर हाल में बनेगा राम मंदिर, हम सुप्रीम कोर्ट से आग्रह करते हैं कि भारत के 130 करोड़ जनता की भावना का ख्याल रखते हुए इस पर अपना जल्द फैसला सुनाए। सत्तर सालों से लगी जंग को हमारी सरकार ने महज चार सालों में साफ का काम किया है। सूबे के 18 हजार से अधिक गांवों में जहां बिजली सड़क की व्यवस्था नहीं थी। वैसे गांवों में बिजली जगमगा उठी है। उक्त बातें बक्सर के सांसद सह केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने आपका सांसद आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सूर्यपुरा में पदाधिकारियो के साथ समीक्षात्मक बैठक के पूर्व पत्रकारवार्ता में कही। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सड़क, बिजली एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी कार्य किया है।

मंत्री ने कहा-हर गांवों में बिजली की व्यवस्था की गई, सड़कों की स्थिति में सुधार : केंद्रीय मंत्री ने कहा हर गांवों में जहां बिजली की व्यवस्था की गई वहीं सड़कों की स्थिति भी काफी सुधरी है। उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं द्वारा अपनी बारह सूत्री मांगों को लेकर बीते एक दिसंबर से हुए अनिश्चितकालीन हड़ताल के संबंध में बताया कि आशा कार्यकर्ताओं के प्रति भी सरकार सकारात्मक कदम उठा रही है। उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि दोगुना से ढाई गुना बढ़ाए जाने पर विचार किया जा रहा है जो जल्द ही लागू किया जाएगा। वहीं पदाधिकारियो के साथ हुई समीक्षात्मक बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने सबसे पहले सूर्यपुरा भाया रामपुर अगरेड कला पथ निर्माण में अभिकर्ता द्वारा की गई अनियमितता पर जांच कर शीघ्र अभिकर्ता के विरुद्ध कार्रवाई करने का सहायक अभियंता को निर्देश दिया तथा शीघ्र ही उक्त पथ को नए रूप देकर निर्माण कराए जाने की बात कही।

करहा चालू कराने

की मांग

इस दौरान सूर्यपुरा के कई किसानों ने लगभग पंद्रह वर्षों से बंद पड़े राजस्व सिंचाई करहा जो भोजपुर राजवाहा से होकर बारुण टोला तक जाकर सैकड़ों एकड़ भूमि की सिंचाई करता थी। उसे शीघ्र सफाई करा कर चालू कराए जाने की मांग की। समीक्षात्मक बैठक में आरडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता अखिलेश्वर प्रसाद, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अवध कुमार चौबे, कनीय अभियंता राकेश पटेल, राजेश्वर प्रसाद सिंह, कृषि पदाधिकारी नंदजी राम, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी शशिकांत शेखर, के अलावा भाजपा कार्यकर्ताओं में जिलाध्यक्ष राधा मोहन पांडेय, बालाजी पांडेय सहित दर्जनों कार्यकर्ता शामिल थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/sasaram/news/our-government-has-worked-to-rescue-the-war-of-seventy-years-in-just-four-years-ashwini-chaube-054514-3389771.html

गोल्डन कार्ड के लाभुकों को पांच लाख रुपए तक का उपचार होगा


सूर्यपुरा प्रखंड मुख्यालय स्थित राजा साहब की ठाकुरबाड़ी में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत के तहत लाभुक को गोल्डेन कार्ड का वितरण भारत सरकार के केंद्रीय राज्य स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने किया।

लाभुक सूर्यपुरा प्रखंड के खरोज निवासी बीरबल प्रसाद को कार्ड प्रदान किया। मंत्री श्री चौबे ने बताया कि आयुष्मान भारत के तहत आने वाले अस्पतालों में गोल्डेन कार्ड के लाभुकों को निःशुल्क में पांच लाख रुपए तक का उपचार होगा। उन्होंने कहा कि उपकेंद्र से लाभुकों के बीच गोल्डेन कार्ड वितरण कार्य शुरू हुआ है। बाकी बचे लाभुकों को आशा-सेविका घर-घर जाकर गोल्डन कार्ड देने का कार्य करेंगी। मौके पर भाजपा के जिलाध्यक्ष राधा मोहन पाण्डेय ,महामंत्री शरदचंद संतोष ,प्रदीप पाण्डेय अविरल सास्वत, डॉ शशिशेखर, विकास सिंह ,भरत पासवान ,जदयू प्रखंड अध्यक्ष अजय कुमार सौंडिक, मंडलाध्यक्ष मिथलेश चौधरी, टूना तिवारी, रामकुमार पाण्डेय पिंटू सिंह, अमरेन्द्र पाण्डेय , राजा पाण्डेय ,बाला पाण्डेय,बलिराम सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/sasaram/news/benefits-of-golden-card-will-be-up-to-rs-5-lakhs-054509-3389766.html

दैनिक भास्कर करेगा डॉक्टरों को सम्मानित


सीतामढ़ी| दैनिक भास्कर की ओर से शहर के चिकित्सकों का सम्मान किया जाएगा। उत्कृष्ट भाव से शहर की सेवा कर रहे इन चिकित्सकों को सम्मानित करके न केवल दैनिक भास्कर, बल्कि शहर गौरवान्वित होगा। यही वजह है कि इस आयोजन में कई संस्थान-प्रतिष्ठान भी पार्टनर बन के अपना बहुमूल्य योगदान दिया हैं। डॉक्टर सम्मान के मुख्य प्रायोजक सुरसंड स्थित “यस्को डेंटल हॉस्पिटल” दन्त चिकित्सक डॉ अभय कुमार दास, एसोसिएट पार्टनर आदर्श सुखसागर अस्पताल के डॉ प्रियदर्शी आदर्श और डॉ पियुषी शरद, साथ में एक और एसोसिएट पार्टनर नंदीपत मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के डॉ वरुण कुमार,इसके साथ अन्य सहयोगी पार्टनर में फिजियो केयर के डॉ राजेश कुमार सुमन, राजीव मेमोरियल हेल्थकेयर सेन्टर के डॉ आर के प्रकाश और डॉ अंजना प्रकाश, मनन्त नर्सिंग होम के डॉ एस के वर्मा साथ में डॉ सोनी कुमारी, श्रीमती रामकली हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के डॉ शिवसंकर महतो और शबनम आरा, विहंगम एक्युप्रेशर थेरेपी संस्थान के डॉ सुनील सुमन, नवजीवन मल्टीस्पेसलिटी हॉस्पीटल के डॉ प्रवीण कुमार,पुपरी स्थित डॉ (श्रीमती) कुमकुम सिन्हा, डॉ सुरेश कुमार साथ ही इलेक्ट्रॉनिक पार्टनर के रूप में “अपना डिज़िटल इंडिया इलेक्ट्रॉनिक” के प्रोपराईटर मो.निराले खान ने अपना सहयोग दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/sitamarhi/news/dainik-bhaskar-honored-doctors-054505-3391237.html




Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Faculty & Teaching Jobs / Opportunities / Career
Accounts & Finance Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
Maharashtra Jobs / Opportunities / Career
Management Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Telangana Jobs / Opportunities / Career
Haryana Jobs / Opportunities / Career
Railway Jobs / Opportunities / Career
Odisha Jobs / Opportunities / Career
Rajasthan Jobs / Opportunities / Career
Kerala Jobs / Opportunities / Career
Meghalaya Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Government Schemes
Career
News
Admit Card
Bihar
Study Material
DATA
Technology
Public Utility Forms
Employment News
Exam Result
Sample Question Paper
Scholorship
Festival
State Government Schemes
Syllabus
Wallpaper
Bank IFSC
Election
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com